प्रशासन शहरों के संग अभियान

उदयपुर, मुख्य सचिव सी.के.मेथ्यू ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि नवम्बर माह में शुरू हो रहे प्रशासन शहरों के संग अभियान लोगों के लिये राहत भरा साबित हो सकता हे इसके लिये जिला कलक्टर सहित तमाम अधिकारी अभी से सर्वे कार्य एवं कार्यों का चिन्हिकरण करना प्रारंभ कर दें ताकि आयोजित होने वाले शिविरों में लोगों को मौके पर ही लाभान्वित किया जा सके ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्र के नागरिकों की समस्याओं के तत्काल निदान और विकास कार्यों को अंजाम देने के लिए प्रशासन शहरों की ओर अभियान पूरे राज्य की नगर पालिका, नगर परिषद् व नगर निगम में आयोजित किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने राज्य के सभी जिला कलेक्टर्स से ‘प्रशासन शहरों के संग‘ अभियान की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि शहरी क्षेत्रों की अधिकाधिक समस्याओं का समाधान हो। इसी उद्देश्य से कई कानून व नियमों में शिथिलता व ढील दी गई है तथा स्थानीय स्तर पर गठित एम्पावर्ड कमेटियों को पूर्ण अधिकार संपन्न बनाया गया है, जिससे मौके पर ही मामलों का निपटारा किया जा सके।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व में दिये गये आदेश के अनुसार निकाय क्षेत्र की सिवायचक भूमि स्थानीय निकायों को स्थानांतरित कर दी जाए तथा इसकी पालना रिपोर्ट राज्य सरकार को भिजवायें। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिये कि निकायों को प्राप्त भूमि पर स्थानीय निकाय तारबंदी करवायें अथवा पिल्लर लगवाएं और इन पर अतिक्रमण न हो इसकी भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने आदेश दिये है कि शिविरों के संबंध में अधिकाधिक लोगों को जानकारी देने के लिए हर संभव प्रयास किये जाए। शिविर सुव्यवस्थित हो। संवेदनशीलता से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाए। विशेष मामलों के संबंध में नगरीय विकास विभाग तथा स्थानीय निकाय निदेशालय से मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

वीडियो कॉन्प्र*ेंस के दौरान जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, ऊर्जा, सार्वजनिक निर्माण, राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय व अधिकारिता और महिला एवं बाल विकास विभाग के उच्चाधिकारियों ने शिविर के दौरान उनके विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्याें की जानकारी दी। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ. सुबोध अग्रवाल, जिला कलक्टर विकास एस.भाले, आईएएस प्रशिक्षु होलियन लाल गुइटे, नगर विकास प्रन्यास के सचिव डॉ.आर.पी.शर्मा, नगर परिषद आयुक्त सत्यनारायण आचार्य, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक श्रीमती श्वेता फगडिया , जिला रसद अधिकारी एम.एल.चौहान, मुख्य आयोजना अधिकारी सुधीर दवे, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Previous articleसमस्त विद्यालयों के लिये होगी अब एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली
Next articleकरंट लगने से युवक की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here