स्वरूपसागर, फतहसागर, मदार बडा व मदार छोटा तालाब से हो रही पानी की आवक

उदयपुर, पानी की आवक यूं ही बनी रही तो अब एक दो दिन में उदयपुर शहर के समीप स्थित उदयसागर से भी झरना गिरता नजर आ सकेगा। पानी की आवक लगातार बनी रहने से २४ फीट पूर्ण भराव स्तर वाले उदयसागर का जलस्तर गुरुवार सुबह करीब २२ फीट पहुंच गया।

पीछोला (स्वरूप सागर), फतहसागर, मदार बडा तालाब व मदार छोटा तालाब पर चादर चलने से उदयसागर में चारों तरफ पानी की आवक हो रही है। आवक बनी रही तो अगले एक दो दिन में उदयसागर से भी झरना गिरना शुरू हो जाएगा।

पानी की आवक तेज होने पर जलसंसाधन विभाग उदयसागर के गेट खोलने की तैयारी भी कर चुका है। पानी की आवक ज्यादा होने पर उदयसागर के बैक वाटर एरिया में स्थित गांवों में पानी भरने की समस्या बन जाती है। इसी को ध्यान में रखकर जलसंसाधन विभाग उदयसागर पर पूरी नजर रखे हुए है।

वर्ष २००६ में अत्यधिक पानी आ जाने से उदयसागर के बैक वाटर से कई गांवों में जलप्लावन की स्थिति बन गई थी। उस वक्त यहां पर लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रशासन को सेना की मदद लेनी पडी थी।इधर, कैचमेंट में तेज बारिश से देवास प्रथम बांध का जलस्तर गुरुवार सुबह करीब २१ फीट हो गया। उदयसागर का जलस्तर साढे २१ फीट और बडी तालाब का जलस्तर साढे १७ फीट पहुंच गया है। जिले में अधिकांश जलाशयों पर चादर चलने का क्रम गुरुवार को भी बना रहा।

 

Previous articleफतह सागर पर चलेगी गोल्फ कार
Next articleआयुक्त महोदय को आया गुस्सा और FS क्लीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here