IMG-20170320-WA0076 - Copy

बांसवाड़ा/डूंगरपुर।  किसानों की समस्याओं की अनदेखी के खिलाफ व किसानों के क़र्ज़ माफ़ी को लेकर युवा कांग्रेस बांसवाड़ा-डूंगरपुर द्वारा डूंगरपुर जिला कलेक्ट्री पर कांग्रेसियों के जंगी प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्री में घुसने की बात को लेकर कांग्रेसी और पुलिस आमने सामने हो गए। कांग्रेसियों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर बितर किया। लाठीचार्ज के दौरान कई कांग्रेसियों को चोटें भी आई। कांग्रेसी नेताओं ने पुलिस द्वारा की गयी लाठीचार्ज की भर्त्सना करते हुए कहा मोजुदा भाजपा सरकार पुलिस के बल पर किसानों के हक की लड़ाई को कुचलना चाहती है। किसानों के हक के लिए आन्दोलन को कुचलना एक तरह से सरकार द्वारा किसानों के साथ विश्वासघात है।

IMG-20170320-WA0099

केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा लगातार किसानों की समस्याओं की अनदेखी के खिलाफ व किसानों के क़र्ज़ माफ़ी को लेकर युवा कांग्रेस बांसवाड़ा-डूंगरपुर द्वारा सोमवार को डूंगरपुर ज़िला कांग्रेस कमेटी के बाहर किसान वेदना धरना प्रदर्शन हल्ला बोल आयोजित किया गया।
सभा को हल्ला बोल का नाम दिया गया सभा को संबोधित करते हुवे अखिल भारतीय कांग्रेस के सचिव ताराचंद भगोरा ने कहा कि कि नोटबंदी जैसे सरकार के इस अदूरदर्शी व अपरिपक्व कदम ने देश के सभी नागरिकों के समक्ष परेशानियां खड़ी कर दी । किसानों व गरीब आबादी के ऊपर इस नोटबंदी का गहरा व विपरीत प्रभाव पड़ा । प्रदेश उपाध्यक्ष व बागीदौरा विधायक महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने कहा कि आज कल आम आदमी कई आवश्यक वस्तुओं के लिए परेशान देखा गया है। वह अपनी छोटी चोटी जरूरतों के लिए हैरान परेशान रहा। नोटबंदी मात्र यूपी चुनाव को लेकर किया गया फैसला था ।
भारत सरकर ने भ्रष्टाचार और अवैध रूप से नकदी रखने वालों को काबू में करने के लिए 500 और 1000 के पुराने नोटों को रद्द करने का फैसला किया था। लेकिन इस फ़ैसले से कम आय वाले ज़्यादातर लोग, व्यापारी और बचत करने वाले साधारण लोग जो नकदी अर्थव्यवस्था पर निर्भर हैं, वे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं । कर्जे में डूबे किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं। राजस्थान में 100 में से 62 किसान कर्जदार हैं। उन्होंने कहा कि जनता को कांग्रेस द्वारा किए गए वादों पर पूरा भरोसा रहता है क्योंकि कांग्रेस जो कहती है वह करके दिखाती भी है। उन्होंने भाजपा पर किसानों के साथ छलावा करने का आरोप भी लगाया और चेतावनी दी कि किसानों की कर्जा माफी के लिए कांग्रेस द्वारा सड़कों पर संघर्ष भी किया जाएगा।

IMG-20170320-WA0089

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व राजस्थान प्रभारी देवेंद्र कादियान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर किसानों की समस्याओं की ‘अनदेखी’ करने का आरोप लगाया तथा किसानों के ऋण की माफी, उच्च समर्थन मूल्य और विद्युत शुल्क में कमी करने की मांग की । कादियान ने कहा कि देश में कर्ज के बोझ से दबे किसानों की संख्या कम होने के बजाय बढ़ती रही है। मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व हिंडोली विधायक अशोक चांदना ने कहा कि ज्ञापन के माध्यम से युवा कांग्रेस मुख्यमंत्री से प्रदेश के किसानों की कर्ज माफ करने की मांग करती है।सीएम को ज्ञापन भेजते हुए कहा है कि सरकार सातवां वेतनमान लागू कर सभी को प्रोत्साहित कर रही है। प्रदेश का किसान कभी आपदा तो कभी सूखे से प्रभावित है। उसके बारे में कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। किसान कर्ज में डूबे हैं। सरकार बड़े उद्योगपतियों के कर्ज तो माफ कर रही है परंतु किसानों के कर्ज के बारे में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। मोदी सरकार अपनी असफलताओं को छिपाने के लिए केवल एक जुमलेबाज सरकार बन कर रहा गई है। बेरोजगारी बढ़ रही है एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इस कदर निराशा छा गई है कि किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं और देश के मध्यमवर्ग की कमर टूट गई है।

IMG-20170320-WA0072 - Copy

संचालन प्रवक्ता एडवोकेट इमरान खान ने किया और कहा कि कांग्रेस की जन वेदना सभाओं को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक चांदना व उदयपुर डिवीजन में प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र जीत सिंह मालवीया की सक्रियता को देखते हुवे विरोधी दल भाजपा में बेचैनी बढ़ रही है और इस बार प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनना तय है।

IMG-20170320-WA0075 - Copy
सभा पश्चात् सभी युवा व वरिष्ठ कांग्रेसी भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिला कलेक्ट्री पहुंचे । जहां पुलिस ने उन्हें गेट पर अंदर जाने से रोक लिया । सभी कांग्रेसी अंदर जाने की ज़िद करते हुए गेट पर बैठ गए व जमकर नारेबाजी की । इस दौरान पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा । पुलिस द्वारा लाठी चार्ज भी किया गया जिसमें युवा कार्यकर्ता के आँख के पाया गंभीर चोट आई व टाँके लिए गए ।
ज्ञापन देने जाते समय कलेक्ट्री गेट पर युवा कार्यकर्ताओ और पुलिस में झड़प भी हुई । एक बारगी तो माहौल गरमा गया था ।  चांदना सभी कार्यकर्त्ता को अंदर ले जाने की ज़िद करते रहे । इस दौरान युवाओ ने जमकर गगनभेदी नारो से माहौल गूंजा दिया । करीब 100 से अधिक कार्यकर्ताओ ने इस दौरान गिरफ़्तारी भी दी जिसमे अशोक चांदना, महेंद्र जीत सिंह मालवीया, ताराचंद भगोरा,युवा अध्यक्ष नटवर तेली, राष्ट्रिय सचिव देवेंद्र कादियान, प्रदेश सचिव चरमेश शर्मा, प्रेमप्रताप सिंह मालवीया, प्रधान राजेश कटारा, लक्ष्मण कोटेड, गणेश घोघरा सहित कई कांग्रेसजन शामिल थे जिनको थोड़ी देर बाद पुलिस द्वारा शहर के बाहर आसपुर रोड पर छोड़ा गया । इसके लिए  बड़ी तादाद में पुलिस कर्मी मौजुद रहे ।
Previous articleगुजरात के बाद उत्तर प्रदेश हिंदुत्व की दूसरी प्रयोगशाला – विचार
Next articleअनिल अग्रवाल का एंग्लो अमेरिकन कंपनी में निवेष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here