धनतेरस के मौके पर शहरवासियों ने खूब की खरिददारी , सोना पुरा दिन लुभाता रहा , टू व्हीलर और फॉर व्हीलर के शोरुमो पर दिन भर लगा रहा मेला तो इलेक्ट्रोनिक्स मार्केट ने बिक्री के रिकोर्ड तोड़े

धनतेरस के मौके पर सोमवार को शहर के बाजार में करोड़ों रुपए का कारोबार हुआ। परंपरागत खरीदारी का मूड बनाकर शहरवासी बाजार में निकले तो सड़कों, गलियों में जाम की स्थिति बन गई। बर्तन, शोरूम, ज्वैलर्स के यहां तो पांव रखने की जगह नहीं थी। ग्राहकों को दुकान के बाहर खड़े होकर नंबर लगने का इंतजार करना पड़ा। सड़क पर भी ट्रैफिक इतना था कि खड़ा रहना मुश्किल हो गया था। खरीदारी का क्रम अल सुबह से देर रात तक बना रहा।

पुष्य नक्षत्र के बाद एक बार फिर उदयपुर शहर में धनतेरस के अवसर पर लक्ष्मी जमकर मेहरबान हुई और हर सेगमेंट में अच्छा व्यापार रहा। धनतेरस पर टू व्हीलर बाजार में जोरदार बूम देखने को मिला, तो फोर व्हीलर, ज्वैलरी, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, कम्प्यूटर, फर्नीचर और रेडिमेड बाजार भी कम नहीं था। शहरभर के शोरूम पर देर रात तक खरीदी का जोर रहा और सभी मुख्य बाजारों में मिठाई, पटाखा, रंगोली, मालाएं, दीये और एलईडी लाइट्स लेने वालों की भीड़ रही।

1500 पार बाइक, 800 पार कारें : सबसे ज्यादा बूम तो वो था टू व्हीलर बाजार में था, जहां एक ही दिन में 1200 से 1500 गाडिय़ों की रिकार्ड बिक्री हुई।

शहरवासियों में जोरदार उत्साह है और शोरूम पर २५० वाहनों की डिलीवरी दी। हालात यह थे कि ग्राहकों को मनपसंद बाइक नहीं मिली तो दूसरी तरह की बाइक लेनी पड़ी। फोर व्हीलर में मारुति, टाटा, हुंडई, महिंद्रा, होंडा आदि कंपनियों की 500 से 700 गाडिय़ों की बिक्री हुई। टेक्नॉय मोटर्स के महेंद्र नागदा ने बताया कि शोरूम पर सुबह ही ग्राहकों भीड़ शुरू हो गई और देर रात लगी रही।

 12 करोड़ के आसपास रहा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार

लोगों ने फ्रीज, माइक्रोवेव, एलसीडी, प्लाज्मा टीवी की खरीदारी की। मोबाइल व कम्प्यूटर, लेपटॉप बाजार में भी उत्साह था। अजमेर डिजीटेक के पीयूष जैन ने बताया कि शहरवासियों को ड्यूल सिम मोबाइल पसंद आ रहे हैं, धनतेरस पर इनकी सबसे अधिक बिक्री रही। सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का बाजार दो करोड़ रुपए के आसपास रहा।

 25 से 30 करोड़ पहुंची सोने-चांदी की बिक्री

 धनतेरस पर ज्वैलरी बाजार में चांदी व सोने के सिक्कों, मूर्तियां, प्लेटेड नोट ओर बर्तन की जोरदार खरीदारी रही। व्यापारी नरेंद्र सिंघवी ने बताया कि देर रात तक लोगों का जो उत्साह था, वह देखने लायक था। जैसे उम्मीद थी बाजार भी वैसा ही रहा और मंगलवार को भी अच्छी खरीदारी रहने की उम्मीद है।

 बर्तन भी खूब बीके

भारतीय संस्कृति में धनतेरस पर बर्तन की खरीदारी का शुभ माना जाता है, इसी के चलते शहरभर के बर्तन बाजार में भारी भीड़ रही। व्यापारी जमक लाल जैन ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार अच्छा कारोबार रहा। दूसरी ओर फर्नीचर बाजार में कुर्सी, टेबल, सोफा, डायनिंग सेट, डबल बैड खूब बिके। जेड ब्लू के दीपक बागोरा ने बताया कि दीपावली के अवसर पर रेडिमेड में नए डिजाइंस के कपड़ों की जोरदार डिमांड रही। इन सभी का बाजार तीन करोड़ के आसपास रहा।

Previous articleवर्ल्ड हेयर आर्टिस्टों में पालीवाल की भागीदारी
Next articleख़बरों की कहानी फोटो की ज़ुबानी (3 )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here