वर्तमान सरकार के तीन वर्ष

 उदयपुर, 15 दिसम्बर/जिले के प्रभारी व ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने आज सूचना केन्द्र में वर्तमान सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में ‘‘ जिला दर्शन: उदयपुर’’ नामक पुस्तक का विधिवत विमोचन किया। पुस्तक का प्रकाशन जिला प्रशासन व सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा किया गया। पुस्तक में उदयपुर जिले में पिछले तीन वर्षो में सरकार के फ्लेगशिल कार्यक्रमों, नवाचारों एवं विभिन्न विभागों की उपलब्धियों का समावेश किया गया हैं।

इस अवसर पर मालविया ने कहा कि लोक राहत की धारा प्रवाही योजनाओं के क्रियान्वयन से सरकार ने जन-जन की सरकार होने का दायित्व पूरा कर दिखाया हैं।

उन्हांेने कहा कि लोक सेवा प्रदान करने की गारंटी का अधिकार-2011 को लागू कर जनता के प्रति सरकार के दायित्वों की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित की हैं। उन्होंने कहा कि मेवाड़ की महत्ती पेयजल परियोजना देवास को प्रतिबद्धता के साथ समय निर्धारण के साथ पूरा कर अनूठी सौगात दी गई हैं। इससे उदयपुर की लाइफलाईन झीले वर्षपर्यन्त भरी रहने का सपना भी साकार होगा।

आदिवासी अंचल के लिए चलाये जा रहे गतिमान प्रशासन कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियां नवाचारों में शामिल करना प्रशासन की दूरदर्शिता का परिचायक हैं। उन्होंने बताया कि इस अनूठी योजना के माध्यम से दूरस्थ आदिवासी अंचल के लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान होने में मदद मिलेगी।

-‘‘ तीन वर्ष का सुनहरा सफर ’’ प्रदर्शनी का शुभारंभ

उदयपुर, 15 दिसम्बर/वर्तमान सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राज्य व स्थानीय उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी ‘‘ तीन वर्ष का सुनहरा सफर ’’ का शुभारंभ जिला प्रभारी व ग्रामीण विकास एवं पचायतीराज मंत्राी महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने आज सूचना केन्द्र में विधिवत फीता काट कर किया।

सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों एवं कल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति को आकर्षक छायाचित्रों द्वारा दर्शाया गया।

प्रदर्शनी में आयुर्वेद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, नगर विकास प्रन्यास, कृषि, सर्वशिक्षा, वन एवं वन्यजीव, डेयरी, एसआईईआरटी, महिला एवं बालविकास, ग्रामीण विकास पंचायतीराज आदि विभागों ने भी अपने विभागों की योजनाओं और उपलब्धियों को आकर्षक रुप से प्रदर्शित किया।

तिमान प्रशासन रवाना

सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज तथा जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने दूरस्थ आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रा कोटड़ा क्षेत्रा में सरकारी सेवाओं की सुनिश्चिता के लिए गतिमान प्रशासन योजना के तहत करीब 50 लाख रुपये की लागत से तैयार की गई मोबाईल ऑफिस बस को हरी झण्डी दिखा कर कोटड़ा के लिए अर्पित किया। उन्होंने बस में सृर्जित की गई सुविधाओं का अवलोकन भी किया|

 

Previous articleजायके का शहंशाह “हलीम”
Next articleबैण्ड की धून से हुए पुलिसकर्मी के कान खामोश

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here