१० एमएम का शिव मंदिर

उदयपुर, । उदयपुर शहर के मार्बल शिल्पकार मोहम्मद हनीफ ने १० मिलीमीटर का संगमरमर का आकर्षक शिव मंदिर बना कर सामाजिक सौहार्द का उदाहरण प्रस्तुत किया है।

इस शिव मंदिर में शिवलिंग भी है। यह शिव मंदिर १० एमएम ऊॅंचाई, ८ एमएम लंबाई और ६ एमएम चौडाई है। इससे पूर्व मार्बल का राष्ट्रध्वज एवं प्रतीक चिन्ह, वल्र्ड कप ट्रॉफी, महाकालेश्वर मंदिर की प्रतिकृति आदि कई तरह-तरह की कृतियां बना चुके हैं। उन्होंने हाल ही राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटील की उदयपुर यात्रा के दौरान भारत देश की एकता पर आधारित कलाकृति बनाकर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं के साथ भेंट की थी । हनीफ ने बताया कि वें करीब १२ वर्ष से इस तरह की अनोखी कलाकृतियां बनाते आ रहे है। यह उनका शौक है और वे अपनी कलाकृतियों के जरिये अपने शहर व देश का नाम रोशन करना चाहते हैं।

 

भाजपा ने मनाई पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि

उदयपुर,। एकात्म मानववाद के प्रणेता, भारतीय जनसंघ के प्रथम राष्ट्रीय महामंत्री पंडित दीनदयाल उपाध्याय की ४३ वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को शहर जिला उदयपुर द्वारा दूधतलाई पार्क स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि एवं स्मरणाजंलि आयोजित कर उन्हें श्रद्घासुमन अर्पित किये गये।

इस अवसर पर प्रात: ११.३० बजे से एक दिवसीय विशाल सम्मेलन सुखा$िडया रंगमंच टाउनहॉल, उदयपुर में आयोजित हुआ जिसमें पं. दीनदयाल उपाध्याय द्वारा प्रतिपादित सैद्घान्तिक पृष्ठभूमि के आधार पर ’अन्त्योदय एवं सहकारिता’ पर उदबोधन हुआ। जिसमें उपस्थित भाजपा के ३०० विभिन्न सहकारी संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों को प्रतीक चिन्ह, अभिनन्दन पत्र एवं उपरना ओ$ढाकर सम्मानित किया गया।

 

अलख नयन मंदिर को स्वर्ण पदक

उदयपुर, । अलख नयन मंदिर द्वारा संचालित किये जा रहे स्नातकोतर कोर्स के छात्र डॉ.साकेत आर्य को वर्ष २०१० में आयोजित अखिल भारतीय परीक्षा में प्रथम पुरस्कार के तौर पर गोल्ड मेडल मिला है। डॉ. साकेत को यह पुरस्कार गत दिनों बोर्ड के दीक्षान्त समारोह में दिया गया। समारोह नई दिल्ली में सिरी प*ोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाब नबी आजाद व लोकसभा मीरा कुमार द्वारा डॉ. साकेत को यह स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

 

इंटक विभिन्न मांगों को लेकर २८ को आंदोलन

उदयपुर, राजस्थान प्रदेश (इंटक) की कार्यकारिणी की १५९वीं बैठक में निर्णय लिया गया है कि आगामी २८ फरवरी को विभिन्न मांगों के समर्थन में राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान आम हडताल के माध्यम से पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। शनिवार को हिलटॉप में हुई बैठक में इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विभिन्न संगठनों की समन्वय समिति के अध्यक्ष डॉ. जी. संजीव रेड्डी ने बताया कि देश में दिनों दिन बढ रही महंगाई से हर आम आदमी त्रस्त हो चुका है। जिसके चलते श्रमिक वर्गों को घर चलाना भी मुश्किल हो रहा है। इंटक मांग करता है कि हर श्रमिक को कम से कम दस हजार रुपए प्रति माह मिलना चाहिए। इसके अतिरिक्त श्रमिकों की बोनस की सीलिंग समाप्त कर उसमें वृद्घि करने की भी मांग प्रमुख है।

 

 प्रतिपक्ष नेता के लिए मतदान

उदयपुर, । लम्बे अंतराल क बाद नगर परिषद प्रतिपक्ष नेता के लिए आज पार्षदो के बीच मतदान हुआ जिसमें २२ प्रतिपक्ष के पार्षदों में ४ प्रत्याशी थे। ये चुनाव का परिणाम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चन्द्रभान की मौजुदगी में मतगणना के बाद सुनाया जाएगा। नगर परिषद बोर्ड को २ वर्ष हो गये लेकिन प्रतिपक्ष के नेता पद पर कांग्रेस की कोई सहमति नहीं करवायी थी। शनिवार सर्किट हाउस में सांसद रघुवीर मीणा, मुमताज मसीह तथा जिला प्रभारी अर्चना शर्मा की मौजुदगी में मतदान हुए। २२ पार्षदों ने ४ प्रत्याशी क लिए मतदान किया ४ प्रत्याशियों मे मोहम्मद अय्युब, अजय पोरवाल, दिनेश श्रीमाली और मनीष श्रीमाली थे। मतदान के बाद मतपेटी रघुवीर मीणा, मुमताज मसीह और अर्चना शर्मा के हस्ताक्षर के बाद बंद कर सील कर दिया और मतगणना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चन्द्रभान की मौजुदगी में जयपुर में होगी और मतगणना के आधार पर ही प्रतिपक्ष का नेता घोषित किया जाएगा।

 

विधी महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार

उदयपुर, । विधी महाविद्यालय द्वारा आज जल नीतियों द्वारा पोषणीय विकास मुद्दे एवं चुनौतियां विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ ओरियन्टल पैलेस रिसोर्ट में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोहन लाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आई.वी.त्रिवेदी, मुख्य वत्त*ा प्रो.एस.एन.ए.जाफरी, अध्यक्षता प्रो.फरीदा शाह, अधिष्ठाता विधि महाविद्यालय थे।

 

पति ने सुसरालो के विरूद्घ मामला दर्ज करवाया

उदयपुर, पति ने ससुराल जनों के खिलाफ पत्नि को जेवरात सहित भगा ले जा कर उसका गर्भपात करवाने का प्रकरण दर्ज करवाया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार ऋषभदेव थानान्तर्गत खरबड निवासी शांति लाल पुत्र कालु मीणा ने परिवाद जरिए सरो गांव निवासी बाबु पुत्र नानजी माण्डवा निवासी राजू पुत्र लाल जी मीणा, पार्वती पत्नी राजू, चतर ङ्क्षसह पुत्र राजु, शंाति लाल पुत्र राजु एवं अपनी पत्नी काली के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया कि वर्ष २०१० में काली के साथ विवाह हुआ था २४ जनवरी मैं घर पर नहीं था पत्नी काली अकेली थी। उस दौरान आये आरोपी ने पेटी में रखे मां के जेवर कंदोरा, चांदी की जोड चोरी कर पत्नी काली को बहला पु*सला कर साथ ले गये तथा पत्नी का ७ माह का गर्भपात करवा दिया।

 

चैक अनादरण पर एक वर्ष का कारावास

उदयपुर, । क्र.सं.२ की अदालत से जमवारामग$ढ जयपुर निवासी को धारा १३८ एन आई एक्ट में अपराध सिद्घ होने पर अभियुत्त* को एक वर्ष का कारावास सहित व वादी को चैक की डबल राशि दस लाख बतौर क्षतिपूर्ति देने का आदेश पारित किया।

अभियुत्त* किशन सहाय पिता कन्हैयालाल मिश्रा निवासी जयबारामग$ढ जिला जयपुर ने उदयपुर निवासी सुशील मून्द$डा से निजी आवश्यकता के चलते ६ लाख पचास हजार उधार लेकर विभिन्न चैक दिये। चैकों का समय पर भुगतान नही होने से वादी द्वारा अभियुत्त* के विरूद्घ न्यायालय में प्रकरण दर्ज करवाया तथा जहां से अभियुत्त* को एक वर्ष का कारावास व दस लाख रूपये वादी को देने का आदेश सुनाया गया।

 

 

 

 

Previous articleरेंचो उदयपुर में
Next articleमीडिया आंतकवादी सेल गिरफ्तारियों तक तो दिलचस्पी लेती है , रिहा होने पर चुप रह जाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here