12उदयपुर, सोहराबुद्दीन फर्जी एन्काउन्टर मामले में सी बी आई द्वारा आरोपी बनाए गए नेता प्रति पक्ष व् शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया के समर्थन में संभागभर में बंद का खासा असर देखा गया। उदयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में भी बंद को जनता का पूरा समर्थन मिला है। सीबीआई को कांग्रेस की कठपुतली बताते हुए नारेबाजी की। भाजपा कार्यकर्ताओं ने बंद के दौरान कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ भी गुस्सा निकाला।हालांकि कुछ जगह भाजपा कार्यकर्ताओं को जबरन बंद भी कराना पड़ा। हालाकिं बंद के दौरान रोडवेज बसे व् टेम्पो पर छूट से बाजारों में थोड़ी चहल पहल रही

 

3 5 6भाजपा के राजस्थान बंद के आह्वान के तहत आज सुबह नौ बजे, सूरजपोल चौराहे से भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी के नेतृत्व में बंद की शुरुआत की गई। राजस्थान बुक स्टोर के सामने टायर जलाए गए और कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस सरकार और सीबीआई के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी, भाजपा शहर जिलाध्यक्ष दिनेश भट्ट, महापौर रजनी डांगी, प्रमोद सामर, मांगीलाल जोशी, पूर्व सभापति युधिष्ठिर कुमावत, अनिल सिंघल, पार्षद किरण जैन, भाजयुमो अध्यक्ष जिनेंद्र शास्त्री, हेमंत दया, लव बागड़ी, जयप्रकाश जैन आदि मौजूद थे। यहां पर टायर जलाने के बाद सभी कार्यकर्ता रैली के रूप में बैंक तिराहा, देहली गेट, अश्विनी बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, जगदीश चौक, बड़ा बाजार होते हुए पुन: सूरजपोल पहुंचे।

7 4इस बिच बापू बाजार स्थित यूको बेंक को बंद करने गए कार्य कर्ताओं से बैंक के कर्म चारियों की हलकी झड़प हुई जो बाद में बैंक बंद करने पर शांत हो गयी । जगदीश चौक पहुच कर भाजपा के कार्य कर्ताओं ने सिटी पेलेस के गेट भी बंद कर व दिए तथा वहां आये पर्यटकों को और उनके वाहनों को सिटी पैलेस में वापस जाना पड़ा ।

बंद समर्थकों ने प्रतापनगर चौराहे पर बलीचा बाईपास पर जाम लगा दिया। बंद समर्थक यहां पर वाहन चालकों से उलझते भी नजर आए। बलीचा बाईपास चौराहे पर बंद समर्थक सड़क के बीच ही खड़े हो गए और टायर जलाकर जाम लगा दिया।

 

1इस कारण उदयपुर, अहमदाबाद हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जाम और गर्मी के चलते लोग काफी देर तक परेशान होते रहे। उसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जाम खुलवाया। बलीचा में जाम के दौरान एक दो बारात की बस भी जाम में फंस गई।

 

कटारिया विरोधी धड़े के नेता भी बंद को सफल बनाने में जुटे रहे

 

10 2कटारिया के विरोधी माने जाने वाले भाजपा नेता व कार्यकर्ता भी शनिवार को सफल बनाने में जुटे रहे। कटारिया के घोर विरोधी माने जाने वाले पूर्व संभाग संगठन मंत्री धर्म नारायण जोशी, पूर्व शहर जिला ताराचंद जैन, पूर्व सभापति रविंद्र श्रीमाली, गजेंद्र जैन, बलवीर दिगपाल, राजेश वैष्णव, सिद्वार्थ शर्मा,राजकुमार चित्तौड़ा सहित कई कार्यकर्ता सुबह से ही बंद को सफल बनाने में जुटे रहे।

 

9 11कटारिया के समर्थन में गांवों में दिखा बंद का व्यापक असर

 

सोहराबुद्दीन मामले में शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया को सीबीआई द्वारा आरोपी बनाए जाने के विरोध में राजस्थान बंद का गांवों में भी सुबह से व्यापक असर देखने को मिला।

 

शहर से सटे बडगांव, बेदला, सापेटिया, लखावली, भुवाणा, सुखेर, लोयरा, चिकलवास और सापेटिया सीसारमा सहित कई गांवों में बंद का सुबह से ही व्यापक असर देखने को मिला। गांवों में बाजार सुबह से बंद रहे, वाहनों की आवाजाही भी ठप रही।

 

इधर, जिंक चौराहा, देबारी, उदयसागर चौराहा, बिछड़ी, पावर हाउस चौराहा, गोवला व फुटीया घाटी क्षेत्र में बंद का व्यापक असर देखने को मिला। देहात जिला अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष नत्थे खां पठान, एसी मोर्चा के देहात जिला महामंत्री पूरण खटीक के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में राउंड किया।

राजस्थान बंद के दौरान शहर में कटारिया समर्थकों ने कई बार वाहनों को रोकने के लिए जोर आजमाईश भी खूब की। बंद समर्थकों की टोलियों ने दोपहिया वाहनों को तो बिना किसी बाधा के चलने दिया, मगर यात्री वाहनों, हलाकि रोडवेज बस बंद से अलग राखी थी लेकिन और सरकारी वाहनों को रोकने में खूब जोर आजमाईश की।

सुबह ठोकर चौराहे पर भाजपा नेता मांगीलाल जोशी के नेतृत्व में बंद समर्थक प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान चित्तौड़ की तरफ से लाल बत्ती लगी एक गाड़ी ठोकर पर आ पहुंची। लाल बत्ती लगी गाड़ी देखते ही बंद समर्थकों ने गाड़ी को रोक लिया। कुछ कार्यकर्ता तो गाड़ी के आगे सड़क पर ही बैठ गए।काफी देर बाद यह गाड़ी आगे बढ़ सकी।

प्रदर्शन के दौरान बेकनी पुलिया चौराहे पर बंद समर्थक और भूपालपुरा थानाधिकारी सतीश मीणा आपस में उलझ गए। यहां पर बंद समर्थकों ने हाथ में डंडे ले रखे थे। कुछ पुलिस कर्मियों ने कार्यकर्ताओं के हाथ से डंडे छीनने का प्रयास किया। इसी बीच मीणा भी यहां पर आ पहुंचे और उनकी कार्यकर्ताओं से तीखी बहस हो गई। कुछ देर आपस में उलझने के बाद माहौल शांत हो सका।

फतह पूरा स्थित सेवा मंदिर बंद करने गए भाजपा के कार्य करता वहां एक महिला कर्मचारी से उलझ गए बाद में महिला मोर्चा के आने के बाद माहोल और गरमा गया काफी देर बाद सेवा मंदिर के गेट बंद करने के बाद माहोल शांत हुआ ।

बंद के सफल बनाने के लिए कटारिया के विरोधी माने जाने वाले भाजपा नेता व कार्यकर्ता भीजुटे रहे। कटारिया के घोर विरोधी माने जाने वाले पूर्व संभाग संगठन मंत्री धर्म नारायण जोशी, पूर्व शहर जिला ताराचंद जैन, पूर्व सभापति रविंद्र श्रीमाली, गजेंद्र जैन, बलवीर दिगपाल, राजेश वैष्णव, सिद्वार्थ शर्मा,राजकुमार चित्तौड़ा सहित कई कार्यकर्ता सुबह से ही बंद को सफल बनाने में जुटे रहे। किरण महेश्वरी ने भी अपने समर्थकों के साथ आकर कांग्रेस के खिलाफ नारे बजी कर अपनी ओपचारिकता पूरी की

 

बन्द के अन्त में पार्टी के सभी कार्यकर्ता उदियापोल चौराहे पर एकत्रित हुए, जहां पर मानव श्रृंखला बनाकर रास्ता जाम किया गया, यहां पर प्रदेश प्रतिनिधि प्रमोद सामर ने कार्यकर्ताओं का आभार व धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि लम्बी लड़ाई है, गुलाबचन्द कटारिया के खिलाफ बेईमानी पूर्वक षड्यंत्र रचा गया है जो एक दिन उजागर होगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर इस सरकार के खिलाफ जनजागरण अभियान करने की अपील की। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि अपनी सत्ता को बचाए रखने के लिए कांग्रेस पार्टी अलग-अलग संवैधानिक संस्थाओं का इस्तेमाल करती आई है। सोहराबुद्दीन समाज के लिए एक आतंक था। उसकी एनकाउन्टर केस में कई प्रतिष्ठित पुलिस अधिकारियों को चुन-चुनकर जेल में भेजा है।

Previous articleवकील ने ठग बनकर बेरोजगारों से ठगे लाखों रूपये
Next articleकांग्रेस संदेश यात्रा 19 से राजतिलक स्थली से होगी प्रारम्भ
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here