तैयार हुआ मोबाइल कार्यालय

हिन्दुस्तान जिंक ने जिला कलक्टर को किया सुपुर्द

उदयपुर, 12 दिस बर/दूरस्थ आदिवासी बाहुल्य कोटडा क्षेत्र के निवासियों कीविभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं के प्रभावी एवं त्वरित समाधान के लिए गतिमान प्रशासन के तहत करीब 50 लाख रुपये की लागत से तैयार हुए मोबाइल कार्यालय की बस को आज हिन्दुस्तान जिंक के मुख्या परिचालन अधिकारी अखिलेश जोशी ने प्रशासन को सुपुर्द कीया। उन्होंने बस की चाबी जिला कलक्टर हेमन्त कुमार गेरा को सौंपी।

बस में प्रचार-प्रसार के लिए 70 इंच का एलसीडी, जीपीएस, नौ कंप्यूटर मय प्रिन्टर, वीसीडी जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए पूर्णतया वातानुकुलित बनाई गई है। बस में नौ विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए काउण्टर की व्यवस्था की गई है। मोबाइल बस पर अपने काम के लिए आने वालों के लिए बस का उपर दो विंग्स है जिनके खुलने पर छाया की व्यवस्था रहेगी। दस्तावेजों पर फोटो लगाने के लिए फोटोग्राफी काउण्टर भी बनाया गया है। बस में मुख्य मंत्री नि:शुल्क दवा वितरण योजना के तहत दवा का नि:शुल्क वितरण करने का काउण्टर भी रखा गया है।

देश में पहला मोबाइल कार्यालय

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने अपने संबोधन में बताया की संभवत: यह देश का पहला मोबाइल कार्यालय है। इस बस को कोटडा क्षेत्र की भौगालिक परिस्थिति की अनुरूप इस प्रकार से डिजाइन कीया गया है कि यह सभी पंचायत मु यालयों पर पहुंच सके। उन्होंने बताया कि यह बस प्रत्येक गुरुवार को पंचायत पर पहुंचेगी। बस के पहुंचने के एक माह पूर्व पटवारी एवं भू-अभिलेख निरीक्षक अपने हलके कि समस्याओं का चिह्नीकरण कर आवेदन तैयार करेंगे जिससे कि मोबाइल बस के पहुंचने पर उसी दिन हाथों-हाथ समस्याओं का निराकरण हो सके। बस में कार्य करने के लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जा चु·का है।

सहायता कार्यों में उपयोग

जिला कलक्टर ने बताया कि बस में रोशनी कि व्यवस्था के लिए इस प्रकार का बेकअप दिया गया है कि इसका उपयोग आपात स्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 24 घण्टे किया जा सकता है।

एक और मोबाइल कार्यालय

जिला कलक्टर ने बताया कि इसी प्रकार कि एक और मोबाईल कार्यालय कि बस को तैयार करने के लिए भारत सरकार द्वारा 37 लाख रुपये स्वीक्रत कर जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को उपलब्ध कराए है। उन्होंने कहा कि तैयार किए गए मोबाइल कार्यालय कि उपयोगिता का आंकलन कर एक और मोबाइल कार्यालय तैयार किया जायेगा।

 

Previous articleकैसा हो आपका रेज्यूम
Next articleअंतर्राष्ट्रीय पतंगबाज अब्दुल मलिक सुपुर्दे खाक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here