उदयपुर जिले के स्कूलो में बच्चो की सुरक्षा के मापदंड निर्धारित करने की मांग को लेकर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण शर्मा एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम शहर विधानसभा प्रत्याशी रहे दिनेश श्रीमाली के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौपा।
ज्ञापन में गोपाल कृष्ण शर्मा एवं दिनेश श्रीमाली ने बताया की आज समूचे देश के कोने कोने से स्कूलो में बच्चो के साथ सुरक्षा में चुक की कई निंदनीय घटनाएं सामने आ रही है । उदयपुर भी शिक्षा के क्षेत्र में काफी तरक्की पर है यहाँ भी कई नामचीन स्कूल चल रहे है पर प्रतिस्पर्धा की होड़ में किसी भी स्कूल ने कोई सुरक्षा का मापदंड निर्धारित नहीं किया हुआ है।
दिनेश श्रीमाली ने कहा की स्कूलो में सीसीटीवी कैमरेए मान्यता प्राप्त सिक्युरिटी एजेंसी से भूतपूर्व सैनिक या गार्ड नहीं है, स्कूल प्रबंधन प्रत्येक कर्मचारी की जाँच व पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कराता है, स्कूलो में जो बसेध्वेनध्ऑटो चलते है उनकी भी कोई जाँच व पुलिस वेरिफिकेशन नहीं होता है कई वेने ऐलपीजी सिलेंडर लगा कर चल रही है, बसे ध्ऑटो में जो कर्मचारी है उनकी भी कोई जाँच व पुलिस वेरिफिकेशन नहीं होता है, स्कूल बसे,वेन एवं ऑटो में बच्चो की संख्या का किसी प्रकार से निर्धारण नहीं होता है जिससे आये दिन सडक दुर्घटनाये होती है कभी बच्चा चलते ऑटो में से घिर जाता है तो कभी चलती बस में से निचे उतर जाता है बच्चे घर से पानी की बोटल साथ में ले जाते है स्कूलो में पानी की पर्याप्त सुविधा नहीं है। अभिभावक बच्चो को शिक्षित करने के लिए स्कूल भेजता है पर स्कूल प्रबंधन इन अभिभावकों को किसी भी प्रकार की सुरक्षा की गारंटी नहीं देते। छात्राओं के लिए स्कूल प्रबंधन प्रथक से महिला पीटीआई व नृत्य सिखाने के लिए महिला नृत्य शिक्षक नहीं है। छोटे बच्चो में छात्र-छात्राओं के टॉयलेट अलग-अलग नहीं है, स्कूल के समस्त कर्मचारियों, ड्राईवरो, कंडक्टरो का कोई ड्रेस कोड निर्धारित नहीं है।
प्रतिनिधि मंडल में नवीन धाबाई, भूषण श्रीमाली, दिनेश आचार्य, विनोद साहू, जितेश कुमावत,,दिलीप श्रीमाली,राकेश कुमावत, हेमंत शर्मा, नकुल कटारा, तरुण भटनागर, रजत आमेटा, भूपेंद्र सिंह धाबाई, शाहबाज हुसैन,हितेश पुरोहित, भानुप्रताप गुर्जर, लोकेश शर्मा, हरीश दुर्गावत,मुकेश बडगुर्जर, प्रवीण नरवाडीया,राकेश सेन, राजेश कुमावत,संजय दशोत्तर, पुष्पेन्द्र पुर्बिया मुकेश हिंगड, शशिकांत त्रिवेदी, देवेन्द्र माली, सहित आदि लोग मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY