दो दिन तक चलेगी प्रतियोगिता

देश की ३५ टीमें भाग लेगी

पैसिपि*क विश्वविद्यालय एवं ऑल इण्डिया मैनेजमेंट एसोसिएशन नई दिल्ली (आईसा) के संयुत्त* तत्वावधान में उत्तर-पश्चिम भारत के प्रबंध संस्थानो के लिए २६ एवं २७ सित.को अखिल भारतीय साइम्युलेटेड मेनेजमेंट गेम्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

यह जानकारी आईसा के निदेशक एस.सी.त्यागी ने आज यहां आयोजित पत्रकार वार्ता मे दी।

उन्होंने बताया कि साम्युलेशन कार्यक्रम द्वारा छात्रों को अपने क्रियात्मक प्रबंध कौशल के साथ तार्किक क्षमता, व्यावसायिक निर्णयन व व्यावसायिक प्रतिस्पद्र्घा में विजयी होने की क्षमता प्रदान करने का अवसर प्रदान कराएगा। यह कार्यक्रम राजस्थान के अलग-अलग कॉलेजों की ३५ टीमे हिस्सा लेगी जिसमें १० टीमें पेसिपिक मैनेजमेंट कालेज तथा बाकी टीमे निरमा इंस्टीटयूट अहमदाबाद, बी.के.स्कूल अहमदाबाद, अमेटी जयपुर और उत्तर भारत के अन्य ख्यातनाम कालेजों से है।

प्रबंध साइम्युलेशन क्या है : पेसिपिक विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय की समन्वयक प्रोफेसर हर्षिता श्रीमाली ने प्रबंधन साइम्युलेशन की जानकारी देते हुए बतायाकि प्रबंध साइम्युलेशन में प्रतिभागियों द्वारा कृत्रिम वातावरण में एक वास्तविक व्यापार प्रबंधन किया जाता है। जिसमें उन्हें एक कम्पनी को चलाने की हर बारिकी का ध्यान रखना होता है। प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम से कार्यात्मक प्रबंधन कौशल, नेतृत्व तथा टीम वर्क का अनुभव होता है। ’’कार्य से सीख’’ पर आधारित इस कार्यक्रम में दो साल के एमबीए प्रोग्राम के अनुभव को दो दिन में संकुचित किया गया है।

कैसे खेला जाएगा : दो दिवसीय खेल में पांच राउण्ड होंगें तथा ४ सदस्यों वाली टीम द्वारा खेला जाएगा। प्रत्येक टीम एक उद्यम का प्रतिनिधित्व करेगी जिसमें सीईओ,सीएफओ,सीओओ और सीएमओ की तरह कार्यात्मक प्रतिनिधि नियुक्त होगें।

प्रत्येक टीम प्रबंधन की रिपोर्ट केस स्टडी के माध्यम से प्रस्तुत करेगें। प्रतिभागियों को उद्यम के अलग-अलग मामलों पर रणनीति बनानी होगी। अंतिम निर्णय चाणक्य नामक सौफ्टवेअर तथा टीमों द्वारा चयनित उद्यम की सफलता पर आधारित होगा। प्रतियोगिता का क्षेत्रीय फाइनल पूणे में ६ अक्टूबर को होगा जबकि राश्ट्रीय स्तर पर सेमीफाइनल एवं फाइनल कोयम्बटुर में ३१ अक्टूबर से १ नवम्बर तक होगा।

Previous articleकुवैत में गिरफ्तारी पर जताई चिंता
Next articleसात लाख की धोखाधडी
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here