उदयपुर .पुलिस स्कॉर्पियो से बदमाशों का पीछा करती हुई दिखाई देगी। पुलिस विभाग जल्द ही स्कॉर्पियो सहित बड़ी संख्या में पावरफुल व्हीकल खरीदने वाला है। इस संबंध में अधिकारियों ने एक प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा हुआ है। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस विभाग में राज्य में रेत, मैदान, पहाड़ी हर प्रकार के क्षेत्र के अनुसार बड़ी संख्या में पावर फुल व्हीकल खरीदने वाली है। इस प्रस्ताव में स्कॉर्पियो को भी शामिल किया गया है। जिलों की नाकाबंदी के दौरान थाना पुलिस स्कॉर्पियो का उपयोग कर सकेगी। खासतौर से हाईवे से जुड़े थानों के तहत होने वाली नाकाबंदी में स्कॉर्पियो का बड़ा फायदा मिलेगा और पुलिस को तस्करों सहित कुख्यात बदमाशों को पकड़ने में आसानी होगी। राज्य में विभिन्न जिलों के टेरेन के अनुसार पुलिस विभाग जीपों सहित बड़ी संख्या में कई प्रकार के वाहन खरीदने का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है, जिसमें जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। अलग-अलग प्रकार के वाहनों को खरीदने से पुलिस को उनके सीक्रेट ऑपरेशन में भी बड़े फायदे मिलेंगे।

स्कॉर्पियो सहित बड़ी संख्या में पावर फुल व्हीकल खरीदने का प्रस्ताव भेजा हुआ है। प्रस्ताव स्वीकृत होने की उम्मीद है। डीजीपी ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी गठित की है जो जिले की भौगोलिक स्थिति, अपराध के ट्रेंड के अनुसार स्टडी कर आवश्यक वाहनों की रिपोर्ट तैयार करती है, ताकि सभी जिलों में वहां की जरूरत के अनुसार पावरफुल वाहन उपलब्ध करवाए जा सकें। भूपेन्द्रदक, एडीजी (प्लानिंग, मॉडर्नाइजेशन एंड वेलफेयर), राजस्थान पुलिस

पुराने व्हीकल थानों से हटेंगे

अधिकारियोंने बताया कि विभाग का प्रयास है कि आने वाले एक-दो सालों में सभी जिलों के थानों से पुराने व्हीकल हटा दिए जाएं। जैसे-जैसे नए पावर फुल व्हीकल आते जाएंगे, पुराने व्हीकल विभाग सेलआउट कर देगा। इस प्रक्रिया में दो-तीन साल लग सकते हैं। गत दिनों ही मुख्यालय के आदेश पर सभी जिला पुलिस ने पुराने और कंडम वाहन सूची सहित जयपुर भेजे हैं।

LEAVE A REPLY