उदयपुर, गत १ से ५ सितम्बर तक कम्प्युटर सोसायटी ऑफ इण्डिया के उदयपुर चेप्टर एवं इण्डिया एन.जे.आर. उदयपुर के तत्वावधान में एण्ड्राइड एप्लीकेशन डवलपमेंट पर आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला गुरूवार को सम्पन्न हुई।

आयोजन सचिव मजहर हुसैन ने बताया कि इस कार्यशाला में एण्ड्रोइड एप्लीकेशन को विकसित करना इन्टरफेस डिजाइनिंग जियो पाइन्ट डाटाबेस स्टोरेज एण्ड्रोइड कम्युनिकेशन एवं लोकेशन बेस सुविधाएं के बारे मे जानकारी प्रदान की गयी राष्ट्रीय कार्यशाला के अन्तिम दिन श्री गणेष सुथार ने एण्ड्रोइड पर मल्टीमिडिया व ग्राफीक एनिमेशन के बारे मे जानकारी दी। सम्पूर्ण कार्यशाला में एण्ड्रोइड विषयक पर प्रायोगिक कार्य मोहित व भुवनेश द्वारा कराया गया। राष्ट्रीय कार्यशाला के अन्तिम दिन एण्ड्रोइड विषय पर एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्या सुराणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हुसैन ने कार्यशाला की रिपोर्ट को प्रस्तुत किया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि मनोज अग्रवाल निदेशक ई-कनेक्ट साल्युशन व सम्माननीय अतिथि डॉ. पंकज पोरवाल प्रधानाचार्य टेक्नो इण्डिया एन जे आर, उदयपुर ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये। मनोज ने आई.टी. इण्डस्ट्री पर एण्ड्रोइड मे प्रयुक्त एप्लीकेशन की उपयोगिता के बारे मे उल्लेख किया। राष्ट्रीय कार्यशाला के अध्यक्ष मोहन लाल तलेसरा ने एण्ड्रोइड विषय कि भविष्य में प्रयुक्त होने वाली समस्त संभावनाओ पर प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि डॉ. अजीममुद्दीन खान ने एण्ड्रोइड विषय की महत्ता के बारे में उल्लेख किया ।कार्यशाला में ४५ प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण लिया।

Previous articleहरियाणा से प्रेमी संग भागी विवाहिता गिरफ्तार
Next articleहर ऑख तरस रही है गेपसागर को छलकता देखने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here