Udaipur Post .उदयपुर में जनवरी माह में होने वाले पंचायती राज चुनाव में इस बार सरपंच के परिणामों के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। दरअसल इस बार सरपंच के चुनाव भी ईवीएम मशीन से होने जा रहे हैं हालांकि वार्ड पंच के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे लेकिन सरपंच पद पर कई बार विवाद होने की आशंका रहती है इसलिए इस बार प्रदेश सरकार पंचायती राज चुनाव में सरपंच के चुनाव ईवीएम मशीन से कराने जा रही है ताकि बहुत कम समय में परिणाम सबके सामने आ सकें।
उदयपुर में होने वाले पंचायती राज चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। उदयपुर में 19 पंचायत समितियों में से 13 पंचायत समितियों में सरपंच और वार्ड पंच के चुनाव होने हैं। 3 फेज में होने वाले चुनाव में पहले फेज में चार पंचायत समितियों में दूसरे फेज में सात पंचायत समितियों में और तीसरे फेज में दो पंचायत समितियों में चुनाव होने हैं। सरपंच और वार्ड पंच के लिए 8 दिन पहले नामांकन दाखिल किए जाएंगे। अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर ने बताया कि उदयपुर जिले की 13 पंचायत समितियों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। 17, 22 और 29 जनवरी को होने वाले पंचायती राज चुनाव में जहां एक और सरपंच के चुनाव ईवीएम मशीन से होंगे तो वहीं दूसरी और वार्ड पंच के चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएंगे। 8 दिन पहले नामांकन प्रक्रिया होने से वार्ड पंच के लिए भी बैलट पेपर प्रिंट होकर बूथ पर पहुंच जाएंगे, वहीं दूसरी और जिला स्तर पर पंचायती राज चुनाव को लेकर सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है। पंचायतराज चुनाव को लेकर 4 प्रशिक्षण होंगे, जिनमें सरपंच और वार्ड पंच के चुनाव के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
19 में से 6 पंचायत समितियों में चुनाव अभी नही होने से जिला निर्वाचन विभाग को कुछ राहत जरूर मिली है तो वही दूसरी ओर पहली बार सरपंच के चुनाव ईवीएम मशीन से होने से मतदान दलों को भी राहत मिलने वाली है।

LEAVE A REPLY