सोने की घरेलू बाजार में घटती मांग से इसके दाम 6 हफ्तों के निचले स्तर पहुंच गए हैं। वर्तमान में एमसीएक्स मंे सोने की कीमत 28071 रुपये प्रति दस ग्राम पर बनी हुई है। इससे पहले 5 अप्रैल को सोने ने इस स्तर को छूआ था, जो कि सोने का न्यूनतम स्तर था। दिलचस्प है सोने के दाम घटने का सबसे बड़ा कारण मजबूत होता डॉलर है।

उधर, भारतीय घरेलू बाजार में सोने की मांग में भी पिछले कई महीनों में खासा गिरावट दर्ज हुई है। पिछले 10 दिनों में इसकी कीमत में 1200 से भी ज्यादा का गोता लगा चुका है। ये गिरावट अब भी लगातार जारी है। कुछ दिन पहले तक सोना अब तक के अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। ये स्तर 29760 रुपये प्रति दस ग्राम का था।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तो सोना 4 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। विदेशी बाजारों में सोना 1589 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इससे पहले दिसंबर में सोने ने 1549 डॉलर के स्तर पर छूआ था।

दिलचस्प है कि सोने की घरेलू कीमतों में अभी भी सोने का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार की तुलना में ज्यादा है। जानकारों के मुताबिक, स्पेन के बैंकों की स्थिति बेहतर करने की घोषणा और यूरोप के बेलआउट फंड के चलते सोने में ऐसी हलचल हुई है। वहीं डॉलर की कीमत 50 रुपये से नीचे रहने पर सोने का भाव 25500 रुपये के आस-पास रहने की बात की जा रही है।

 

Previous articleसन्नी लियोन याद रही और शहीद सुखदेव भूल गए
Next articleपुलिस ने दिखाया रौब, निदोष पर घौंस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here