श्री एकलिंगजी ट्रस्ट ने कराया दो मंदिरों का जीर्णोद्घार

चार दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव ९ मार्च से

नागदाह पर्वत पर पुन: विराजित होगी खींमज माता

उदयपुर, कैलाशपुरी में स्थित प्रभु श्री एकलिंगनाथ जी के विश्वप्रसिद्घ मंदिर के समीप बाघेला तालाब के तट पर नागदाह पर्वत श्रेणी पर खंडित हुए सैकडों वर्ष पूर्व खंडित हुए दो मंदिरों का श्रीएकलिंगजी ट्रस्ट ने पुनर्निर्माण किया है। इनमें से एक मंदिर खींमज माताजी का है जिसकी मूर्ति वर्षों पूर्व तस्करों द्वारा चुरा ली गई थी जिसे ट्रस्ट ने सरकार से प्राप्त कर पुन: सुसज्जित कर दी है। इस मूर्ति की स्थापना चार दिवसीय वैदिक विधिविधान अनुसार आगामी १२ मार्च को जीर्णोद्घार किए गए मंदिर में की जाएगी। नागदाह पर्वत पर खींमज माता मंदिर के पास ही जीर्णोद्घार किए गए नीमच माताजी के मंदिर पर भी कलश स्थापना की जाएगी।

 

विधानसभा का घेराव करेगा भारतीय जनता युवा मोर्चा : बंसल

उदयपुर, राजस्थान सरकार की युवा रोजगार नीति एवं अन्य समस्याओं को लेकर विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विधानसभा का भारतीय युवा मोर्चा द्वारा घेराव किया जायेगा।

भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि बंसल ने पत्रकार वार्ता में बताया कि राजस्थान सरकार ने एक लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन शासन की सा$ढे तीन साल गुजर जाने के बाद भी राज्य में केवल पच्चीस हजार युवाओं को रोजगार मिला है। राजस्थान सरकार की शिक्षा नीतियां भी बहुत गलत और असामान्य है तथा इस शासन में ग्रामीणों और किसानों की भी अनदेखी की है इन मुद्दो को लेकर मार्च में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भारतीय जनता युवा मोर्चा के करीब पच्चीस हजार कार्यकर्ता विधानसभा का घेराव व प्रदर्शन करेगेंं। बंसल ने बताया कि इसी संदर्भ में हम हर जिले में जाकर युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं की बेठक लेकर उन्हें बजट सत्र के दौरान जयपुर पहुंचने के लिए आग्रह कर रहे है। बंसल ने कहा कि यह समस्याऐं जनता और युवाओं से जुडी हुई है इसलिए पार्टी की तरप* से कोई वाहन नहीं होगें सभी युवा अपने स्वयं के खर्च पर ही निश्चित दिन जयपुर पहुंचेगें। विधानसभा का बजट सत्र २६ मार्च से शुरू होने वाला है। कार्यकारिणी की बैठक में घेराव की तिथी तय होगी। उदयपुर की समस्याओं पर बोलते हुए बंसल ने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा उदयपुर को बी-२ श्रेणी का दर्जा दिलाने तथा उदयपुर मे हाईकोर्ट बैंच की स्थापना के लिए भी अभियान चलाया जायेगा।

 

आपदा प्रबंधन पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण १२ को

उदयपुर, हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान से प्राप्त विज्ञप्ति के अनुसार आपदा प्रबंधन के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रशिक्षण १२ मार्च को प्रात: ९.३० बजे संस्थान परिसर में आयोजित किया जायेगा।

सहायक आचार्य (अर्थशास्त्र) एवं पाठ्यक्रम निदेशक डॉ. इरा भटनागर ने विभिन्न विभागों को पत्र भेजकर उनके यहां से दो या अधिक अधिकारी व कर्मचारी प्रशिक्षण में मनोनीत करने को कहा है।

 

मार्च माह के लिए गेंहू का आवंटन

उदयपुर, जिला रसद अधिकारी एम.एल.चौहान द्वारा जारी आदेश के अनुसार मार्च माह के लिए एपीएल,बीपीएल,स्टेट बीपीएल एवं अन्त्योदय अन्न योजना में गरीब लोगों को गेंहू का वितरण करने के लिए मार्च माह हेतु गेंहू का उप आवंटन किया गया हैंं। तहसील गोगुन्दा, कोटडा, गिर्वा एवं उदयपुर शहर के लिए उदयपुर क्रय-विक्रय सहकारी लिमिटेड को, तहसील वल्लभनगर, लसाडिया, सलुम्बर एवं खेरवाडा के लिए क्रय-विक्रय सहकारी समिति भीण्डर, तहसील मावली के लिए संजीवन क्रय-विक्रय सहकारी समिति फतहनगर तथा तहसील सराडा, ऋषभदेव एवं झाडोल के लिए राजससंघ उदयपुर को गेंहू का आवंटन किया गया हैं।बीपीएल एवं स्टेट बीपीएल परिवारों को मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना में २५ किलोग्राम गेंहू २ रुपये की दर से वितरित किया जाएगा। प्रबंधन भारतीय खाद्य निगम को निर्देश दिए गए है कि वे थोक विक्रेताओं को स्थानीय गोदाम से अच्छी किस्म का गेंहू आवंटित मात्रा के अनुसार उपलब्ध करावेंं।

 

‘रंग‘ के समापन पर शास्त्रीय संगीत संध्या आज

श्रीमती अश्विनी भिडे देशपांडे देगी प्रस्तुति

उदयपुर, आगामी ७ मार्च को होली पर्व के मद्देनजर महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के तत्वावधान में आयोजित चार दिवसीय प्रदर्शनी एवं कार्यशाला रंग का समापन मंगलवार को होगा। इस अवसर पर जयपुर अटरोली घराने की हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायिका श्रीमती अश्विनी भिडे देशपाण्डे शाम को प्रस्तुति देगी।

महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के उपसचिव प्रशासन भूपेन्द्र सिंह आउवा ने बताया कि फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड की होली के रंगों के प्रति दूरगामी सोच को फाउण्डेशन ने एक कार्यशाला एवं समारोह में पिरोने की कोशिश की है। फाउण्डेशन का उद्देश्य होली में पारंपरिक चित्रशैली एवं विभिन्न रागों का ज्ञान कलाप्रेमियों को प्रदान करना है। राजमहल में होली के त्यौहार पर विगत १५० वर्षों में की जा रही यह पहली अनूठी पहल है। ६ मार्च शाम को जयपुर अटरोली घराने की श्रीमती अश्विनी भिडे माणक चौक में आयोजित समारोह में आमंत्रित अतिथियों के समक्ष हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत प्रस्तुत करेंगी।

 

शहर में चोरी हुई ३ मोटरसाइकिलें

उदयपुर, शहर के विभिन्न इलाकों से चोर ३ बाईक चुरा ले गये।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शिव कॉलोनी निवासी लोकेश पुत्र पोखरदास वैष्णव की रविवार दोपहर हिरणमगरी सेक्टर ४ से तथा २९ प*रवरी को जगदीश चौक निवासी गोविंद पुत्र कन्हैयालाल मोची के मकान के बाहर से एवं २४ प*रवरी को हरिदासजी की मगरी निवासी हरीश पुत्र भगवतीलाल यादव की भुवाणा क्षेत्र से बाईक चोर चुरा ले गये। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

दो दिवसीय राष्ट्रीय साहित्य संगोष्ठी आरंभ

उदयपुर, आकाशवाणी केन्द्र उदयपुर द्वारा अपने पैंतालीसवें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को भारतीय लोक कला मंडल के गोविन्द सभागार में राष्ट्रीय साहित्य संगोष्ठी का शुभारंभ हुआ, जिसमें साहित्य की कविता व ’कविता का बदलता चरित्र’ विषय पर देशभर से आए विद्वान साहित्यकारों ने काव्य पाठ व पत्रवाचन किया।

संगोष्ठी का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। केन्द्र निदेशक माणिक आर्य ने साहित्यकारों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। साहित्योत्सव में प्रथम दिन ‘कविता समय‘ संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें नई दिल्ली के शिवमंगल सिंह ‘मानव‘ तथा ज्योति चावला, जयपुर के ऋतुराज, प्रेमचंद गांधी, उदयपुर की रोचना राघव, अजमेर के डॉ. चन्द्रप्रकाश देवल, तथा उदयपुर के कवि किशन दाधीच ने काव्यपाठ प्रस्तुत किया। इसी सत्र में कविता का बदलता चरित्र विषय पर उदयपुर के प्रो. नंद चतुर्वेदी तथा डॉ. भगवतीलाल व्यास, जोधपुर की सुषमा चौहान ने पत्र वाचन किया। इस सत्र के आरंभ का संचालन राजेन्द्र सेन ने किया एवं संगोष्ठी का संचालन दिल्ली के साहित्यकार उमाशंकर चौधरी ने किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. जयप्रकाश पण्ड्या ‘ज्योतिपुंज‘ ने किया। समापन पर निदेशक अभियांत्रिकी श्री सतीश देपाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सहायक केन्द्र अभियंता आई.ए.काजी, कार्यक्रम अधिकारी एवं तकनीकी अधिकारी व साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।

 

मिठाइयों एवं खाद्य पदार्थों की शुद्घता की जांच

उदयपुर, होली पर्व पर बनने वाली मिठाइयों व अन्य खाद्य पदार्थों की जांच के लिए रसद विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग, बाट-माप व डेयरी विभागों के सहयोग से आज चलाए गए विशेष अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा १. मिठाइयों की दुकान पर निरीक्षण किए गए तथा २ दुकानों से मावा-रबडी व मलाई बर्फी के सेम्पल लिए गए। जिन प्रतिष्ठानों से सेम्पल लिए गए उनमें मैसर्स आरएमवी स्वीट एवं नमकीन भण्डार बेदलारोड, ओमशिव मिष्ठान भण्डार पंचवटी शामिल हैं।

चल जांच प्रयोगशाला द्वारा दूध, मिठाइयों आदि के ३५ नमूनों की मौके पर जांच की गई। बाट-माप विभाग द्वारा मिठाई व नमकीन की १६ दुकानों पर जांच की जाकर पैकेज कोमोडिटीज रुल्स २०११ के ३ व १ विधिक माप विज्ञान अधिनियम २००९ की धारा ३० के तहत ४ अभियोग बनाए गए। जिन संस्थानों के अभियोग बनाए गए उनमें मैसर्स सरासिट नमकीन भण्डार सूरजपोल, अमृत नमकीन भण्डार गुलाबबाग रोड, रतलाम नमकीन भण्डार आयड तथा नागदा मि८ठान भण्डार सूरजपोल के अभियोग बनाए गए। डेयरी द्वारा दूध के ४० नमूनों की जांच की गई।

 

प्रभात नगर में नाले का निर्माण

उदयपुर, प्रभात नगर में वर्षा के दौरान पानी भरने की समस्या के चलते वहां आज नगर परिषद द्वारा नाले के कार्य का शुभांरभ किया गया।

सभापति रजनी डांगी ने बताया कि वर्षा के दिनों में प्रभात नगर में पानी भरने से मार्ग तो अवरूद्घ होता ही था। घरों में भी पानी घुस जाता था। इस समस्या से निजात दिलाने के लिये १५ लाख रूपये की लागत से बनने वाले नाले का निर्माण कार्य आज निर्माण समिति के अध्यक्ष प्रेम सिंह शत्त*ावत व क्षेत्रीय पार्शद मनीष श्रीमाली द्वारा शुभारंभ किया गया। सभापति ने वार्ड ३७ का दौरा कर सप*ाई एवं लाईट व्यवस्था का जायजा लिया व सप*ाई को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Previous articleसंतरे ही नहीं छिलको का भी लीजिए स्वाद…ये हैं गजब का इलाज
Next articleवो अंधेरे में भी देख लेता है!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here