उदयपुर, देश में कार्यरत इण्डस्ट्रीयल इन्जीनियरिंग के व्यवसायिक संगठन का १६ वाँ सीईओज् अधिवेशन शुक्रवार को होटल शेरेटन में आरम्भ हुआ। समारेाह के मुख्य अतिथि एच.पी.सी.एल. के पूर्व अध्यक्ष अरूण बालाकृणन थे। अध्यक्षता इण्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ़ इण्डस्ट््रीयल इन्जीनियरिंग के चेयरमैन कमाण्डर भास्कर एम.भण्डारकर ने की ।

अपने उदबोधन में बालाकृष्णन ने देश की मौजूदा अर्थव्यवस्था को सुदृढ बताते हुए कहा कि यूरोपीयन देशों की अर्थव्यवस्था की तुलना में देश अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा कि देश के औद्योगिक विकास में विजन एवं प्लानिंग को प्रभावी तरीके से लागू करने से वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा में भी सफलता हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकी का उपयोग एवं कम लागत में श्रम का मिश्रण करते हुए देश के औद्योगिक विकास को प्रतिस्पर्धा की दौ$ड में भी सफल बनाया जा सकता है।

अधिवेशन के मुख्य वक्ता निदेशक कॅालेज डेवलपमेन्ट कौंसिल, मोहन लाल सुखाडिया विश्व विद्यालय डॅा.करूणेश सक्सेना ने कहा कि स्टील एवं एल्युमिनियम,अटोमोबाइल,आई.टी.सेक्टर एवं रिटेल सेक्टर में सुधार से हम आने वाले समय में चीन एवं यूरोपीयन देशों की तुलना में अच्छी आर्थिक ग्रोथ हासिल कर सकेंगे। आपने कहा कि वर्तमान विकास दर ६.५ को स्टेण्ड रखते हुए भी देश २०२५ में भी प्रगति की ओर अग्रसर होगा। सक्सेना ने बताया कि देश की जनसंख्या औद्योगिक विकास में सहायक ही होगी।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कमाण्डर भास्कर एम.भण्डारकर ने बताया कि यह संगठन १९५७ से देश में कार्यरत है तथा यह संगठन देश के औद्योगिक विकास के लिए इस संस्था के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान करता है।

अधिवेशन में वेस्टर्न कोल फिल्ड के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशन डी.सी.गर्ग, एल.राधाकृश्णन, अध्यक्ष जे.एन.पी.टी, भिलाई स्टील प्लान्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज गौतम, राष्ट्रीय केमिकल फर्टीलाइजर के अध्यक्ष आर.जी.राजन एवं निदेशन गौतम सैन, तकनीकी निदेशक ब्रिटो, ए.जी.सी. नेटवक्र्स लि. के अध्यक्ष एस.के.झा, वॅालचन्द नगर इण्डस्ट्रीज के मुख्य अॅापरेशन अधिकारी, एस.ई.पी.एल के मैनेजिंग डायरेक्टर असगरी लोखण्डवाला, चैयरमेन व मैनेजिंग डायरेक्टर एम.एस.राणे, रिचार्सन एण्ड क्रूरूदास के सी.एम.डी पी.के.कोठारी के अतिरिक्त देश की ९२ ख्यातनाम कम्पनियों के उच्च अधिकारियों ने भाग लिया। अतिथियों ने व्यक्तिग एवं कम्पनी स्तरीय एक्सीलेन्स परमोरमेन्स अवार्ड प्रदान किये गये। अधिवेशन के दूसरे सत्र में विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की गई। शनिवार को ४ सत्र आयोजित किये जायेंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी भी आने वाले थे, लेकिन दिल्ली में चल रही राजनीतिक सरगर्मियों के चलते उनका कार्यक्रम निरस्त हो गया।

 

Previous articleदिन दहाड़े फायरिंग
Next articleफतहसागर पर साइक्लिंग व्यवस्था आरंभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here