स्कूली छात्रों के साथ मारपीट से सलूम्बर में तनाव

कस्बे में पुलिस बल तैनात

उदयपुर, सलूम्बर कस्बे में स्कूली छात्रों के साथ मारपीट की घटना को लेकर तनाव हो गया। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने चार बदमाशों को गिरप*तार कर मामला शांत किया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार बुधवार दोपहर कस्बे के तहसील रो$ड चुंंगी नाका के समीप अंदर का शहर निवासी जुबेर खां व साथियों ने रंजिशवश स्कूली छात्र नागदा बाजार निवासी अनिल पुत्र बिहारी लाल चौबीसा,दोलपुरा निवासी पुष्पेन्द्र ङ्क्षसह जगपाल के साथ मारपीट कर घायल कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर कस्बे में तनाव व्याप्त हो गया। मारपीट की सूचना मिलने पर थानाधिकारी गजेन्द्र ङ्क्षसह राव ने घटनास्थल पहुंच घायलो को चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार के लिए रवाना कर स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया।

 

नवम् शैक्षणेत्तर कर्मचारी कुलपति चल वैजयन्ति प्रतियोगिता आरंभ

उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय उदयपुर के खेल प्रांगण में नवम् शैक्षणेत्तर कर्मचारी कुलपति चल वैजयन्ति प्रतियोगिता का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.एस. चाहल ने किया। इसी क्रम में कुलपति प्रो. चाहल ने मार्च पास्ट की सलामी ली और चल वैजयन्ति खेलों के प्रारम्भ की घोषणा करते हुए खिला$िडयों को खेल नियमों की शपथ दिलवाई। २९ फरवरी से ३ माचर््* तक चार दिवसीय यह प्रतियोगिता केन्द्रीय शैक्षणेत्तर कर्मचारी संघ और शैक्षणेत्तर कर्मचारी कल्याण समिति प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जा रही है। आज सम्पन्न विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी टीमों ने पूर्ण जोश एवं आत्मविश्वास से अपनी अपनी टीम को विजेता बनाने की पूरी कोशिश की । आज के परिणाम इस प्रकार रहे: कबड्डी में प्रसार शिक्षा निदेशालय ने डेयरी विज्ञान कालेज को ३४-१२, एडीएम ने वल्लभनगर टीम को एवं गृह विज्ञान महाविद्यालय ने ए आर एस बांसवा$डा को ९-१ से हराया । वालीबाल में गृहविज्ञान महाविद्यालय ने प्रसार शिक्षा निदेशालय को और सी सी पी सी ने भू-सम्पति कार्यालय को हराया । बास्केटबाल में ए आर एस कोटा ने डेयरी विज्ञान कालेज को १९-१८, आर सी ए ने ए आर एस बांसवा$डा को १२-० से करारी मात दी ।

 

महानरेगा से आदिवासियों के जीवन में आर्थिक सामाजिक बदलाव : हेमन्त गेरा

महात्मा गांधी नरेगा राष्ट्रीय कार्यशाला

उदयपुर  उदयपुर के जिला कलक्टर हेमन्त गेरा ने आज से अजमेर में प्रारम्भ हुई दो दिवसीय महात्मा गांधी नरेगा राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए बताया कि महानरेगा से जिले के आदिवासी क्षेत्र की तस्वीर बदली है और आदिवासियों के सामाजिक और आर्थिक जीवन में सुधार हुआ है।

गेरा ने संगोष्ठी में अपने प्रजेन्टेशन ‘‘वन अधिकार अधिनियम से काश्तकार लाभान्वित‘‘ में कार्यशाला के प्रतिभागियों को यह बताया कि उनके क्षेत्र में वन अधिकार अधिनियम २००६ प्रभावी तरीके से कार्य कर रहा है और इसको अब महात्मा गांधी नरेगा से जोडकर अंजाम दिया गया तो जिले के ग्रामीण आदिवासी क्षेत्रों में काफी परिर्वतन हुआ है। जिले के ७ उपखण्डों में इस अधिनियम के तहत ‘‘ट्राईबल राइट एक्ट‘‘, ‘‘ट्राईबल बिल‘‘ व ‘‘ट्राईबल लैण्ड एक्ट‘‘ के छ: हजार ५६ पट्टे जारी किये गये जिनमें कोटडा उपखण्ड में ८३०, खेरवाडा में १५६५, झाडोल में १०७४, सलूम्बर में ८१८ मावली में १८, वल्लभनगर में २९ तथा गिर्वा/गोगुन्दा में १६१८ पट्टे दिये गये। उन्होंने बताया कि महानरेगा के तहत वन विकास के लिए भूमि पर विभिन्न गतिविधियों की स्वीकृति दी गई जिससे आदिवासियों के सामाजिक व आर्थिक क्षेत्र में सुधार हो सके।

 

आबकारी धावों में ३८१ व्यक्ति गिरफ्तार

उदयपुर, आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए जनवरी माह में आबकारी धावों एवं गश्त के दौरान ३८१ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

अतिरिक्त आयुक्त आबकारी ने बताया कि माह में ६५६ साधारण, ३५ विशेष, ३३ बीएलसी एवं २ एनडीपीएस के अभियोग दर्ज किए गए। गश्त एवं धावों के दौरान ३२ हजार २९३ बोतल भारत निर्मित विदेशी मदिरा, ६ हजार ३७९ बोतल बीयर, २ हजार ७१६ बोतल देशी मदिरा, ३ हजार ७४३ बोतल नाजायज शराब, ५ हजार ९८३ लीटर वाश, ३५ लीटर स्प्रिट, ३८६ किलो डोडा-पोस्त एवं ०.०८० ग्राम गांजा जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान ६ ट्रक, ३-३ कार-जीप एवं ७ मोटरसाइकिलें जब्त की गई है।

 

नवजीवन योजनान्तर्गत दो दिवसीय शिविर २ से

उदयपुर, अवैध शराब निर्माण, भण्डारण एवं विक्रय में लिप्त व्यक्ति अथवा समुदायों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास एवं पुनर्वास के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नवजीवन योजनान्तर्गत प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर दो दिवसीय शिविर २ से ३ मार्च को आयोजित होंगे।

 

जीप पलटने से दो की मृत्यु

उदयपुर, सायरा कस्बे के कणेज घाटा क्षेत्र में जीप पलटने से दो जनों की मृत्यु हो गई तथा ११ जने घायल हो गए।

सायरा थानान्तर्गत कणेज घाटे में बुधवार अपरान्ह जीप पलट गई। हादसे को देख क्यारा खेेत निवासी चुन्ना पुत्र मनसा राम गरासिया मोके से प*रार हो गया। हादसे में घायल जेतवाडी निवासी भग्गा (४५) पुत्र भैरा गमेती,मीणामा थाना नाणा जिला पाली निवासी दिनेश (१३) पुत्र धन्ना गमेती,मुण्डा खेत निवासी मन्ना (२२) पुत्र धर्मा गमेती, चेनराम (८) पुत्र जेठा गमेती, जेेतवाडी निवासी हरमा (३५) पुत्र जोगाराम गमेती, रिजमा खान (२२) पुत्र हिमाराम, लक्ष्मण (४०) पुत्र नाथु गमेती, प्रकाश (१२) पुत्र बालू राम गमेती,मोहनी (२५) पत्नी हरमा राम सहित १३ जनो को सायरा चिकित्सालय पहुंचाया जहां भग्गा व दिनेश की मृत्यु हो गई। तथा चार घायलों को छोड शेष घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर रेप*र किया है। हादसे की सूचना मिलने पर एएसआई कान ङ्क्षसह मय टीम ने मृतको का शव मोचेरी में रखवाया तथा घायलों को उदयपुर रवाना किया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की। पूछताछ में पता चला कि जीप मारवाड से कूरण से सवारियां लेकर जेतवाडी तक चलती है।

 

विषाक्त वस्तु खाने से अचेत महिला ने दम तोडा

उदयपुर, विषाक्त वस्तु सेवन करने से अचेत महिला ने उपचार के दौरान दम तोड दिया। मृतका के भाई ने पति पर जहर देकर बहिन की हत्या करने का आरोप लगाते हुए प्रकरण दर्ज करवाया।

सूत्रों के अनुसार केसरियाजी हाल दरीबा थाना रेलमगरा निवासी अनिता (२३) पत्नी गौरव त्रिवेदी को विषाक्त वस्तु सेवन करने पर परिजनों ने एम बी चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां उसकी मृत्यु हो गई। सूचना मिलने पर आये मृतका के परिजनों ने मृत्यु पर संदेह व्यत्त* किया । भाई हेमन्त ने गोरव पर बहिन को जबरन विषात्त* सेवन करा हत्या करने का आरोप लगाते हुए प्रकरण दर्ज करवाया। पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से मृतका का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपूर्द किया।

 

 

शाही रेल पर पत्थरबाजी करने वाले तीन अपचारियों को जेल

उदयपुर, शाही रेल पर पत्थरबाजी करने के आरोप में तीन बाल अपचारी को पुलिस ने निरूद्घ किया।

प्रतापनगर थाना पुलिस ने २५ प*रवरी को बेडवास रेल्वे ट्रेक पर शाही रेल पर पत्थर बाजी करने के आरोपी तीन बाल अपचारियों को निरूद्घ कर न्यायालय में पेश किया जहां से सभी को बाल सम्प्रेषण गृह भेज दिया।

उल्लेखनीय है कि २५ प*रवरी को अपरान्ह सिटी स्टेशन रोड से दिल्ली रवाना होने वाली शाही रेल पर बेडवास कच्ची बस्ती क्षेत्र के लोगों ने पत्थरबाजी की थी। इस पर ट्रेन के चार डिब्बों के शिशे टूट गये थे। इस पर आरपीएप* एएसर्आ अमृत लाल मेघवाल ने पुलिस ने प्रकरण दर्ज करवाया था। इस पर पुलिस ने तीन अपचारियों को निरूद्घ किया।

 

 

 

Previous articleझीलों के किनारे निर्माणों को रोका
Next articleहोटल शिव निवास पैलेस को सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज ग्रांड कैटेगरी अवार्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here