वरिष्ठ भा.ज पा. नेता शंकर सिंह सोलंकी और पुलिस अधीक्षक विजेयन्द्र झाला लपेटे मै

सरकारी नौकरी के रहते हांसिल की डिग्री

उदयपुर , 29 नवम्बर । प्रतापनगर थाना पुलिस ने तीन व्यक्तियों के विरूद्ध फर्जी तरीके एवं दस्तावेजों से एल.एल.बी.की डिग्री हांसिल करने का प्रकरण दर्ज किया है। आरोपियो में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल है।

प्रकरण के अनुसार जगदेव पुत्र हाजा मीणा निवासी सुराता, थाना वरदा जिला डूंगरपुर हॉल कायर्रत बांसवाडा ऑफिस में कायर्रत समाज सेवी ने परिवाद जरिए तीन व्यक्तियों के विरूद्ध अनुचित तरीके से सुखाडिया विश्वविद्यालय से डिग्री हांसिल कर धोखाधडी करने का मामला शहर के प्रतापनगर थाने में दर्ज कराया है।

शंकर सिंह सोलंकी

शिकायत में बताया गया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य एवं वरिष्ठ भाजपा नेता शंकर सिंह सोलंकी पर आरोप है कि उन्होने राणी छानी (खेरवाडा) के राजकीय विद्यालय में शिक्षक की नौकरी करते हुए अनुचित तरीके और अपने राजनेतिक संबंधों के बल से सुखाडिया विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

इसी प्रकार आई.पी.एस.अधिकारी विजेन्द्र झाला ने उदयपुर शहर में अतिरित्त जिला पुलिस अधीक्षक के पद पर कायर्रत रहते हुए सुखाडिया विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित विधि महाविद्यालय से लॉ की डिग्री प्राप्त की। झाला कभी भी कॉलेज नहीं गए जबकि वहां उनकी उपस्थिति बराबर दर्ज होती रही । इस प्रकार झाला ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए अपने प्रभाव से बल पूर्वक उपस्थिति दर्ज करवा कर विधि की डिग्री हांसिल की। झाला वर्तमान में जयपुर (दक्षिण) में डी.सी.पी.पद पर पदासीन है।

उल्लेखनीय है कि सुखाडिया विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विधि स्नातक का पाठयक्रम नियमित पाठयक्रम है। जहां निर्धारित उपस्थिति के उपरान्त ही परीक्षा दी जा सकती है।

सोलंकी ने सरकारी सेवा में रहते हुए वेतन उठाते हुए उक्त डिग्री हांसिल की जो राजकीय सेवा अधिनियम

विजेन्द्र झाला

के अंतर्गत कदाचरण की श्रेणी में आता है। शंकर सिंह सोलंकी डूंगरपुर नगर पालिका के पूर्व चेयरमेन भी रह चुके है तथा वर्तमान में वरिष्ठ अधिवकता भी है।

इसी प्रकार डूंगरपुर निवासी लाल सिंह पुत्र रघुनाथ सिंह पुत्र रघुनाथ सिंह के विरूद्ध आरोप है कि उसने किसी नरेन्द्र सिंह तंवर नामक व्यक्ति की 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा की अंकतालिकाओं में कांट छांट कर सुखाडिया विश्वविद्यालय से बी.ए.की डिग्री हांसिल की तथा इस बी.ए.की डिग्री के आधार पर गुजरात के विधि महाविद्यालय्ा से विधि स्नातक की डिग्री प्राप्त कर जोधपुर बार कौंसिल से सदस्य्ाता भी प्राप्त कर ली। वर्तमान में शंकर सिंह सोलंकी के सहाय्ाक के रूप में कार्यरत है। पुलिस ने तीनों व्यक्तियों के विरूद्ध मामला दर्जकर अनुसंधान आंरभ कर दिया।

 

Previous articleअनियमितता एवं भ्रष्टाचार की गिरफ्त में एम.बी.सार्वजनिक चिकित्सालय
Next articleभारत बंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here