मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मुख्य अतिथि होंगी
उदयपुर, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य स्तरीय सांस्कृतिक संध्या ‘स्पंदन-2014‘ गुरूवार 14 अगस्त की शाम 6.30 बजे रेलवे प्रशिक्षण केन्द्र के मैदान पर आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मुख्य अतिथि के रूप में इस समारोह में उपस्थित रहेंगी।
राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्व संध्या सांस्कृतिक समारोह ‘स्पंदन-2014‘ के समन्वयक एवं राजसीको के पूर्व अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने बताया कि इस समारोह की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। समारोह स्थल पर 40 गुणा 80 आकार का भव्य मंच जिसका स्वरूप उदयपुर के सिटी पैलेस आकार का है सज-धज कर आजादी की दुल्हन की तरह निखार पर है। कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश करते ही त्रिपेालिया का स्वरूप लिए स्वागत द्वार की छटा दर्शकों को लुभाती नजर आएगी। लाईट एण्ड साउण्ड का विशेष प्रभाव लिए इसका संयोजन देखने वाले को मंत्रमुग्ध कर देगा।
कलाकारों की कला की भव्य गैलेक्सी सजेगी इस संध्या में –
समन्वयक ने बताया कि देश के महान कलाकारों और राजस्थान की धरती के कलाकारों से भव्य तारामण्डल (गैलेक्सी) से सजने वाली इस सांझ में दर्शक अभिभूत हो जाएंगे। नृत्य संयोजन, संगीतमय सुरीली स्वर लहरियों से एक फैंटेसी की तरह इस सांझ मेें देवादिदेव गणपति की आराधना की पहली प्रस्तुति ही लोगों का मंत्रमुग्ध कर देगी। इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम, शहीदों की शहादत, कारगिल युद्घ के रोमांचकारी दृश्य, वन्दे मातरम के साथ देशभक्ति की विविध दृश्यावली यादों में समा जाएगी। कृष्णावतार के साथ कलाकार कान्हा की बांसुरी से अलौकिकता पैदा करेंगे। समारोह के दौरान लघु आतिशबाजी के साथ आकाशीय दीपक स्वतंत्रता दिवस का स्वागत करेंगे। कार्यक्रम में काम आने वाली कला सामग्रियां भी तैयार कर ली गई है।
शहीद परिवार एवं आर्मी के जवान भी कार्यक्रम में आमंत्रित
श्री लोहिया ने बताया कि देशभक्ति की भावनाओं के साथ शहीदों के परिवार भी इस कार्यक्रम में अपनी पुनित उपस्थिति प्रदान करेंगे। सेना ही देश की सबसे ब$डी रक्षक है इसलिए इन्हे विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।
लेजर स्क्रोल से मिलेगा देशभक्ति शुभकामनाओं का संदेश
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर किनारे ख$डे वृक्षों की हरियाली पर लेजर स्क्रोल के साथ स्वतंत्रता की शुभकामनाएं और अभिनंदन के संदेश तैरते दिखाई देंगे। इसके लिए मुम्बई से विशेषज्ञ पहुंच रहे है।
कलाकार दल उदयपुर पहुंचे
इस चित्ताकर्ष प्रस्तुति के लिए राजस्थान और देश के विभिन्न हिस्सों से कलाकार पहुंच गए है। आज भी करीब सभी कलाकार यहॉ पहुंच जाएंगे। इस रंगारंग संध्या में मंच पर प्रस्तुति देने वाले करीब 400 कलाकार यहॉ अपनी कला की अभिव्यक्ति करेंगे।

Previous articleमुख्यमंत्री आज से उदयपुर दौरे पर
Next articleराज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस सांस्कृतिक संध्या ‘स्पंदन-2014‘ गुरुवार को
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here