उदयपुर। नए साल के साथ ही लेकसिटी को सर्दी ने अपना पूरा अहसाह करा दिया। एक जनवरी से ही परा लगातार गिरते हुए 3.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुच गया। अगर जगहों जैसे गुलाब बाग़. समोर बाग़ या शहर के आसपास जैसी जगह का तापमान की बात करें तो 3 डिग्री तक पहुच गया है। गुरुवार की सुबह भी अपने सर्दी के तेवर और पुरे तामझाम के साथ ही आई। गिरते तापमान ने मोर्निंग वाक करने वालों की संख्या में भी कमी ला दी है।
अधिकतम तापमान गिरने से दिन में भी सर्दी और गलन का अहसास पूरा बना हुआ है। हालाँकि अभी भी दिन में धुप में राहत मिल ही जाती है। मोसम विशेषज्ञों की माने तो आने वाले दिनों में दिन का तापमान और अधिक गिर सकता है जिससे रात और सुबह में होने वाली ठिठुरन का अहसास दिन में भी बना रहेगा।
सर्दी बढ़ने के साथ साथ ही बाज़ारों में जहाँ एक तरफ ऊनि और गरम कपड़ों की खरीद बढ़ गयी है वहीँ घरों में अलाव और रूम हीटर जलने लगे है। काफी स्कूलों की छुट्टियां होने से बच्चों को अभी इस ठंडक से राहत है।
अचानक सर्दी बढ़ने से फतहसागर, रानी रोड, गुलाबबाग, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्कल, सुखाड़िया समाधि सहित शहर के अन्य प्रमुख पार्कों, मार्गों पर मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करने वाले लोगों की भी संख्या में कमी आई। इन स्थानों पर आम दिनों के मुकाबले सुबह-शाम चहल पहल कम रही।

LEAVE A REPLY