बड़ा मदार भी छलक उठा 

फतहसागर के जलस्तर में लगातार इजाफा

अंचल में बारिश का दौर जारी

उदयपुर, अंचल में बारिश की झमाझम बरकरार है। उदयपुर की झीलों के कैंचमेंट एरिया में हुई भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। शहर की सौन्दर्यर्ता को बढाने वाली ऐतिहासिक झीलें फतहसागर व पीछोला में लगातार पानी की आवक जारी है। पीछोला झील का जलस्तर सिल लेवल ११ फिट को छूने के बाद शनिवार शाम छलक गया। फतहसागर झील में लिंक चैनल व मदार नहर से पानी की आवक जारी है। फतहसागर का जलस्तर 7 फीट हो गया। वह अब मात्र 6 फीट खाली है।

शहर की झीलों को भरने वाली मुख्य नदी सीसारमा नदी पूर्ण वेग के साथ बह रही है। सीसारमा नदी आठ फीट और नांदेश्वर चैनल पांच फीट चल रहे है। इधर एक ही दिन में देवास बांध में छह फीट, बडी तालाब में चार फीट तथा मदार बडा तालाब में छह फीट पानी की आवक के साथ छलक गया।

’देर आए दूरस्त आए’ की कहावत उदयपुर अंचल में मानसून ने सही चरितार्थ कर दी। पूरे अंचल में चहुं ओर पानी ही पानी हो गया। करीब चार दिनों से जारी बारिश का दौर शनिवार को दिनभर रिमझिम बारिश के साथ चलता रहा। बूंदाबांदी जारी रहने से सडके तर रही। वहीं दोपहर करीब तीन बजे एकबार हल्की धूप खिली, लेकिन फिर बादलों ने सूरज को अपनी ओट में छिपा लिया और शाम को फिर वर्षा का दौर शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा।

तीन से चार इंच बारिश:

उदयपुर शहर में ६७,सलूंबर में ७३,जयमसंद पर ३८, डाया बांध पर ५२, केजड में ११५, सोमपिकअप पर ९७, सोमकागदर में १०२, ऋषभदेव में १०३, सेमारी में १२८,खेरवाडा में ९३, बावलवाडा में १५४, कोटडा में १४८, ओगणा में १२८, झाडोल में ८३, देवास में ४३, गोगुंदा में १२०, मदार बडा पर ५०, स्वरूपसागर पर ४१, उदयसागर पर ७३, वल्लानगर में ३६,बागोलिया में २७ व नाई में ७९ मिमी बारिश दर्ज की गई।

फतहसागर में आया पानी: मदार छोटा व बडा दोनों ही तालाब के छलकने से फतहसागर झील में मदार नहर से पानी की आवक लगातार बरकरार है। मदार नहर ३ फीट के वेग के साथ बह कर झील में समा रही है। दो तरफा पानी की आवक से इसके जलस्तर में जबरदस्त ईजाफा हो रहा है। इसका जलस्तर छह फीट हो गया। इसके जलस्तर में हर घंटे में एक इंच की बढोतरी हो रही है।

यहां आया जबरदस्त पानी: कैंचमेंट एरिया में हुई बारिश देवास बांध में करीब छह फीट पानी आने से इसका जलस्तर ११ फीट हो गया। इसी तरह बडी झील में तीन फीट पानी की आवक होने से इसका जलस्तर साढे बारह फीट हो गया है। उदयसागर में भी नौ इंच पानी की आवक हुई है।

thur ki paal
pichola

 

Previous articleएक्सपोर्ट कंपनी का ई-मेल हेक, मामला दर्ज
Next articleउदयसागर में दो व् मदार में एक युवक डूबा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here