उदयपुर. विकल्प संस्थान द्वारा लड़कियों- महिलाओं के लिए विकल्प हेल्पलाइन एवं सपोर्ट सेंटर की शुरुआत की गई. महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने इसका उदघाटन किया जबकि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सोनी, महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक रश्मि कौशिक ने हेल्पलाइन सेंटर को हर संभव पुलिस और प्रशासनिक सहायता देने की बात कही .

महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने इस मोके पर कहा कि इस दौर में भी महिलाओं को हिंसा का सामना करना पड़ता है यह दुखद है. इस तरह के ढांचे बहुत ही जरुरी है जो उनको समझे और उनके सशक्तिकरण की प्रक्रिया करते हुए उसको संबल प्रदान करे. साथ ही उनको हिंसा मुक्ति जीवन जीने का विकल्प दे.

अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक ब्रिजेश सोनी ने कहा कि महिलाओं के लिए हिंसा मुक्त वातावरण बनाने में पुलिस द्वारा हर संभव मदद प्रदान करेगी| और सेंटर द्वारा हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं को जरुरी पुलिस मदद प्रदान की जाएगी.

आगे उन्होंने कहा कि यौन हिंसा का सामना करने वाली लड़कियों को भी इस सेंटर से मदद मिलेगी और इसमें पुलिस पूरी मदद करेगी. महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक रश्मि कौशिक ने कहा कि महिला अधिकारिता विभाग महिलाओं के लिए विशेष कार्य करने के लिए ही शुरू किया गया है. हम मिलकर हिंसा मुक्त समाज बनाने का कार्य करते रहेंगे.

विकल्प की कार्यक्रम निदेशक उषा चौधरी ने कहा कि आंकड़े कहते है कि हर तीसरी महिला हिंसा का सामना कर रही है. देश में महिलाओं के लिए अच्छे कानून भी है. परन्तु सामाजिक माहोल और धारणाओं के चलते उनको हिंसा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में विकल्प 2004 से ही महिलाओं पर हिंसा के मुद्दों पर सक्रियता से कम कर रहा है. 14 वर्षों के अनुभवों से लड़कियों और महिलाओं के लिए एक एसी जगह बनाने की कोशिश की है जहाँ पर बिना झिझक के और बिना डर के अपनी बात रख सकती है. इस सेंटर में उनको संबल मिलाता है, जीवन के संघर्षों से लड़ने की हिम्मत मिलाती है. सेंटर पर फ़ोन द्वारा, पत्र लिख कर, स्वयं आकर या किसी रिश्तेदार, परिजन एवं मित्र द्वारा अपनी बात बता सकती है| सेंटर प्रतिदिन 10 से 5 बजे तक कर करता है. इसका हेल्पलाइन नंबर 7300288555 है|

उषा ने आगे बताया कि सेंटर कि टीम जिले के स्कुल, कालेज, विभाग, संस्थाए एवं अन्य मंचों पर जाकर विकल्प हेल्पलाइन एवं सेण्टर की जानकारी देंगी, मीडिया में आने वाले महिलाओं के केस पर भी स्वयं आगे जाकर मिलेगी और कार्य करेगी| यह सेंटर लडकियों  और महिलाओ के संस्क्तिकरण का काम भी करेगा.

बाल कल्याण समिति कि प्रीति जैन ,सुशील दसोरा ,बाल मुकुंद गुप्ता ने कहा कि लडकियों से जुड़े मामलो में हम सभी का पुर सहयोग रहेगा |

कार्यकर्म में चाइल्ड लाइन, सम्बल महिला अल्पावास आवास गृह, बाल  कल्याण सिमित , पुलिस विभाग , सामाजिक कार्य कर्ता, एडवोकेट , संस्थाओ के प्रतिनिधियो ने भाग लिया .

LEAVE A REPLY