shadiउदयपुर, घर में बजेगी शहनाई और राजा की आएगी बारात। जी हां, महीनेभर के ब्रेक के बाद 11 जुलाई से शादी-विवाह का सिलसिला फिर से शुरू होने जा रहा है, जो 16 जुलाई तक रहेगा। पंडितों और ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 11, 13 और 14 जुलाई का दिन सावों के लिए सबसे शुभ मुहूर्त है।
19 से लग जाएगा ब्रेक : ज्योतिष बताते हैं कि शादी के ये सभी शुभ लग्न ऋषिकेश पंचांग के अनुसार हैं। इसके बाद 19 जुलाई से हरिसेन एकादशी शुरू हो रही है। ऐसे में शादी-विवाह के सिलसिले पर अगले तीन महीने के लिए ब्रेक लग जाएगा, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सभी देवता सोने के लिए चले जाते हैं। इस कारण देवठान एकादशी तक शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं होते हैं। हालांकि, 14 नवंबर को देवठान एकादशी से शादी-विवाह का सीजन शुरू होगा, जो 16 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद खरमास शुरू हो जाएगा, जो 17 जनवरी तक रहेगा। इसके बाद 18 जनवरी से 14 फरवरी तक शादी के कई शुभ मुहूर्त हैं।
शादी-विवाह के 89 शुभ मुहूर्त : 2013 में शादी-विवाह के लिए कुल 89 शुभ मुहूर्त हैं। जुलाई में जहां सात लग्न हैं, वहीं अगस्त से अक्टूबर तक शादी के लिए कोई मुहूर्त नहीं है। इसके बाद नवंबर और दिसंबर में ही शहनाइयां बज सकेंगी।

Previous articleइन्द्रदेव को प्रसन्न करने हेतु किया परसादी का आयोजन
Next articleहमे झीलों में गन्दगी फ़ैलाने दो कलेक्टर साहब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here