Udaipur. आगामी 17 व 18 मार्च को डायबिटिज पर अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला एवं 16 से 20 मार्च तक 5 दिवसीय विशाल निःशुल्क आयुर्वेद न्युरोथेरेपी चिकित्सा शिविर का आयोजन श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ भवन में किया जाएगा। आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है।

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि आयुर्वेद विभागनेशनल आयुर्वेद स्टूडेन्ट्स एन्ड यूथ एसोशिएसन के संाझे में 17 व 18मार्च को डायबिटिज पर 2 दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा राह है।

विदेशी शोधार्थी करेंगे शिरकत –

उन्होंने बताया कि विदेशी शोधार्थियों में श्रीलंका से आरपीआरएन करुणारत्नेमिशेल दर्शिनीनेपाल से आने वाले नवीन चौरसियादीपक यादवकंचन यादव,सुजीत पटेलअभिषेक तमराकर और देवराज छैत्रीईरान से फातिमा मौजामीभुटान से कर्मा वांग्मोतंजानिया से अनेक्सा अलबर्टपोलेण्ड से उर्सज़ुला स्टेविक का आना सुनिश्चित हुआ और अन्य शोधार्थियों का पंजीयन जारी है।

डायबिटिज के लिए निः शुल्क विशेष योगसत्र

डायबिटिज रोग में उपयोगी योगिक क्रियाओं का प्रदर्शन व उनका वैज्ञानिक विश्लेषण योग विशेषज्ञों द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा साथ ही विदेशी योग प्रशिक्षक भी सहभागिता करेंगे। आमजन को प्रमेह रोग होने के पूर्व लक्षण व सम्पूर्ण रोग की रोचक माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

सुपर स्पेश्यलिटी डायबिटिज लाइव किचन

आमजन को डायबिटिज में प्रयुक्त होने वाले आहार प्रत्यक्ष बनाना सीखाना व सोशियल मीडिया व अन्य स्रोत से आमजन भ्रमित लोगों को आयुर्वेद की मूल जानकारी सांझा करना आदि जानकारी लाइव किचन के माघ्यम से दी जाएगी।

नेशनल आयुर्वेद स्टुडेन्ट्स एण्ड यूथ एसोशियशन के राजस्थान प्रान्त के अध्यक्ष वैद्य संजय माहेश्वरी ने बताया कि नस्या आयुर्वेद को मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से व जनसेवा के लिए एक पंजीकृत संगठन है व पूरे भारत वर्ष में 25 से अधिक राज्यों में विभिन्न प्रकल्पो के माध्यम से सेवा कार्य कर रहा हैं। उन्हांेने बताया कि इस कार्यशाला में 10 से अधिक देशोंभारत के 10 से अधिक राज्यों व राजस्थान के प्रत्येक जिले से वैज्ञानिकअध्यापकचिकित्सकशोधार्थीछात्र-छात्राएं व आमजन भाग लेंगे।

5 दिवसीय विशाल निःशुल्क आयुर्वेद न्युरोथैरेपी चिकित्सा शिविर 16 से

कार्यशाला के दौरान कोटा के प्रसिद्ध आयुर्वेद न्युरोथैरेपी विशेषज्ञ वैद्य मनोज शर्मा के निर्देशन में 5 दिवसीय विशाल निःशुल्क आयुर्वेद न्युरोथैरेपी चिकित्सा शिविर का आयोजन 16 मार्च से 20 मार्च तक किया जाएगा। शिविर के दौरान सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिससायटिकाफ्रोजन शोल्डरजोइन्ट पेनकमर दर्दघुटनो का दर्द,सर्वाइकल स्पोंडलाइटिस आदि का इलाज किया जाएगा।

LEAVE A REPLY