2377_63दीर्घा को नगर निगम ने तैयार करवाया है। निर्माण समिति अध्यक्ष प्रेमसिंह शक्तावत ने बताया कि दीर्घा और जहाज के निर्माण पर एक करोड़ 10 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। रोशनी और अन्य व्यवस्थाओं पर 10 लाख रुपए और खर्च हो सकते हैं।

उदयपुर. गोवर्धनसागर के बीच जहाज नुमा क्रपन्ना दीर्घाञ्ज तैयार है। इसकी खासियत टेराकोटा आर्ट की मूर्तियां हैं, जो मेवाड़ी इतिहास को दर्शाती हैं। ये मूर्तियां महाराणा उदयसिंह के लिए पन्ना धाय द्वारा बेटे चंदन के बलिदान, उदयसिंह के बाल्यकाल से किशोरावस्था तक के सफर, महाराणा प्रताप के संघर्ष, बप्पा रावल आदि के प्रसंगों को जीवंत कर रही हैं। मूर्तियों की पृष्ठभूमि में उदयपुर के पैलेस, भगवान एकलिंगनाथ का मंदिर और पहाड़ी व अन्य मनोहारी दृश्य हैं।

2373_532375_54

2366_41

2369_42

2371_43शहर में एक और टूरिस्ट प्लेस
लेकसिटी में पन्ना दीर्घा के रूप में गोवर्धन सागर पर एक और टूरिस्ट प्लेस तैयार हुआ है। दीर्घा में जाने के लिए पुल तैयार किया गया है। पर्यटक और शहरवासी बोट से भी जा सकेंगे। निगम यहां बोटिंग शुरू करवाने की तैयारी में है। दीर्घा में जाते ही किसी बड़े जहाज में प्रवेश का अहसास होता है। छत से इस तालाब के साथ आसपास की हरियाली पहाडिय़ों का नजारा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here