उदयपुर, दीपोत्सव की तैयारी पूरी हो चुकी है। शहर के सभी बाजार सज कर तैयार है। बाजारों में खरीददारी की हर जगह भीड है। बाजारो की रौनक देख कर व्यापारी अंदाजा लगा रहे है कि इस बार दीपावली पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

दिपावली के मद्देनजर शहर के मुख्य बाजार बापू बाजार, देहलीगेट, बडा बाजार, सिंधी बाजार, लक्ष्मी बाजार,मोचीवाडा आदि सजधज कर तैयार हो चुके है। हर जगह रंग बिरंगी प*र्रियां,लाईटे लगी है। बापू बाजार में देहलीगेट छोर पर विशाल गेट लगा हुआ है और देहलीगेट की सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर आकर्षक लाईटो से सेजाया गया है। बापू बाजार में भी बैंक तिराहा से सूरजपोल तक तरह-तरह की लाईटें और छोटे छोटे झूमर लटकाये गये है। दीपावली पर बापू बाजार शहर के आकर्षण का केन्द्र होता है। मोची चौहट्टा में भी लाईटों से बाजार सजाया गया है। सिंधी बाजार, मोचीवाडा, बडा बाजार में भी फर्रियों ओर विद्युत सज्जा का पूरा इंतजाम कर रखा है। बाजारों में खरीददारों से भी खासी रौनक है। सूरजपोल में सजावट के सामान पर महिलाओं की भीड तो मिठाईयों की दूकान पर खासी भीड नजर आ रही है। डिब्बा पैक मिठाईयां लोग अपने परिचितों को दीपावली की बधाई कार्ड के साथ देने क ेलिए पेक करवा रहे है। पटाखों की दुकान ग्रामीण व शहरी लोगों की भीड नजर आ रही है।

दुपहिया वाहनों की बुकिंग में भी बुम आया है शहर के सभी दुपहिया वाहनों के शो रूम में सेल्समेन को फूर्सत नहीं है। सूत्रों के अनुसार हर शो रूम पर २० से ३० दुपहिया वाहन रोज बुक हो रहे है अधिकतर शो रूम मालिकों का कहना है कि लोग बुक करा कर धनतेरस पर डिलीवरी लेगें। धनतेरस को सभी खरीददारो को वाहन मिल जाए इसके लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। इलेक्ट्रोनिक्स मार्केट मे इस वर्ष एलसीडी,प्लाज्मा डिजीटल केमरे की मांग ज्यादा है। इलेक्ट्रोनिक्स शो रूम के अधिकतर दुकानों के यह हाल हे कि रात १०से ११ बजे तक शाप खुली रहती है और खरीददारों की भीड रहती है। सोनी की तेजी से लोग परेशान जरूर है लेकिन खरिददारों की कमी नहीं है । घंटाघर क्षेत्र में बडे बडे व्यवसायियों को पू*र्सत नहीं है। लोग सोना खरीदने के लिए घंटो बेठ कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हे।

चेम्बर ऑप* कामर्स द्वारा दीपावली की बाजार सजावट प्रतियोगिता आयोजित होगी। जिसमे जो बाजार सबसे अधिक आकर्षक ढंग से सजाया गया होगा उसे पुरस्कार दिया जाएगा। चेम्बर के अध्यक्ष पारस सिघंवी ने बताया कि शहर के अधिकतर बाजार इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे है। मंहगाईके मद्देनजर इस बार अश्विनी बाजार नहि सजेगा क्यों कि सजावट मे पिछले वर्ष की तुलना में दुगुना खर्च आ रहाहै जिससे अश्विनी बाजार के व्यापारियों ने बाजार नहीं सजाने का निर्णय लिया है।

Previous articleजयपुर की उडाने बंद होने पर गिरिजा ने जताई नाराजगी
Next articleडाक घर में सोने के सिक्कों पर छूट के नाम पर ग्राहकों को गुमराह किया जा रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here