राष्ट्रीय संगोष्ठी आज

उदयपुर,। यूजीसी महिला अध्ययन केन्द्र, मोहनलाल सुखा$िडया विश्वविद्यालय, उदयपुर एवं ऐश्वर्या कॉलेज ऑप* एजुकेशन संस्थान, उदयपुर के तत्वावधान में पर्यावरण विज्ञान सभागार, विश्वविद्यालय परिसर में ११ प*रवरी को ह्यूमन राइटस एण्ड जैण्डर विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है।

 

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ त्वरित रूप से आमजन तक पहुंचाए :मसीह

उदयपुर, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष मुमताज मसीह ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न कल्याणकारी एवं जनहितकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। आवश्यकता इस बात की है कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुरुप अधिकारी योजनाओं का लाभ त्वरित रुप से आमजन तक पहुॅचायें।

बैठक में जिला कलक्टर हेमन्तकुमार गेरा ने बताया कि जिले में नवाचार के रूप में शुरु किये गये संजीवनी, हेल्पलाइन, जनसुनवाई कार्यक्रमों एवं रात्री चौपालों के माध्यम से बडी संख्या में जनशिकायतों का निराकरण हो रहा है। उन्होंने बताया कि सुगम के तहत कुल ७६९ दर्ज प्रकरणों में ६१३ का निस्तारण किया गया है। जिला सतर्कता समिति में ८९ में से ७७ प्रकरण निस्तारित किये गये।

 

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को कांग्रेस कार्यकर्ता जरूरमंदों तक पहुंचाएं: मसीह

उदयपुर, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष मुमताज मसीह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब और आम आदमी के हित में जारी की गई योजनाओं का लाभ सही समय पर और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले, इसके लिए जरूरी है कि कांग्रेस कार्यकर्ता इन योजनाओं की जानकारी न सिर्फ घर-घर तक पहुंचाएं बल्कि प्रशासनिक स्तर पर भी मदद करें। वे शुक्रवार को महाराणा कुम्भा संगीत सभागार में देहात एवं शहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

मसीह ने कहा कि जन अभाव अभियोग निराकरण समिति सरकार और आम जनता के बीच एक ऐसी कडी है जो जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण का प्रयास करती है। समिति में नवम्बर से अब तक करीब १८ लाख शिकायतें दर्ज हुई। जिनमें से ज्यादातर का निस्तारण किया जा कर आमजन को राहत पहुंचाई गई है।

उन्होंने कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं का आह्वान किया कि वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान क मंशा के अनुसार संगठन को मजबूत बनाने का भरसक प्रयास करते हुए समाज में सहयोग व सद्भाव की कडी को मजबूत करें।

 

हादसो मे दो की मौत

उदयपुर, अलग अलग हादसों में घायल दो युवकों ने उपचार के दौरान दम तो$ड दिया।

सूत्रों के अनुसार गत दिनों कानूवा$डा बीलख केसरियाजी रो$ड पर अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल बाइक सवार बिलख कीकावत प*ला निवासी राकेश (२५) पुत्र सूरजमल मीणा एवं विद्युत लाइन पर काम करने समय करंट लगने से नीचे गिरने पर घायल घाटा धरियावद निवासी लोगर (३५) पुत्र देवा मीणा ने एमबी चिकित्सालय में उपचार के दौरान दम तो$ड दिया। पुलिस ने मृतकों का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपुर्द किया।

 

फर्जी पुलिस अफसर बन राहगीर को लूटा

उदयपुर, फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर बदमाश अधेड के पास रखे बैग की तलाशी के दौरान एक लाख २५ हजार रूपये की ठगी कर ले गया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शुक्रवार सवेरे शहर के सूरजपोल थानान्तर्गत मुखर्जी चौक ओसवाल भवन के समीप राह चलते रतनगढ चुरू निवासी सत्यनारायण (५५) पुत्र रामेश्वरलाल वर्मा को प*र्जी पुलिस अधिकारी बन रोक उसके बैग की तलाशी के दौरान एक लाख २५ हजार रूपये नकदी की ठगी कर ले गया।

 

 

फजी दस्तावेजों पर नौकरी हथियाने वाला पुलिसकर्मी गिरफतार

उदयपुर, फर्जी दस्तावेज के आधार पर एमबीसी कांस्टेबल चालक पद पर नौकरी हथियाने के आरोपी को खेरवा$डा पुलिस ने गिरप*तार किया।

खेरवा$डा पुलिस ने वर्ष २०१० में कांस्टेबल चालक पद भर्ती परीक्षा में प*र्जी दस्तावेज पेशकर नौकरी हथियाने के आरोपी सवाई माधोपुर वजेपुर निवासी विरेन्द्र पुत्र हरिचरण मीणा को गिरप*तार कर न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया।

आरोपी ने आवेदन पत्र के साथ ओपन स्कूल भोपाल से वर्ष २००९ में उत्तीर्ण की अंकतालिका पेश की थी। आरोपी का चयन पर सत्यापन के लिए भेजे गये पत्र के जवाब में अंकतालिका प*र्जी होने की पुष्टि हुई थी। इस पर १७ नवम्बर, ११ को एमबीसी कमाण्डेड खेरवा$डा के निर्देश पर उपनिरीक्षक हरिसिंह ने आरोपी के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया था।

 

 

Previous articleUdaipur News File – 10.02.2012
Next article’कर’ मुक्त केन्टीन आंरभ होने से पुलिसकर्मियो में हर्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here