एडिलेड ओवल

10_1424001762
विराट कोहली के शानदार शतक, शिखर धवन और सुरेश रैना के अर्धशतकों के बाद मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने एडिलेड ओवल में खेले गए वर्ल्ड कप के ग्रुप बी मुकाबले में पाकिस्तान को 76 रनों से हराया।

टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान की टीम 47 ओवर में 224 रनों पर सिमट गई।

भारत से जीत के लिए मिले 301 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके सलामी बल्लेबाज यूनुस खान महज 3.2वें ओवर में 6 रन बनाकर चलते बने।

यूनुस के बाद हरिस शोहेल ने सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद के साथ पारी को संवारने का जिम्मा उठाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हो पाई थी कि 18वें ओवर में हरिस शोहेल 36 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद बैटिंग के लिए कप्तान मिसबाह-उल-हक आए लेकिन 23.2वें ओवर में सलामी बल्लेबाज शहजाद भी 73 गेंदों में 5 चौके की मदद से 47 रन बनाकर चलते बने।

शहजाद के आउट होने के बाद उमेश यादव ने शोएब मकसूद और रविंद्र जडेजा ने उमर अकलन को बगैर खाता खोले पवेलियन भेजकर भारतीय प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी बिखेर दी।

virat-kohli-54e081f257375_l

दो बल्लेबाजों के बगैर खाता खोले पवेलियन लौटने के बाद धाकड़ बल्लेबाज शाहिद अफरीदी बैटिंग के लिए आए, लेकिन 34.1 वे ओवर में अफरीदी गेंद को हवा में खेल बैठे और कोहली ने कैच लेने कोई गलती नहीं की।

अफरीदी के बाद वहाब रियाज (4), यासिर शाह (13) जल्द पवेलियन लौट गए और बाद में कप्तान मिसबाह उल हक भी 76 रन बनाकर चलते बने।

मिसबाह के बाद टीम इंडिया ने आखिरी विकेट के तौर पर क्रीज पर मौजूद शोहेल खान को भी 47वें ओवर में चलता कर पाकिस्तान टीम को 76 रनों से शिकस्त दे दी।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4, उमेश यादव, मोहित शर्मा ने 2-2 जबकि अश्विन और जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम के स्कोर को 7.3वें ओवर में 34 रनों तक पहुंचाया था कि रोहित 15 के व्यक्तिगत स्कोर पर मिड ऑफ में मिसबाह-उल-हक को कैच थमा बैठे।

रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन और कोहली ने संभलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और टीम को मजबूत स्थित में पहुंचाया।

कोहली और धवन की शानदार बैटिंग का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दोनों ने दूसरे विकेट के लिए वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय क्रिकेटरों द्वारा बनाए गए किसी भी विकेट के लिए की गई 102 रनों के साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद कैफ और सचिन तेंदुलकर के नाम था। कोहली-धवन तीसरे विकेट के लिए 129 रनों का साझेदारी कर पाए थे कि 29.5वें ओवर में धवन रन आउट हो गए। धवन ने 76 गेंद में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से शानदार 73 रन बनाए।

धवन के बाद सुरेश रैना ने कोहली के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। कोहली जहां संभल कर खेल रहे थे वहीं सुरेश रैना ने आक्रमक रूख अपनाया और तेजी से रन बटोरे।

लेकिन 45.2वें ओवर में 273 के स्कोर पर विराट कोहली (107) और 47.3वें ओवर में 284 के स्कोर पर सुरेश रैना के आउट होने के बाद भारतीय टीम के बल्लेबाज पाकिस्तान के घातक गेंदबाजी के आगे आखिरी ओवरों में तेजी से रन नहीं बना सके और 50 ओवर में 300 के स्कोर को छुआ।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 18, रविंद्र जडेजा 3, अजिंक्य रहाणे 0 रन बनाए जबकि रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 1) और मोहम्मद शमी नाबाद 3 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से शोहेल खान ने 5, वहाब रियाज ने 1 विकेट चटकाए। भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Previous article‘लाला आया है, टिकने मत देना’
Next articleआयरलैंड ने वेस्टइंडीज़ को हराया
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here