उदयपुर, । डाक विभाग द्वारा बाजार दर से 7 प्रतिशत कम दर पर सोने के सिक्के उपलब्ध कराने की घोषणा वास्तव में आमजन को भ्रमित कर रही है। हकीकत यह है कि डाक घर से बेचने जाने वाले सिक्के बाजार दर से भी अधिक मंहगे है।

डाक विभाग द्वारा विज्ञापन और समाचार पत्रों की खबरों में सोने के सिक्के बाजार दर से 7 प्रतिशत छूट के दावे किये जा रहे है जबकि हकीकत यह है कि शनिवार को बाजार मूल्य 10 ग्राम सोने के सिक्के का मूल्य 31900 रूपये था जबकि डाकघर (शास्त्री सर्कल) में यह 39166 रूपये तथा डिस्काउन्ट के बाद 35454 लिये जा रहे है। यानी की पोस्ट आफिस में 10 ग्राम सोने के सिक्के पर 3599 रूपये अधिक वसूले जा रहे है और ग्राहकों को शुद्घता के नाम पर और डिस्काउंट का लालच देकर गुमराह किया जा रहा है। शास्त्री सर्कल पोस्ट आफिस के पोस्ट मास्टर लक्ष्मी मीणा से इस अधिक मूल्य के बारे में पूछा तो उनका कहना है कि हमारा सोना 99.99 प्रतिशत शुद्घ है जिसकी गांरटी सरकार देती है और यह मूल्य आरबीआई से तय होता है।

जबकि सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष इंदर ङ्क्षसह मेहता से इस बारे में पूछा तो उन्होने कहा कि बाजार में मिलने वाले सिक्के भी आरबीआई से ही अनुमोदित होते है ओर उन पर भी वहीं मार्का लगा होता है जो पोस्ट आफिस में मिलने वाले सिक्को पर बाजार में मिलने वाले सिक्को की शुद्घता 99.50 प्रतिशत होती है।

Previous articleदीपोत्सव के चलते बाजार सजे
Next articleअनिसा देव मिस व जितेश बने मिस्टर एन.आई.सी.सी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here