छात्रों ने बस शेल्टर की मांग की

उदयपुर, सुविवि के छात्र संघर्ष समिति ने विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय के बीच बस शेल्टर बनाने के लिए सभापति रजनी डांगी को ज्ञापन दिया।

छात्र संघर्ष समिति के संयोजक सूर्य प्रकाश सुहालका ने बताया कि विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के छात्र अपने गंतव्य पर जाने के लिए घंटो बस के इंतजार में धूप और बारिश में ख$डे रहते है। इस समस्या को लेकर छात्रों ने नगर परिषद सभापति रजनी डांगी को ज्ञापन दिया। परिषद की तत्पर कार्यवाही में उपसभापति छात्रों के साथ मौका मुआयना करने गये तथा जल्द ही कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। इस समस्या को देखते हुए कुलपति ने भी इसका समर्थन किया। महाविद्यालय की बाउण्ड्री में शेल्टर के लिए भूमि स्वीकृत करने की बात कही।

 

सरकारी रिकार्ड मे हेराफेरी का मामला दर्ज

उदयपुर, गोवर्धन विलास थाना पुलिस ने वारापाल के उप तहसीलदार, रेवेन्यु इंसपेक्टर सहित ४ जनो के खिलाप* सरकारी रिकार्ड में हेरापे*री करने का प्रकरण दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सुरप*लाया गोवर्धन विलास निवासी मांगी लाल पुत्र सवला गमेती ने परिवाद जरिए देवाली गोवर्धन विलास निवासी नारायण लाल पुत्र भंवर लाल गुर्जर,उपतहसीलदार दशरथ लाल मीणा, रेवेन्यु इंसपेक्टर हरिशंकर पुत्र दाडमचंद,बारापाल परवादी चन्द्र प्रकाश खटीक के खिलाप* प्रकरण दर्ज कराया कि आरोपियों ने मकान के पास स्थित मेरी जमीन का प*र्जी आरा जी नम्बर राजस्व रिकार्ड में दर्ज कर भूमि को नारायण गुर्जर के खाते में दर्ज करवाया। इसका खुलासा १९ दिसमबर १२ को बारापाल पटवार मण्डल से दस्तावेजो की नकल निकालने पर पता चला। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

गिरप*तार : नाई थाना पुलिस ने गोडान कलागांव में राह चलते मदार निवासी कन्हैयालाल पुत्र भंवर लाल पूर्बिया को गिरप*तार कर उसके कब्जे से ४० पव्वे देशी शराब के जब्त किए।

कार चोरी : सूरजपोल थाना पुलिस ने चोर के खिलाप* रविवार रात मे माछला मगरा निवासी अशोक काबरा के घर के बाहर खडी कार चुरा ले जाने का प्रकरण दर्ज किया है।

 

केन्द्रीय श्रमिक संगठनों का राष्ट्रव्यापी बंद आज

उदयपुर, केन्द्रीय श्रमिक संगठनों द्वारा केन्द्र सरकार की आर्थिक एवं श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में मंगलवार को राष्ट्रव्यापी औद्योगिक बंद का शहर के सभी श्रमिक संगठनों ने समर्थन दिया है।

समन्वय समिति के संयोजक बी.एस.खिंची ने बताया कि २८ प*रवरी को सुबह १० बजे टाउनहाल से विशाल रैली प्रांरभ होगी जो शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए कलेक्ट्री पहुंचेगी जहां धरना, प्रदर्शन और सभा में परिवर्तित होगी। रैली में विभिन्न संगठनों के करीब ५००० से अधिक कार्यकर्ता भाग लेगें।

 

नि:शक्त जीवन ने स्पेशल ऑलम्पिक में एक गोल्ड व सिल्वर पदक जीते

उदयपुर, उदयपुर के नि:शक्त जीवन जैन ने विगत १७ से २२ फरवरी तक चैन्नई में आयोजित स्पेशल ऑलम्पिक में एक स्वर्ण व दो रजत पदक जीतकर अपने जज्बे का परिचय दिया है।

 

तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशाला १ को

उदयपुर, जिला स्तरीय टोबेको मॉनिटरिंग एवं स्टीयरिंग कमेटी एवं पोपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल की ओर से तम्बाकू नियंत्रण कार्यशाला एक मार्च की सुबह १०.३० बजे कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित होगी। जिला कलक्टर ने सभी विभागों को अनिवार्यत: भाग लेने को कहा है।

 

लोकभाषाओं के संवर्धन के लिए साहित्यकार जिम्मेदार : डॉ. भानावत

उदयपुर, खंडवा में आयोजित राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी के उद्घाटन पर मुख्य अतिथि लोककलाविद् डॉ. महेन्द्र भानावत ने कहा कि आजादी के बाद सभी प्रदेशों की लोकभाषाओं के अस्तित्व पर गहरा संकट मंडराया है और पूरे विश्व के परिदृश्य में यदि देखा जाए तो प्रतिदिन तीन लोकभाषाएं विलुप्त हो रही हैं। ऐसी स्थिति में रचनाकारों का यह दायित्व है कि वे अपने लेखन में लोकभाषाओं का अधिकाधिक रूप में सहज, सरल एवं स्वाभाविक प्रयोग करें। इससे जहां लोकभाषाओं को पुनर्जीवन मिलेगा वहीं प्रांतीय भाषाएं सशक्त होकर हिन्दी को समृद्घशाली बनायेगी। उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण के इस दौर में साहित्य संस्कृति, कला, स्थापत्य, इतिहास और लोकभाषाओं का ही नहीं अपितु हमारी जीवनधर्मिता का भी बाजारीकरण होता जा रहा है जो अत्यंत चिंताजनक है। अध्यक्षता विधायक देवेन्द्र वर्मा ने की।

 

श्रम निरीक्षक को देखकर भाग छूटे बाल श्रमिक

उदयपुर, शहर के समीप लकडवास क्षेत्र में निरीक्षण के लिए आये बाल श्रमिक श्रम निरीक्षक को देख कर प*रार हो गये।

सूत्रों के अनुसार सोमवार सवेरे रजा कॉलोनी निवासी श्रम निरीक्षक इस्तियाक उल्ला खां पुत्र अमानुल्ला खां, शैजाद, मानव तस्करी निरोधी यूनिट कांस्टेबल छोटू खां, शांतिलाल मय टीम लक$डवास क्षेत्र में स्थित सोहनलाल प्रजापत के भट्टे पर पहुंचे।

जहां काम करते श्रमिक बिछीवा$डा फलासिया निवासी नानालाल (१०) पुत्र उदयलाल गमेती, कमलेश पुत्र प्रभुलाल, झमकु (१३) पुत्री प्रभूलाल से पूछताद की। इस दौरान बाल श्रमिक गच्चा देकर मौके से भाग गये। इस संबंध में श्रम निरीक्षक ईंट भट्टा मालिक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

 

विज्ञान मेला आज

उदयपुर २०१२ महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर द्वारा एमपीयूएटी विज्ञान मेला का आयोजन राजस्थान कृषि महाविद्यालय परिसर, उदयपुर में किया जायेगा। डॉ. एस.आर.मालू, अधिष्ठाता, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर एवं प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आई. जे. माथुर ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्तमान परिपेक्ष में कृषक परिवारों के लिये समन्वित कृषि एवं खाद्य सुरक्षा के महत्व को जानना नितान्त आवश्यक है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मेला इसी विषय पर आयोजित किया जा रहा है। मेले के दौरान किसान गोष्ठी एवं छ: तकनीकी सत्र् – समन्वित कृषि द्वारा आजीविका एंव प्राकृतिक संसाधन संरक्षण, उद्यानिकी द्वारा आर्थिक सशक्तिकरण, पशुपालन द्वारा सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा, कृषि यंत्रीकरण, प्रसंस्करण द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं कृषक महिला सशक्तिकरण को सम्मिलित किया जायेगा। इन तकनीकी सत्रों के दौरान विभिन्न वैज्ञानिक किसानों से रूबरू होंगे एवं उनकी समस्याओं का समाधान भी करेंगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा विशेष प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं आदान विक्रेताओं द्वारा प्रदर्शनी एवं उत्पाद विक्रय किये जायेंगे।

 

दूसरे दिन भी बाजार बन्द रहे

उदयपुर, मावली कस्बे में दुकानदार से हुई मारपीट की घटना के बाद उपद्रव मचाने के आरोपी एवं मारपीट करने के २३ आरोपियों को पुलिस ने गिरप*तार किया। घटना के दूसरे दिन बाजार बन्द रहे।

 

पति ने की पत्नि की हत्या

उदयपुर, चरित्र संदेह को लेकर पति ने हमला कर पत्नि की हत्या कर दी।

सुखेर थानान्तर्गत झालो का गुडा निवासी पीका पुत्र भैरा गमेती रविवार रात शराब के नशे में ल_ से हमला कर धापूडी (३०) की हत्या कर प*रार हो गया। दूसरे दिन सवेरे सूचना मिलने पर पुलिस उपअधीक्षक पश्चिम दयानंद सारण एवं सुखेर थानाधिकारी रामसुमेर मय टीम मौके पर पहुंचे। जहां मृतका के सिर में हाथ पेर पीठ पर चोट के निशान पाये गये। पुलिस ने हादसे की सूचना मृतका के पीहर मजेरा थाना देलवाडा से परिजनों को बुलवा मृतका का पोस्टमार्टम करा शव परिजनो को सुपूर्द किया। पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की। पूछताछ में पता चला कि धापूडी का १८ वर्ष पहले विवाह हुआ था पति पीका ट्रक चलाता है तथा पत्नि के चरित्र पर संदेह किया करता था। रविवार रात शराब के नशे में घर आया जहां दोनो के बीच कहासुनी होने पर ल_ से मारपीट कर मौके से प*रार हो गया। पुलिस ने अनुसंधान कर हत्या के आरोपी पीका को गिरफ्तार किया।

 

 

Previous articleवजन कम करना है तो ऐसे दोस्तों से न करें दोस्ती
Next articleकम्प्यूटर के सामने बैठते समय ध्यान रखनी चाहिए ये बातें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here