विषेष योग्यजन बच्चों के लिए ’जीवन तरंग जिंक़ के संग’ कार्यक्रम के तहत हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विष्व विकलांगता दिवस के अवसर पर प्रज्ञा चक्षु विद्यालय, उदयपुर के कक्षा 1 से 5 तक नेत्रहीन छात्रों को एंड्राॅइड स्मार्ट फोन 4 दिसम्बर, 2017 को वितरण किया गया।

इन एंड्राॅइड स्मार्ट फोन से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों एवं छात्राओं को पढ़ने एवं लिखने की इस उपकरण पर एक्सेस सुविधा उपलब्ध होगी। ये फोन छात्रों को अपने पाठ्यपुस्तकों को बुकषेयर से डेज़ी प्रारूप में प्रिंट के लिए दुनिया की सबसे बड़ी आॅनलाइन लाइबे्ररी से एक्सेस करने की सुविधा भी होगी। इससे छात्र अपनी एकडेमिक सामग्री को पढ़ने और तैयार करने में सामान्य छात्रों के बराबर हो पाएंगे तथा वे प्रतिस्पर्धी बन सकेंगे।

कक्षा 6 से 12वीं तक छात्रों एवं छात्राओं को पहले ही सर्वषिक्षा अभियान के तहत एंड्राॅइड स्मार्ट फोन दिये जा चुके हैं जिन्हें हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा उपलब्ध कराये गये ज्तंपदमत श्री नितिन पटेल अध्यापकों एवं बच्चों को प्रषिक्षण दे रहें हैं और शेष बच्चों को भी वहीं प्रषिक्षण देंगें। प्रषिक्षण के पश्चात् आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अभिताभ गुप्ता को कक्षा 8वीं के छात्र ईष्वर एवं सचिन ने एंड्राॅइड स्मार्ट फोन पर उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं कक्षा 11वीं के कृष्णा ने कुषलता से लेपटोप पर अपना नाम लिखकर व अन्य एप्लीकेषन पर उपयोग करके दिखाया। कक्षा आठवीं के छात्र अनुराग ने उदयपुर की सुंदरता पर अपने स्वयं द्वारा रचित कविता भी सुनाईं।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हिन्दुस्तान जिं़क के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री अमिताभ गुप्ता ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क इन बच्चों के लिए संगीत अध्यापक भी उपलब्घ कराएंगे। उन्होंने बच्चों की कार्य कुषलता की प्रषंसा करते हुए आष्वस्त किया कि हिन्दुस्तान जिं़क इन विषेष योग्यजन बच्चों के विकास के लिए सदैव कटिबद्ध है।

इस अवसर पर प्रज्ञा चक्षु विद्यालय, उदयपुर की प्राधानाध्यापक श्रीमती आभा शर्मा ने हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा सहयोग की प्रषंसा करते हुए आभार व्यक्त किया।

ज्ञातव्य रहे कि ऐक्सेसबल डिवाइस से छात्रों को इंटरनेट शक्ति का उपयोग और संासारिक ज्ञान प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध होगी। विषेष रूप से नेत्रहीन छात्रों के लिए बने फोन पर उपयोगकर्ता गेम्स का आनंद भी ले सकेंगे।

हिन्दुस्तान जिं़क के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौषिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क का सदैव प्रयास रहा है कि विषेष योग्यजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये स्वैच्छा से आगे आएं एवं समाज का अभिन्न हिस्सा बनाने में अहम भूमिका निभाएं।

आज ही हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा बधीर बाल कल्याण विकास समिति भीलवाड़ा के भी सभी बच्चों को एंड्राॅइड स्मार्ट फोन दिये गये।

कार्यक्रम का संचालन हिन्दुस्तान जिं़क की एग्जिक्यूटीव सीएसआर – श्रीमती प्रिंसी गे्रसी सेन ने किया।

LEAVE A REPLY