udaipurबेंगलुरु. आईटीसी गार्डनिया होटल में हुई आईपीएल-7 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का पहला दिन युवराज सिंह के नाम रहा। बेंगलुरु द्वारा 14 करोड़ रुपए में खरीदे जाने के बाद वे आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। वहीं दिनेश कार्तिक को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 12.5 करोड़ रुपए में खरीदकर दूसरा सबसे महंगा खिलाड़ी बनाया।
इन दोनों धुरंधरों ने गौतम गंभीर द्वारा 2011 में बनाए 11.04 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गंभीर को केकेआर ने 2.4 मिलियन डॉलर (11.04 करोड़ रु) में खरीदा था।
13 फरवरी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की नीलामी होगी। आखिरी दिन फ्रेंचाइजियों के पास कुल 34 खिलाड़ियों को खरीदने की गुंजाइश है।
दिवालिया हुए माल्या!
सबसे कम रकम बेंगलुरु की टीम के पास बची है। बेंगलुरु ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था। नीलामी में माल्या 30.5 करोड़ रुपए के बजट के साथ उतरे थे। मुथैया मुरलीधरन, पार्थिव पटेल, एल्बी मॉर्केल, रवि रामपॉल, अशोक डिंडा, मिचेल स्टार्क, निक मैडिन्सन, वरुण आरोन और युवराज सिंह के बाद उनके पास कुल 1.8 करोड़ रुपए की राशि बची। उनकी टीम में फिलहाल 4 खिलाड़ी कम हैं और कुल 1.8 करोड़ रुपए उनके बजट में हैं।
फाइनल सेशन में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के मैट हेनरी को खरीददार मिला। उन्हें चेन्नई की टीम ने 30 लाख रुपए के बेस प्राइज पर खरीदा।
किसके पास बचा है कितना पैसा और कितने खिलाड़ियों का है कोटा?

कोलकाता – 6 खिलाड़ी – 9.00 करोड़ रु.

दिल्ली – 3 खिलाड़ी – 8.6 करोड़ रु

पंजाब – 4 खिलाड़ी -14.20 करोड़ रु.

चेन्नई – 3 खिलाड़ी – 2.9 करोड़ रु.

मुंबई – 6 खिलाड़ी – 5.15 करोड़ रु.

बेंगलुरु – 4 खिलाड़ी – 1.8 करोड़ रु.

हैदराबाद – 3 खिलाड़ी – 8.4 करोड़ रु.

राजस्थान – 5 खिलाड़ी – 12.10 करोड़ रु.

111 खिलाड़ियों को नहीं मिला खरीददार-
महेला जयवर्धने, रॉस टेलर, नमन ओझा, मैथ्यू वेड, क्रेग कीस्वेटर, कुशल परेरा, डेविड हसी, एंजलो मैथ्यूज, तिलकरत्ने दिलशान, अजहर महमूद, रॉबिन पीटरसन, मुरली कार्तिक, नाथन मैक्कुलम और प्रवीण कुमार। इन धुरंधरों को मिलाकर कुल 111 खिलाड़ी नीलाम नहीं हुए।
टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार 500 प्लस खिलाड़ी नीलामी में उतरे हैं। इसमें कैप्ड के साथ अनकैप्ड प्लेयर्स भी शामिल हैं। एक बात और जो आईपीएल नीलामी में पहली बार है वह यह कि इस बार खिलाड़ी डॉलर में नहीं, रुपए में बिकेंगे।

Previous articleवेलेंटाइन डे का इतिहास
Next articleअब बैंक में खाता न होने पर भी निकाल सकेंगे ATM से पैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here