क्या आप आपके मोबाइल सर्विस प्रोवाईडर कंपनी के अनचाहे समय पे आने वाले एस एम् एस से परेशान हैं? तो अब और फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है. TRAI (Telephone Regulation Authority Of India ) ने अब स्पेम मतलब अनचाहे एस एम् एस से छुटकारे के लिए DNCR (Do Not Call Registry ) और NCPR ( National Customer Preference Registry ) जैसी स्कीम्स के साथ अब भारतीय उपभोक्ताओं को राहत पहुचने का प्रयास किया है.जो के २७ स्पेतेम्बेर से लागू हो सकेगी.

 

इन स्कीम्स में उपभोक्ता “fully blocked “, “Zero Communication ” और “Partially blocked ” जैसे ओपशंस में से एक सेलेक्ट करना होगा. और इन ही ओपशंस की मदद से उपभोक्ता को अनचाहे एस एम् एस से रहत मिलेगी.

इसके पहले TRAI ने Do Not Disturb पालिसी निकाली थी जिसके तहत उपभोक्ता को एस एम् एस से रजिस्ट्रेशन करवाना होता था. जिसमे 30 -40 दिन लगते थे. कुछ उपभोक्ताओं का कहना था के इस सेवा के रिज़ल्ट से संतुष्टि नहीं मिली.

TRAI का मानना है के इन नयी स्कीम्स की सफलता के साथ ही अनरजिस्टर्ड उपभोक्ता को भी फायदा मिलेगा, क्यों के उनके मोबाइल पे भी एस एम् एस सुबह 9 से रात 9 तक ही आयेंगे.

तो TRAI की इस स्कीम का इंतज़ार सभी को बेसब्री से है. देखना ये है के मोबाइल उपभोक्ता अब अनचाहे एस एम् एस को “DO NOT DISTURB ” कह पाते हैं या नहीं.

 

 

Previous articleफूलों की तरह दिल में बसाए हुए रखना
Next articleभावनाओं के रंग जिंदगी के संग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here