उदयपुर, विभिन्न शिक्षक संघों का दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर आंरभ हुआ। सम्मेलन में शिक्षकों की समस्याओं पर मंथन करते हुए निराकरण के उपाय तलाशे गए।

राजस्थान शिक्षक कांग्रेस के अधिवेशन को संबोधित करते हुए उदयपुर सांसद रघुवीर ङ्क्षसह मीणा ने शिक्षक को समाज का दर्जा बताते हुए उसे सामाजिक सुधारों का वाहन बताया। सम्मेलन को कांग्रेस शहर जिलाध्यक्ष नीलिमा सुखाडिया, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया आदि ने भी संबोधित किया। इसी क्रम में निम्बार्क शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में आयोजित राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव गजेन्द्र ङ्क्षसह शक्तावत ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों को सामाजिक एवं आर्थिक सम्बल प्रदान करने दृढ संकल्प है। इस समारोह में भी सांसद रघुवीर ङ्क्षसह मीणा ने शिरकत की। मुख्य वक्ता संघ के संस्थापक वासुदेव शास्त्री थे।

रेजीडेंसी स्कूल में आयोजित शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सुखाडिया विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति बी.एल.चौधरी ने आठवीं तक फ़ैल नहीं करने के निर्णय पर चिंता व्यत्त* करते हुए कहा कि इससे शिक्षा का ढांचा चरमरा जाएगा।

राजस्थान शिक्षा सेवा प्राध्यापक संघ (रेसला) का ४५ वां जिला शैक्षिक अधिवेशन एवं ९वां प्रतिभा सम्मान समारोह राजकीय गुरू गोविन्द ङ्क्षसह उमावि चेटक सर्कल उदयपुर में उदयपुर शहर के पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया की अध्यक्षता एवं प्रो.पी.आर.व्यास के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। विशिष्ट अतिथि पार्षद दिनेश श्रीमाली भरत आमेटा थे।

मुख्य वक्ता प्रो.पी.आर.व्यास ने स्कूली प्राध्यापक माध्यमिक शिक्षा की धुरी बताते हुए उनके कार्यो को उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को तैयार करने में महत्वपूर्ण बताया।

Previous articleबिना टिकट बस में बैठे तो भरना पड़ेगा दोगुना किराया
Next articleशराब के नशे में अपने ही भाई की हत्या करदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here