wi-fi-5528076d87222_lलखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी को जल्द ही वाई-फाई नेटवर्क से लैस किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी बीएसएनएल को दी गई है। बीएसएनएल प्रबंधन ने शहर के 161 स्थानों को वाई-फाई नेटवर्क के एंटीना लगाने के लिए चिह्नित किया है।

राजधानी में वाई-फाई सेवा देने के बाद बनारस, कानपुर, इलाहाबाद सहित पूर्वी क्षेत्र के अन्य जिलों में भी वाई-फाई नेटवर्क शुरू किया जाएगा। बीएसएनएल प्रशासन को अक्टूबर तक वाई-फाई एंटीना मिल जाने की उम्मीद है।

बीएसएनएल प्रबंधन का मानना है कि साल के अंत तक लखनऊ को वाई-फाई नेटवर्क से लैस कर दिया जाएगा। वरिष्ठ महाप्रबंधक (विपणन) नीरज वर्मा के मुताबिक, सर्किल के अन्य जिलों में 345 स्थलों पर वाई-फाई नेटवर्क देने की योजना पर काम चल रहा है।

उन्होंने बताया कि वाई-फाई नेटवर्क के लिए उन स्थानों को प्राथमिकता दी गई है, जहां पर या तो थ्रीजी नेटवर्क कमजोर है या थ्रीजी के बीटीएस पर अधिक लोड है। बीएसएनएल द्वारा लगाए जाने वाले प्रत्येक एंटीना से 100 मीटर की परिधि में उपभोक्ताओं को नेटवर्क मिलेगा।

वाई-फाई नेटवर्क के लिए उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार के कोड का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा। मुख्य सर्वर में ऐसा प्रावधान किया जाएगा कि जिन उपभोक्ताओं ने बीएसएनएल की थ्रीजी सेवा ले रखी है, वे ही वाई-फाई सेवा का प्रयोग कर सकें। शुल्क थ्रीजी सेवा पैकेज के मुताबिक लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY