DSC_5196aaहिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अखिलेष जोषी ने आज बताया कि हिन्दुस्तान जिंक भारत की तैराकी में ऑपन वाटर तैराकी इण्टरनेषनल चैम्पियन भक्ति शर्मा को एक वर्ष के लिए बालिकाओं में तैराकी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रायोजित करेगा। इस एक वर्ष के दौरान भक्ति शर्मा उदयपुर से 10 बालिकाओं को तैराकी क्षेत्र में तैयार करेगी ।

जनवरी, 2015 में भक्ति शर्मा एक नया विष्व रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। यह रिकॉर्ड अन्टार्टिका महासागर में ढ़ाई किलोमीटर की दूरी तैराकी द्वारा करने का है। अब तक यह विष्व रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के लूइस पुग का है जिन्होनें अन्टार्टिका महासागर में एक किलोमीटर की दूरी तय की है। भक्ति शर्मा अगर यह रिकॉर्ड बना लेती है तो, भारत के लिए यह एक बहुत ही गर्व की बात होगी कि एक महिला भारत के नाम पर एक नया विष्व रिकॉर्ड बनायेंगी। साथ ही क्योंकि भक्ति शर्मा उदयपुर राजस्थान की रहने वाली है, राजस्थान का नाम भी विष्व मानचित्र पर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

श्री अखिलेष जोषी ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क सदैव ही खेलों को प्रोत्साहित करता रहा है 1 हमें बहुत खुषी है कि हम भक्ति शर्मा को एक साल तक तैराकी को प्रोत्साहित करने के लिए सहयोग व प्रायोजित करेंगे। हमें यह भी खुषी है कि भक्ति शर्मा उदयपुर निवासी है तथा भारत की तैराकी चैम्पियन होने के नाते जितनी भी लड़किया तैराकी में रूचि रखती है उनके लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगी।

भक्ति शर्मा ने ढाई साल की उम्र से तैराकी की शुरूआत की थी और गत 10 वर्षों से ऑपन वाटर तैराकी-तालाब, नदियों, समूद्रों एवं महासागरों में तैरना-में महारात हासिल की है। भक्ति शर्मा का ऑपन तैराकी में विष्व की सबसे छोटे उम्र की चार महासागर, तथा आठ चैनल एवं समूद्रों में तैराकी करने का विष्व रिकॉर्ड है। यह रिकार्ड भक्ति शर्मा ने 2004 से 2010 के मध्य में बनाया। ऑपन वाटर तैराकी के क्षेत्र में भक्ति शर्मा को सन 2010 में राष्ट्रपति द्वारा टेन्जिंग नॉर्गे नेषनल एडवन्चर अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। सन 2006 में राजस्थान सरकार ने भक्ति शर्मा को प्रषस्ति पत्र प्रदान किया।

आज हिन्दुस्तान जिंक एवं भक्ति शर्मा ने इस समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। हिन्दुस्तान जिंक की ओर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अखिलेष जोषी, मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री अमिताभ गुप्ता एवं हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौषिक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY