रिपोर्ट – अब्दुल लतीफ़

जगदीश मंदिर में फागोत्सव

उदयपुर, । होलिका रोप के साथ शुरू हुई प*ागोत्सव के धूम के तहत शहर के जगदीश मंदिर में भगवान जगदीश की प्रतिमा का विशेष शृंगार किया गया। आज प्रात: से ही जगदीश मंदिर में भत्त* प*ागोत्सव के रंग में रंगे नजर आये। गुलाल अबीर उ$डाते जगदीश के भजनों पर झूमते भत्त*ों ने मंदिर परिसर में खूब आनंद लिया। बाहर से आये पर्यटकों ने भी प*ागोत्सव में गुलाल अबीर में रंगे नजर आये। भगवान जगदीश की विशेष आंगी शृंगार किया गया।

 

मौसम के बिगडे मिजाज बादल छाये, चली हवाएं

मौयलों के कारण आम जन रहा परेशान

उदयपुर, शहर में विगत दो दिनों से सर्द हवाओं ने पि*र एक बार मौसम को बदल दिया है। दिनभर बादलों की ओट में रहने एवं सर्द हवाओं के कारण शहरवासी ठिठुरन महसूस कर रहे है। वैसे तो गत दिनों की अपेक्षा तापमान में वृद्घि हुई है एवं सर्दी के प्रकोप से कुछ निजात मिली है किन्तु पि*र भी दो दिनों से चल रही हवाओं से रात्रि के तापमान में गिरावट देखी जा रही है। वहीं शहर में इन दिनों मौयलों का प्रकोप देखा जा रहा है। मौयलों से जहां प*सलों को नुकसान पहुंच रहा है वहीं शहर के दुपहिया वाहनधारियों को भी इससे वाहन चलाने में परेशानी हो रही है।

मौसम विभाग डबोक से मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार को शहर का अधिकतम तापमान २३.१ डिग्री व न्यूनतम १०.८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आपेक्षित आद्र्रता ५६ व न्यूनतम आद्र्रता ४० डिग्री सेल्सियस रही। निरंतर तापमान में वृद्घि होने से जहां शहरवासी को ठंड के प्रकोप से निजात मिलने लगी है किन्तु अब भी चल रही सर्द हवाएं ठिठुरन का अहसास करा रही है।

 

दलितों एवं गरीबों की समस्याएं तत्काल हल हो: तरवाडी

उदयपुर, राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष दिनेश तरवाडी ने बुधवार को उदयपुर जिले के सलुम्बर और डूंगरपुर जिले के आसपुर में जन सुनवाई कर दलित, गरीब, पिछडे अनुसूचित जाति एवं जनजाति के व्यक्तियों की समस्याएं सुनकर उनके त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

 

 

धोखाधडी

उदयपुर,सूरजपोल थाना पुलिस ने वोडाप*ोन कंपनी मैनेजर व अन्य के खिलाप* टावर लगाने का झांसा देकर नकदी हडपने कर धोखाधडी करने का प्रकरण दर्ज किया ।

पुलिस सूत्रों के अनुसार थला थाना सलूम्बर हॉल गायरियावास निवासी लाल ङ्क्षसह पुत्र केसर ङ्क्षसह चूण्डावत ने परिवाद जरिए वोडाप*ोन नेटवर्क लिमिटेड मुंबई के मैनेजर पल्लवी तथा राजेन्द्र कुमार ङ्क्षसह, अजय कुशवाहा के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया कि १२ दिसम्बर को समाचार पत्रों में दिये विज्ञापन को देख आरोपियों से मोबाइल पर सम्पर्क किया। इस पर आरोपियों ने स्वयं की जमीन पर टावर लगाने पर कंपनी द्वारा १० लाख रूपये एडवासं एवं ३० हजार रूपये मासिक किराया देने की बात कही। इस पर आरोपियों के बताये अनुसार २ जनवरी १२ एवं ७ जनवरी १२ को पीएनबी बैंक में २०-२० हजार रूपये जमा करवाये। कुछ समय पश्चात सम्पर्क करने पर आरोपियों का मोबाइल बंद मिला। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

चोरी : ओगणा थानान्तर्गत महुडी खेडा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिका रेखा पत्नी अरविन्द कुमार सैन की रिपोर्ट पर चोर के खिलाप* गत दिनों विद्यालय भवन का ताला तोड सामान चुरा ले जाने का प्रकरण पुलिस में दर्ज किया है।

लपका गिरप*तार : घंटाघर थाना पुलिस ने लाल घाट क्षेत्र में पर्यटकों के साथ लपकागिरी करते नावघाट निवासी अकबर खां पुत्र जुम्मा हेला को गिरप*तार किया।

 

 

क्षत्रिय समाज का उदयपुर में पहला सामुहिक विवाह, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे होंगी शरीक

उदयपुर, मेवा$ड क्षत्रिय महासभा के बेनर तले १७ प*रवरी को क्षत्रिय समुदाय का उदयपुर में होने वाले पहले सामुहिक विवाह की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मेवा$ड क्षत्रिय महासभा के मिडिया प्रभारी भवानी प्रताप ङ्क्षसह ताणा ने बताया कि शुक्रवार को होने वाले सामुहिक विवाह हेतु लगभग दस हजार लोगो के बेठने की क्षमता के विशाल पाण्डाल का निर्माण मीरा मेदपाट भवन चित्रकूट नगर के पास किया गया है जिसमें विशाल मंच,तोरण द्वार का निर्माण १२ जोडो के सामुहिक विवाह हेतु १२ वेदियों का निर्माण किया गया है।

आर्शीवाद समारोह में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मुख्य अतिथि होगी तथा अध्यक्षता क्षत्रिय महासभा के भीलवाडा जिलाध्यक्ष व मांडलग$ढ के विधायक प्रदीप कुमार ङ्क्षसह करेगें। समारोह के विशिष्ट अतिथि के रूप में गुजरात सरकार के योजना आयोग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र ङ्क्षसह चुडासमा, राज्यसभा सांसद वि.पी.ङ्क्षसह बदनोर, संसदीय सचिव गजेन्द्र ङ्क्षसह शत्त*ावत, विधायक राजेन्द्र ङ्क्षसह राठौड, विधायक राव राजेन्द्र ङ्क्षसह शाहपुरा विधायक कल्याण ङ्क्षसह चौहान सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेगें।

 

५४ किमी सिवरेज पर चर्चा

उदयपुर, नगर विकास प्रन्यास में गुरूवार को सिवरेज लाईन ओर इंटिमेंट प्लांट की प्रस्तावित डीपीआर पर यूआईटी सहित समबधित विभागों की चर्चा हुई। प्रांरभिक रिपोर्ट का प्रस्तुतिकरण हैदराबाद की कम्पनी द्वारा दिया गया जो कि तकनिकी रूप से कई खामियों की वजह से सात दिन में आपत्ति के मांगने के बाद पुन: चर्चा की जाएगी।

शहर में तथा शहर के बीच ईलाकों ५४ किमी लम्बी सिवरेज लाईन यूआईटी द्वारा प्रस्तावित है जिसमें मनवाखेडा में एक इंटिमेंट प्लांट भी लगा है। इसी को लेकर आज यूआईटी में युआईटी अधिकारियों सहित नगर परिषद के सभापति सेकेट्ररी व अन्य सम्बधित विभागों के अधिकारियों को सिवरेज डीपीआर पर चर्चा हुई। डीपीआर हैदराबाद की कंपनी द्वारा तैयार की जा रही है। प्रांरभिक रिपोर्अ में कई तकनिकी खांमिया पायी गयी जिससे यूआईटी सचिव, नगर परिषद सभापति सहित सभी अधिकारी संतुष्ट नहीं थे। मुख्य रूप से जो खामियां रही उनमें सिवरेज की गहराई को लेकर रही क्यों कि पहाडी इलाका है ओर हर जगह जितनी गहराई रिपोर्ट में उतना संभव नहीं है। ऐसी और तकनिकी खामियों को देखते हुए सम्बधित विभाग और अभियंताओं से एक हप*ते मे आपत्तियों और सलाह मांग गयी है। हप*ते भर बाद पुन: चर्चा होगी। मीटिंग के बाद हैदराबाद की कंपनी के अभियंताओं के साथ यूआईटी के अधिकारी पि*जीकल अध्ययन के लिए मौका देखने गये।

 

जलापूर्ति ठेके पर देने का विरोध

उदयपुर, जलदाय विभाग का निजीकरण का विरोध करते हुए विभिन्न संगठनों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

शहर में चौबीस घंटे जलापूर्ति करने के बहाने जलदाय विभाग द्वारा कराये जा रहे सर्वे को लेकर जलदायकर्मियों मेें काप*ी रोष व्याप्त है। यहां तक की कई सर्वें करने वालों को सर्वे स्थल से रवाना कर दिया गया। जलदाय कर्मचारियों के सभी संगठनों ने एक हॉकर इस निजीकरण का विरोध जताया जताते हुए भारी आंदोलन की चेतावनी दी है। भारतीय जलदाय कर्मचारी संघ के रमेश सिंह चौहान ने कहा कि २४ घंटे जलापूर्ति क बहाना कर यह निजीकरण करने और जनता पर अधिक बिल भार बढाने की साजिश है। नगर अध्यक्ष तुपै*ल अहमद ने कहा कि अगर निजीकरण का कार्य नहीं रोका गया तो कानून व्यवस्था बिग$डने की जिम्मेदारी हमारी नहीं होगी। तुपै*ल ने शहर की जनता और कर्मचारियों के साथ अन्याय के विरूद्घ भारी आंदोलन की चेतावनी दी है।

 

चोरी

उदयपुर, । सुखेर थाना पुलिस ने आटो चालक व उसके साथी के खिलाफ यात्री की जेब तराशी कर नकदी चुरा ले जाने का प्ररकण दर्ज किया हे। पुलिस सूत्रों के अनुसार सुखेर निवासी हिरा लाल पुत्र उदय लाल खटीक ने टेम्पो चालक व दो अन्य के खिलाफ जेब तराशी कर ३ हजार रूपये नकदी चुरा ले जाने का प्रकरण दर्ज करवाया है। इसी तरह भूपालपुरा थाना पुलिस ने लोढा काम्पलेक्स स्थित इडन एनिमेशन एकेडमी के प्रबंधक रमेश गिरी की रिपेार्ट पर एकेडमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेक्टर १४ बी ब्लॉक निवासी अरविन्द पाठक के खिलाप* संस्थान का रिकार्ड खुदबुर्द करने का प्रकरण दर्ज करवाया है कि आरोपी ३ दिसम्बर ११ को आरोपी ने कार्यालय आकर पद से अपना इस्तीप*ा दे दिया लेकिन आरोपी ने अपने जिम्मे कार्यालय रिकार्ड को जमा नहीं करवाया।

Previous articleसनराइज की उड़ान
Next articleउदयपुर शहर में चोरों का आंतक, पुलिस नाकारा साबित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here