13887139_530989293756248_1816270669157094123_nछात्रसंघ चुनाव में करवाया गया “संवाद” कार्यक्रम राज्य भर में सराहनीय
उदयपुर। मैं तो अकेला चला था साहिबे मंज़िल की तरफ, लोग जुड़ते गए कारवां बनता गया। कुछ ऐसा ही मोहनलाल सुखाड़िया के छह छात्रों ने कर दिखाया। छह छात्रों ने मिल कर बनाया गैर राजनैतिक स्टेपअप ग्रुप की मुहीम पर अब राजस्थान के अन्य कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी साथ साथ चल पड़ी है। छात्र संघ चुनाव के दौरान स्टेपअप ग्रुप द्वारा करवाया गया छात्र संघ अध्यक्षों के बिच संवाद कार्यक्रम की तर्ज पर ही अब राजस्थान के अन्य कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में संवाद कार्यक्रम करवाया जारहा है। राजस्थान विश्व विद्यालय के महारानी एवं अन्य कॉलेजों में छात्र संघ के चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के बिच संवाद कार्यक्रम आयोजित करवाया जा रहा है। इसी तरह जोशपुर व् अन्य जगहों पर भी संवाद कार्यक्रम आयोजित करवाये जारहे है।
13782160_525896084265569_1349253164048939236_n1 (1)एमएलएसयू के छात्र संघ चुनाव के दौरान मूवी, पार्टी, मौज और भोज से अलग जा कर  गैर राजनैतिक ग्रुप “स्टेपअप एमएलएसयू” ने आर्ट्स कॉलेज के पत्रकारिता विभाग के साथ मिल कर रजिस्ट्रार की स्वीकृति से पहली बार छात्रों के समक्ष चुनाव लड़ने वाले अध्यक्ष प्रत्याशियों का संवाद कार्यक्रम रखा था, जिसकी काफी चर्चा हुई और हर प्रोफ़ेसर और छात्रों द्वारा सराहा गया था। राजस्थान के हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्टेपअप ग्रुप और उनके प्रयासों पर चर्चा हुई। ब्रिक्स सम्मलेन की वजह से एमएलएसयू छात्र संघ के चुनाव पहले हो गए थे और अब राजस्थान में अन्य विश्वविद्यालयों के चुनाव हो रहे है। जानकारी के अनुसार राजस्थान यूनिवर्सिटी के महरानी कॉलेज सहित कई कॉलेजों में इस तरह के संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है और उसमे भारी संख्या में छात्र छात्राएं भाग ले रहे है। अच्छे माहौल में सवाल जवाबों के बिच संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जारहे है।
आर्ट्स कॉलेजों के व्याख्ताओं ने इस बात पर ख़ुशी व्यक्त की है कि स्टेपअप के अच्छे और सार्थक प्रयासों का अनुसरण सारे राजस्थान के कॉलेज कर रहे है। छात्र संघ के चुनाव में हर शहर और यूनिवर्सिटी में पार्टियों और भोज पर लाखों रुपया उड़ाया जाता है शायद भविष्य में इस तरह के चुनाव प्रचार नही और संवाद कार्यक्रमों के जरिये प्रत्याशी छात्रों के बिच में जाएँ।
गौरतलब है कि प्रशासनिक सेवा, पत्रकारिता की की तैयारी औरपढ़ाई करने वाले छह छात्र मिनहाज़ खान, मनीष कोठारी, गज़ाला खान, कौशल, रितिका राठौड़ और जयेश पंड्या ने एकेडमिक और कॅरियर हेल्प के लिए यह नॉन पल्टिकल ग्रुप स्टेपअप शुरू किया था। मिनहाज़ खान ने बताया की आज हमारे साथ सभी कॉलेजों से सम्बंधित कई छात्र जुड़ चुके है।

LEAVE A REPLY