मंदबुद्घि बच्चों ने मनाई सूखी होली

उदयपुर, ९ मार्च। विश्वास समर्पित मंदबुद्घि विद्यालय हिरणमगरी में होली पर्व जल संरक्षण के महत्ता को समझाते हुए मनाया गया। विद्यालय की संस्थापक सरिता कपूर ने बताया कि विद्यालय के मंदबुद्घि बालकों एवं बालिकाओं द्वारा इस पर्व को सूखी होली के रूप में मनाया गया। विद्यालय के बालक-बालिकाओं ने एक-दूसरे को गुलाल लगा जल संरक्षण के महत्व को समझते हुए धुलण्डी पर्व मनाया।

 

ऑनलाइन आवेदन पत्र लेने की प्रक्रिया प्रारम्भ

उदयपुर, राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा २०१२ हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र लेने की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से पुन: प्रारम्भ कर दी गई है। यह जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में दी गई है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में ऑनलाइन आवेदन लेने प्रक्रिया को १३ मार्च तक स्थगित किया गया था।

 

 

लोक सूचना के तहत १८ प्रकरणों में दण्डित किया

उदयपुर, दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के लोक सूचना अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक लोक सूचना के तहत १८ प्रकरणों में संबंधित को दण्डित किया गया तथा १७ प्रकरणों में प्रता$डना से दण्डित किया गया। संघ के पास प्रता$डना एवं दण्ड के १६ मामले लम्बित हैं। अपील अधिकारी के यहां लम्बित एवं नये दर्ज कुल २५ प्रकरणों में से १४ प्रकरण स्वीकृत किये गये। लोक सूचना के अन्तर्गत गत माह के अन्त तक संघ के पास एक प्रकरण लम्बित रहा ।

 

 

ग्रामों में अध्ययन १२ मार्च से

उदयपुर, ग्राम अध्ययन कार्यक्रम के तहत हरिशचन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान के माध्यम से नवनियुक्त प्रशिक्षु अधिकारियों को १२ से १६ मार्च तक ग्राम अध्ययन के लिए नियुक्त किया गया है। उदयपुर जिले में ग्राम चावण्ड तहसील सराडा में ग्राम अध्ययन के लिए ९ अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। ग्राम झाडोल में अध्ययन के लिए ८ अधिकारियों को तथा मालवा का चौरा तहसील कोटडा के लिए ८ अधिकारियों को नियुक्त किया है। हर्ष सावनसुखा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

 

यूनिसेफ के प्रतिनिधि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी लेंगे

उदयपुर, यूएनएफपीए थाईलेण्ड के एशिया एवं पेसिफिक रिजनल ऑफिस के क्षेत्रीय निदेशक श्रीमती नोबकू होरिब एवं भारत के यूएनएफपीए प्रतिनिधि श्रीमती प्रे*डिरिका तथा भूटान के निदेशक आगामी ११ एवं १२ मार्च को उदयपुर भ्रमण पर रहेंगे। वे १२ मार्च को स्वास्थ्य संस्थाओं का दौरा करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूएनएफपीए के प्रतिनिधियों का यह दल ११ मार्च को दोपहर २.३५ बजे पहॅुचेगा। दल के सदस्य १२ मार्च को जिला कलक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर चर्चा करेंगे। सदस्य इसी दिन मावली एवं सलूम्बर के स्वास्थ्य केन्द्रों का अवलोकन करेंगे। इसी दिन ३ बजे करणपुर ग्राम में स्कूल नहीं जाने वाली किशोर बालिकाओं के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रम की जानकारी लेंगे। रात्रि विश्राम उदयपुर में कर दल के सदस्य १३ मार्च को प्रात: ८.३० बजे अजमेर के लिए प्रस्थान कर जायेंगे।

 

त्रिदिवसीय मेवाड समारोह २५ से

गणगौर नाव सवारी एवं सांस्कृतिक आयोजन होंगे आकर्षण का केन्द्र

उदयपुर, ९ मार्च। परम्परागत रूप से मनाया जाने वाला मेवाड समारोह आगामी २५ से २७ मार्च तक मनाया जायेगा जिसके तहत विविध आयोजन एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां आकर्षण का केन्द्र होंगी।

 

टैगोरनामा के तहत शास्त्रीय नृत्य-नाटिकाएं

उदयपुर, रवीन्द्रनाथ टैगोर के १५० वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में राजस्थान पर्यटन द्वारा आयोजित टैगोरनामा में देश की सुप्रसिद्घ नृत्यांगना मल्लिका साराभाई तीन शास्त्रीय नृत्य-नाटिकाओं की प्रस्तुति १० व ११ मार्च को शाम ७ बजे से भारतीय लोक कला मण्डल में देंगी। सहायक निदेशक(पर्यटन) दलीपसिंह ने बताया कि कार्यक्रम में प्रवेश पूर्ण नि:शुल्क होगा। कार्यक्रम में साराभाई के साथ रंगमंच तथा हिन्दी फिल्मों के चरित्र अभिनेता टॉम अल्टर एवं अन्य जाने-माने कलाकार भी प्रस्तुतियां देंगे।

 

 

रोजगार शिविर १३ से

उदयपुर, रोजगार विभाग द्वारा आगामी १३ से १६ मार्च तक संभाग में विभिन्न रोजगार शिविर आयोजित होंगे। कार्यक्रम के तहत १३ से १४ मार्च को डूंगरपुर में १५ को सागवाडा तथा बांसवाडा में आयोजित शिविरों के मार्फत निजी क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों में एडवाइजर, सुरक्षा गार्ड, आईटीआई तकनीकी सहायक, बीमा एजेंट आदि रिक्त पदों की भर्ती हेतु मौके पर ही साक्षात्कार द्वारा चयन किया जायेगा। जिला रोजगार अधिकारी धनपत सिंह ने बताया कि इन शिविरों में सरकार की विविध योजनाओं का लाभ मौके पर ही प्रदान करने के लिहाज से स्टाम्ल भी लगाये जायेंगे। विशेषज्ञों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मार्गदर्शन भी दिया जायेगा।

 

समाज का महिलाओं के प्रति सम्मानजनक व गरिमामय दृष्टिकोण हो: डॉ. जैनब

अन्र्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर परिचर्चा आयोजित

उदयपुर, अन्र्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यहां बोहरवाडी स्थित बोहरा यूथ कम्युनिटी हॉल में बोहरा यूथ संस्थान एवं पीपुल्स युनियन फोर सिविल लिबरटीज (पी.यू.सी.एल.) के संयुक्त तत्वावधान में महिला दिवस की प्रासंगिकता विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि महिला अध्ययन केन्द्र की निदेशक प्रो. रेणु जटाना, विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता प्रमोदनी बक्षी, पी.यू.सी.एल. की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती चन्द्रा भण्डारी थी जबकि अध्यक्षता विधि महाविद्यालय की अधिष्ठाता प्रो. फरीदा शाह ने की।

 

निशा को पीएच.डी.

उदयपुर, मोहनलाल सुखा$िडया विश्वविद्यालय द्वारा निशा देपुरा पत्नी नरेन्द्र देपुरा को ’’लैंगिक समानता-भारत में मुस्लिम विधि के विशेष संदर्भ में एक सामाजिक-विधिक अध्ययन विषय पर पीएचडी की उपाधि प्रदान की है। निशा ने अपना शोध प्रबंध डॉ. कला मुनैत के निर्देशन में पूर्ण किया। निशा के शोध में राजस्थान के वयोवृद्घ अधिवत्त*ा अक्षय सिंह देपुरा व उदयपुर संभाग के मुस्लिम लॉ के विख्यात अधिवत्त*ा भगवत सिंह देपुरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

 

 

 

Previous articleकागज खाने का निराला शौक
Next articleडॉ.सैयदना की सालगिरह पर बोहरा समाज ने निकाला भव्य जुलूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here