ऐतिहासिक झील का सौन्दर्य निखरा

शहरवासियों की भीड उमडी

झील का लेवल १० फिट हुआ

उदयपुर, शहर की दुनियां में मशहूर झील फतह सागर छलकने के सिर्फ दो फिट दूर रह गयी है ल लेवल १० फिट हो गया है ।बारिश से सारे जलाशय छलक रहे है उसी के चलते फतहसागर में निरन्तर आवक से एक दिन में ढाई फिट पानी की आवक के साथ फतहसागर का लेवल ९ फीट हो गया।

पिछले दिनों मेहरबान हुए इन्द्रदेव से उदयपुर के आसपास के सारे तालाब छलक उठे है और उनमें निरन्तर आवक बनी हुई है। फतहसागर में पिछोला और मदार नहर दोनों तरफ से निरन्तर पानी की आवक बनी हुई है जिससे फतहसागर के लेवल २४ घंटों में ६.५ से बढकर 10 फीट हो गया है और पानी की आवक जारी है। पिछोला पूरा भर चुका है और स्वरूपसागर पर दो इंच की चादर चल रही है पही बडा मदार ४ इंच और छोटा मदार ३ इंच की चादर के साथ छलक रहा है। इधर चिकलवास फीडर में भी पानी आयड नदी में आ रहा है। इधर सीसारमा नदी से भी पिछोला में निरन्तर आवक बनी हुई है। हालांकि रविवार के दिन आसमान में बादल छाये रहे लेकिन बारिश कहीं दर्ज नही की गई।

मौसम में पिकनिक का मजा: पिछले दिनों मेहरबान हुए इन्द्र देव ने उदयपुर और आसपास के जलाशय लबालब कर दिये। रविवार सुहाना मौसम हुई उदयपुरवासी परिवार सहित कही ना कहीं सपरिवार पिकनिक का आनंद लेने पहुंच गये। नांदेश्वर, छोटा मदार, ब$डा मदार, थूर की पाल आदि हर जगह शहरवासियों की भीड देखी गई। थूर की पाल पर छोटा मदार और ब$डा मदान का पानी आने से खासी चादर चल रही है। जहां लोगों ने जमकर पिकनिक मनाई। नांदेश्वर चैनल में भी बहाव के चलते अच्छी भीड रही। छोटा मदार, बडा मदार में भी शहरवासी खूब पहुंचे। शाम होते ही उदयपुर राईट्स फतहसागर की ओर चल पडा। ९ फीट भरे फतहसागर को देखने को शहर ही मानो उमड पडा। स्वरूप सागर छलकने को देखने के लिये बार-बार जमा लगता रहा तो प*तहसागर पर भी एकतरफा यातायात होते हुए भी भीड इतनी रही कि जाम की स्थिति लगातार बनती रहीं पिछोला पर भी देखने वालों की भीड लगी रही।

Previous article’मोहन से महात्मा’ कठपुतली का नाटय मंचन
Next articleदो बसों की भिडंत और 8 की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here