उदयपुर। तम्बाकू निषेध दिवस पर मारवाड़ी युवा मंच ने प्रदेश भर में जन चेतना जगाने के साथ साथ तम्बाकू विरोधी रैली,शपथ पत्र,हस्ताक्षर अभियान एवं गोष्ठियों का आयोजन किया। मारवाड़ी युवा मंच ने राजस्थान के कई जिलों में तम्बाकू के होने वाले नुकसान की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाई और जीवन में कभी तम्बाकू सेवन नहीं करने का संकल्प करवाया।
मारवाड़ी युवा मंच के स्टेट कैंसर संयोजक डॉक्टर काजल वर्मा ने बताया कि मारवाड़ी युवा मंच कैंसर से लड़ने और उसके बचाव के लिए लिए जनचेतना जगाने के प्रति संकल्प बद्ध है। कैंसर से लड़ाई के अपने अभियान में वह हर वक़्त आम जन के साथ खड़ा हुआ है। मारवाड़ी युवा मंच का प्रयास है कि केसर के कारणों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाई जाय और उनसे बचने और लड़ने के लिए हर व्यक्ति तैयार रहे। डॉ काजल वर्मा ने बताया कि इसी कड़ी में ३१ मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर राजस्थान भर में मारवाड़ी युवा मंच की अलग अलग जिला इकाइयों ने विभिन्न आयोजनों के माध्यम से तम्बाकू छोड़ने और बचने की अलख जगाई।

जयपुर
मारवाड़ी युवा मंच जयपुर कैपिटल एवं जयपुर मूमल के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय प्रकल्प मिशन कैन्सर कंट्रोल के तहत सेंट्रल पार्क में एक तम्बाकू विरोधी रैली,शपथ पत्र,हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया गया। अभियान के तहत उपस्थित जन समूह को तम्बाकू से होने वाले नुक़सान के बारे में जानकारी दी गयी। उपस्थित जन समूह ने मंच द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की एवं मंच से जुड़ने की इच्छा जाहिर की। प्रांतीय अध्यक्ष केदार गुप्ता, पूर्व महापोर ज्योति खंडेलवाल, निवर्तमान अध्यक्ष अनुप गुप्ता अध्यक्ष मुकेश जी शर्मा मूमल अध्यक्ष कविता जी गुप्ता एवं दोनों शाखा के अधिकांश सदस्यों एवं पदाधिकारियों ने इस अभियान में भाग लिया।

उदयपुर :
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मारवाड़ी युवा मंच उदयपुर महिला लेकसिटी शाखा जीबीएच कैंसर मेमोरियल हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वाधान में कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली के माध्यम से तम्बाकू से होने वाली जानलेवा बीमारियों आर्थिक व आत्मिक हानिओ से आगाह किया । इस मोके पर कैंसर से बचाव को लेकर एक परिचर्चा व् योग के द्वारा कैंसर से लड़ने की सलाह भी दी गयी।
सुबह ९.३० बजे शास्त्री सर्कल से विपिन सियाल सुनीता सियाल और सुमन जी ने हरी झंडी देकर रैली को रवाना किया। रैली कोर्ट चौराहा होते हुए चेतक सर्कल पर संम्पन हुई। रैली में मारवाड़ी युवा मंच उदयपुर, महिला लेकसिटी, अरावली नर्सिंग इंस्टिट्यूट एवं अरिहंत नर्सिंग इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने भाग लिया। मारवाड़ी युवा मंच महिला लेकसिटी एवं नर्सिंग इंस्टीट्यूट के छात्रों के हाथों में तम्बाकू से छुटकारा केसर से बचाव के नारे लिखी तख्तियां थी। रैली में महिला पुरुषों ने स्वयं तम्बाकू सेवन न करने व परिवार,समाज व मित्रों से छुडबाने का संकल्प हाथ उठाकर व आहुति देकर किया। इस मोके पर आम जान से तम्बाकू सेवन नहीं करने के बैनर पर हस्ताक्षर भी करवाए गए।
कार्यक्रम के संयोजक पुनीत जैन ने बताया कि रैली के बाद अरवाना माल में कैंसर के कारण उससे बचाव के बारे में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमे कैंसर जागरूकता को लेकर अमेरिकन हॉस्पिटल के डॉक्टर मनोज महाजन, डॉक्टर कुरेश बंबोरा द्वारा कैंसर से बचाव उसके कारणों के बारे में बताया गया। साथ ही योग शिक्षक भगवत सिंह राव के द्वारा कैंसर के कारण लक्षण और उसके बचाव के बारे में अवगत कराया गया। इस मोके पर मारवाड़ी युवा मंच के स्टेट कैंसर संयोजक डॉक्टर काजल वर्मा मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष अपराजित जैन, महिला लेकसिटी अध्यक्षा डॉक्टर प्रियंका जैन और पदाधिकारीगण अभिषेक उपाध्याय ,जया कुचुरू, राजश्री वर्मा सौरभ जैन ,मनीष राजपुरोहित ,डॉक्टर राम मीणा मौजूद थे.

सुजानगढ़ :
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर. मारवाड़ी युवा मंच की सुजानगढ शाखाओं के कार्यकर्ताओं ने स्थानीय शेर बाग, नाथो तालाब के पास जाकर आमजन के साथ नशामुक्ति के लिए शपथ पत्र पर हस्ताक्षर अभियान चलाया इसके अन्तर्गत सैकड़ों लोगों ने हस्ताक्षर किए एवं जीवन में कभी भी नशा ना करपे का संकल्प लिया।समाज की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया रही।
इस आयोजन में. मुख्य शाखाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र सोनी,नवीन सोनी,साँवर मल जालान.कृष्ण काँत शर्मा,अनिल शर्मा, गोपाल कृष्ण सोनी,पियूष सोनी, प्रांतीय उपाध्यक्ष श्रीमती शर्मिला सोनी, सखियाँ की उपाध्यक्ष श्रीमती मिनाक्षी सोनी, सचिव जिज्ञासा डोसी,खुश्बु सोनी व अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

नोखा :
तम्बाकू निषेद्ध दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच नोखा शाखा द्वारा आज 367 सन्कल्प पत्र भरवाये गए। जो की कृष्ण मंदिर व नवली गेट स्थित पॉइंट पर भरवाये गए। मंच के सभी सदस्यों ने भी आज के दिन नशा मुक्ति का सन्कल्प लिया व दुसरो को जागरूक कर इससे बचने के लिए प्रेरित किया मंच के इस प्रकल्प की नोखा के स्थानीय डॉक्टर B.M.तापड़िया ने सराहना करते हुवे इस नशे से होने वाले खतरों से वाकिफ करवाया और इस अभियान से जुड़ने की अपील स्थानीय सदस्यों से की।
प्रांतीय महामन्त्री सुरेन्द्र भटड़ व शाखा सरक्षक ललित झंवर के सानिध्य में और मंच के सभी सदस्यों के प्रयास से आज का कार्यक्रम सफलता की सीढ़ी चढ़ पाया।

श्री गंगानगर 

श्री गंगानगर में मारवाड़ी युवा मंच महिला प्रेरणा तथा तपोवन नशामुक्ति संस्थान द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर गोष्ठी रखी। जिसमे अतिथियों द्वारा तम्बाकू से होने वाले शारीरिक, आर्थिक नुकसान के बारे में बताया। गोष्ठी में आये लोगों ने भविष्य में तम्बाकू का सेवन नहीं करने और अपने आसपास के लोगों को नशे से दूर रखने का संकल्प लिया। इस मोके पर मुख्य अतिथि के रूप में जेल अधीक्षक राजपाल जी थे इनके अलावा विशिष्ठ अतिथि एग्रीकल्चर ऑफिसर प्रीती गर्ग, महेश पेरीवाल, कैलाश मित्तल, डॉ नितिन सिंह, डॉ अनमोल माथुर, डॉ अजय शेखावत भी मोजूद थे। सभी ने तब्बकू एवं नशे से दूर रहने के सुझाव के साथ बचाव के रास्ते भी बताये।
तम्बाकू निषेध दिवस पर गंगानगर की ही मारवाड़ी युवा मंच की नारी चेतना इकाई द्वारा नशा मुक्ति के पेम्प्लेट्स बांटे गए। पोस्टर भी जारी किये गए। इस मोके पर नारी चेतना की अध्यक्ष रमा सिंघल सेक्रेटरी स्वाति ने तम्बाकू निषेध का जन चेतना सन्देश लोगों को दिया।

 

 

 

LEAVE A REPLY