उदयपुर, । राशन कार्ड के आवेदनों की कमी को दूर किया जाएगा तथा प्रत्येक पात्र परिवार का राशन कार्ड बनेगा। विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। हाल ही अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित की गई है और चीरवा की एक छात्रा की मृत्यु पर परिवार को सहायता राशि दी गई है।

यह जानकारी विद्या भवन स्थानीय स्वशासन एवं उत्तरदायी नागरिकता संस्थान की ओर से ब$$डगांव स्थित विद्या भवन कृषि विज्ञान केन्द्र में शुक्रवार को १६० वें पंचायत मेले में जनप्रतिनिधियों को दी गईं। मेले में ४२ जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

खुले सत्र में अधिकतर जनप्रतिनिधियों ने बताया कि उनकी पंचायतों में राशन कार्ड के आवेदन पूर्णत: वितरित नहीं हुए। प्रगणकों के पास विशेषकर ए.पी.एल. के आवेदन पत्रक कम प$ड गए, जबकि १४ जुलाई को आवेदन जमा कराने की अन्तिम तिथि बताया जा रहा है। इसपर पंचायत समिति के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि आवेदन पत्रों की कमी का कारण अनुमान से अधिक आवेदकों का होना है, तथापि आवेदन पत्रों की कमी को दूर किया जाएगा और प्रत्येक पात्र परिवार का राशन कार्ड बनेगा। उन्होंने आग्रह किया कि यदि विवाह के बाद भी बच्चों का चूल्हा अलग नहीं हुआ है तो अनावश्यक अलग राशन कार्ड बनाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। विद्यालयों में कम्प्यूटर होने के बावजूद प्रशिक्षित शिक्षक नहीं होने के प्रश्न पर बताया गया कि शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है और इस सत्र से कम्प्यूटर शिक्षा नियमित होगी। कविता में डाँगियों की हुन्दर के विद्यालय को क्रमोन्नत करने की मांग पर बताया गया कि नए सत्र से विद्यालय को क्रमोन्नत कर दिया गया है। शाला में टूटे चबूतरे की मरम्मत का आश्वासन दिया गया। डी.ए.पी. की गुणवत्ता के सवाल पर बताया गया कि गत वर्ष दरअसल एस.एस.पी. किया गया था।

 

Previous articleक्षत्रिय महासभा ने दी उग्र प्रदर्शन की चेतावनी
Next articleतीन पिस्टलों सहित तीन गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here