गिटार और तबले की संगत ने मन मोहा

 ओडिसी की मुद्राओं ने किया रोमांचित

उदयपुर, 10 नवंबर। सृष्टि की रचना करने वाले पितामह ब्रह्मा की ध्यानोपासना के पर्व के उपलक्ष में गुरूवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ऐतिहासिक जगमंदिर आइलैण्ड पैलेस में महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर द्वारा आयोजित किए गए कार्तिक पूर्णिमा महोत्सव में ओडिसी कलाकारों की भाव विभोर मुद्राओं ने दर्शको का मन मोह लिया। वहीं गिटार पर आस्ट्रेलिया के जेफ लंग ने जो उंगलियां चलाई वहीँ दूसरी ओर बॉबी सिंह के तबलों की थाप ने माहौल को रोमांचित कर दिया।

महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के सौजन्य से आयोजित कार्तिक पूर्णिमा महोत्सव में आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध गिटार वादक जेफ लंग अपनी गिटार के साथ इंग्लैंड में जन्मे बॉबी सिंह के साथ तबले पर संगत किया। जेफ ने गिटार वादन का साथ गीत भी गाए। करीब 45 मिनट की इस मनोहारी संगत ने माहौल को खुशनुमा बना दिया। कार्यक्ररम में नृत्यग्राम बैंगलोर की ओडिसी नृत्यांगना सरूपा सेन अपने साथी कलाकार बिजियानी सत्पथी की साथ सर्वप्रथम ऋतु वसंत की प्रस्तुति में राग आदि वसंत पर भाव भंगिमाएं प्रस्तुत की। उसके बाद उन्होंने कवि जयदेव की रचना गीत गोविन्द के अंश ·िसलय शयन ने भगवान क्रष्ण एवं राधा के मध्य सौंदर्य उपासना को नृत्य शैली में पेश किया। दोनों ही कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति विभक्ता के तहत भगवान अद्र्धनारीश्वर के स्त्री-पुरूष सौंदर्य को नृत्य में पेश कर दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 कार्यक्ररम से पूर्व महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़ ने दीप प्रज्वलन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा की फाउण्डेशन का प्रयास है कि वह पारंपरिक उत्सवों में संगीत प्रेमियों का मनोरंजन तो करे ही साथ ही उन्हें ज्ञानार्जन भी करवाए। कार्यक्ररम में ईटरनल मेवाड़ महोत्सव के कला निदेशक दिव्य भाटिया ने मेहमानों का स्वागत किया। कार्यक्ररम में फाउण्डेशन की ट्रस्टी लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ तथा विजया राज कुमारी जी मेवाड़ के साथ शहर के वरिष्ठ पदाधिकारी, विदेशी मेहमान तथा संगीतप्रेमी उपस्थित थे। इस अवसर पर आशका बटीक की प्रदशर्नी भी लगाई गई।

Previous articleप्रतिभाओं और महारथियों का सम्मान
Next articleअब एक दिन पहले ही बुक हो सकेंगे रेलवे के तत्काल टिकट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here