चित्तौडगढ, विदेश से भ्रमण करने वाले यात्रियों के लिए राजस्थान क्षैत्र में ट्रेन में सफर करना अब सुरक्षित नही है। ट्रेन में विदेशी लोगो के साथ चेारी की घटनाएं होने लगी है। बीती रात भी ग्वालियर से उदयपुर चलने वाली ट्रेन में विदेशी युवक-युवति के साथ एक उचक्के द्वारा मारपीट कर लूट की घटना की गई।

जानकारी के अनुसार, स्पेन निवासी राटरी कालोएरिस अपनी महिला मित्र एलकजेन्ड्रा मेरीन व रोडरीक मेरीला के साथ राजस्थान भ्रमण कर उदयपुर से दिल्ली लौटने के लिए मंगलवार रात्री को ग्वालियर-उदयपुर ट्रेन में रवाना हुआ। वह अपन एसी कोच में अपने बर्थ पर सो रहा था। ट्रेन के भीलवाडा रूकने के दौरान एक युवक ट्रेन में चढ गया और विदेशी युवक के सीर के नीचे दबे बेग को छीनने लगा। विदेशी युवक की नींद खुल जाने से उसने अज्ञात युवक को पकड लिया। इस दौरान दोनो के बिच छीना-झपटी होने लगी। छीना-झपटी के दौरान युवति एलकजेन्ड्रा मेरीन की भी नींद भी खुल गई। वहां उचक्क युवक के हाथ से बेग छीनकर रेल्वे भाटक के यहां ट्रेन के धीरे होने से कूद कर भागने लगा। पिछे-पिछे विदेशी यात्री भी ट्रेन से कूद गया, लेकिन उचक्का अंधेरे का फायदा उठा कर भाग गया। वही विदेशी नागरिक रास्ते से वाकिफ नही होने के कारण उचक्के को नही पकड पाया। वही विदेशी युवती ने ट्रेन की चैन खिंच ली, जिससे ट्रेन भी मौके पर रूक गई। घटना की सूचना मिलने पर जीआरपी चाकी पुलिस मौके पर पहुंची। जहां लगभग २० मिनट तक क्रोसिंग पर ट्रेन खडी रही। इसके पश्चात विदेशी युवक-युवती को चितौडगढ जीआरपी थाने में लाया गया। जहां उनकी रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कराया गया।

रिपोर्ट में बताया गया कि उचक्के द्वारा ले जाए गए बेग में डिजिटल कैमरा ४५ हजार रूपये का, ४३०० रूपये नकदी, दो पासपोर्ट, दिल्ली से स्पेन के हवाई टिकट व वीजा थे। जीआरपी पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने के बाद संदिग्ध लोगो की धरपकड प्रारम्भ कर दी है।

वही पिछले छ: माह में विदेशियों के साथ चोरी की ये दूसरी वारदात है। पूर्व में भी नीमय के निकट अज्ञात उचक्के द्वारा इसी तरह की वारदात को अंजाम दिया गया था। जिस तरह से ट्रेन में यह घटना घटित हो रही है। उससे ऐसा महसूस होता है कि ट्रेन में यात्रा करने वाला यात्री सुरक्षित नही है, जबकि ट्रेन को सबसे सुरक्षित यात्रा माना जाता है। जिस तरह से ट्रेन में जीआरपी कोच आदि लगाए जाते है उसी तरह जीआरपी के जवानो को भी अपनी ड्यूटी मुश्तैदी से करनी चाहिए नही तो जल्द ही देश की शान रेल्वे के नाम पर धब्बा लग जाएगा।

Previous articleबगैर मान्यता के हॉस्टलों के संचालन
Next articleतीन दिवसीय रोटरी मेला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here