इंडियन सोसायटी ऑफ इलेक्ट्रोकॉर्डियोलॉजी की शुरू हुई कॉन्फेंस आइसीकॉन

जयपुर। इंडियन सोसायटी ऑफ इलेक्ट्रोकॉर्डियोलॉजी की वार्षिक कॉन्फेंस आइसीकॉन 2012 आज से  जयपुर की  होटल मैरियट में शुरू हुई। इस कॉन्फेंस में भारत और पड़ोसी देशों से 600 से ज्यादा एक्सपट्र्स हिस्सा लेने जयपुर आ रहे है। इसमें आज हृदय की धड़कन में होने वाली गड़बड़ी एरिदमिया के इलाज पर चर्चा की जा रही है।

इसके जरिए आमजन तक ईसीजी के बारे में लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाएगी। आयोजक सचिव डॉ. जितेंद्र सिंह मक्कड़ ने बताया कि कार्डियक डिवाइस रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम लांच किया गया। इस सिस्टम से हृदय संबंधी उपकरण लगाए जाएंगे।

इसकी मदद से घर और ऑफिस से स्टैंडर्ड फोन लाइन के जरिए हृदय संबंधित महत्वपूर्ण डेटा भेज सकेंगे। इससे फिजिशियनों को रोगी के हृदय या प्रत्यारोपित उपकरण की बैटरी वोल्टेज के जरिए गंभीर स्थिति समय पर मालूम चल जाएगी।

वर्चुअल लैब ट्रेनिंग प्रोग्राम में इसका लाइव टेलिकास्ट शनिवार को होगा। पहली बार इस कॉन्फ्रेंस में ड्यूअल चैंबर पेसमेकर और बाइवेन्ट्रिक्युलअर पेसमेकर के प्रत्यारोपण हेतु प्रशिक्षण और सिम्युलेटर्स के जरिए किया जाएगा। लाइव सीआरटी प्रत्यारोपण और पेसमेकर इंडिकेशन पर एक्सपट्र्स अपनी राय व्यक्त करेंगे।

LEAVE A REPLY