l_venice-of-eastउदयपुर को पूरब का वेनिस कहा जाता है। इटली के वेनिस और राजस्थान के उदयपुर शहर की लाइफलाइन यहां की खूबसूरत नहरें व झीलें हैं। वेनिस जहां अपनी प्राकृतिक खूबसूरती, ऐतिहासिक इमारतों, संस्कृति के लिए प्रसिद्ध हैं और इनसे ही रू-ब-रू होने के लिए वहां लाखों पर्यटक उमड़ते हैं तो उदयपुर भी इन्हीं सब बातों के लिए मशहूर है।

इटली का वेनिस दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है। पानी में तैरते एक द्वीप की तरह लगने वाला ये शहर प्राकृतिक छटा और खूबसूरती के कारण लोकप्रिय बना हुआ है। इस शहर में करीब 120 द्वीप हैं। उनके बीच नहरें हैं, पुल हैं।  इटली के इस शहर को पैदल चलकर या फिर नावों पर घूमा जा सकता है।

उदयपुर को राणा उदयसिंह ने बसाया था। यहां करीब 7 झीलें हैं जो आपस में जुड़ी हुई हैं बिल्कुल वैसे जिस तरह से वेनिस की नहरें आपस में जुड़ी हैं। इनमें भी पर्यटकों को सैर कराने के लिए नावें चलाई जाती हैं। मानसून में जब झीलें ओवरफ्लो होती हैं तो शहर में बिल्कुल वेनिस जैसा नजारा बन पड़ता है। गुमानिया वाले नाले से लिया गया दृश्य।

l_venice-of-east-udaipur1-1466601572

वेनिस शहर मुख्य तौर पर पर्यटन पर निर्भर है। तीन लाख से भी कम आबादी वाले शहर में रोजाना किसी भी वक्त कम से कम पचास हजार सैलानी मौजूद होते हैं।

इसी तरह उदयपुर की बात करें तो यहां के महल व किलों की संरचना के साथ ही अंदरूनी शहर में ऐतिहासिकता आज भी झलकती है। यहां की गलियों में घूमकर पर्यटक इस ऐतिहासिक धरोहरों से रू-ब-रू होते हैं। यहां सिटी पैलेस में यूरोपियन वास्तुकला के नमूने मिलते हैं।

वेनिस शहर की संरचना कितनी अनूठी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुख्य वेनिस लगभग छह सौ सालों से लगभग वैसा ही है।

वेनिस की तरह उदयपुर में भी पर्यटन हर मौसम में आबाद दिखाई देता है और यहां भी पर्यटन पर निर्भरता अधिक है।

LEAVE A REPLY