महिलाओं ने की दशामाता की पूजा

उदयपुर, घर की सुख शांति के लिए महिलाओं ने दशामाता का वृत रख पूजा अर्चना की तथा पति ओर परिवार जनों की दीर्घायु की कामना की। अल सुबह उठकर परम्परागत अनुसार महिलाओं ने सुख समृद्घि और शांति के लिए दशामाता का वृत रखा पीपल के पेड की पूजा की तथा पीपल पर धागा लपेट कर अपने पति व परिवार जनों की दिर्धायु की कामना की। इस अवसर पर दशामाता को लापसी का भोग चढाया गया तथा सामुहिक रूप से दशामाता की कहानी सुनी।

 

विरासतों को संवारने के लिए होगा मंथन

उदयपुर, नगर परिषद द्वारा १९ मार्च को ’इंटरग्रेटिंग हेरिटेज रिसोरसेज इन मास्टर प्लान ऑप* उदयपुर’पर एक कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें स्ट्रोसबर्स (प्र*ांस) का प्रतिनिधि मण्डल भाग लेगा। जानकारी के अनुसार अक्टूबर में स्ट्रोस बर्ग (प्र*ांस) के साथ हुए एमओयू के अंतर्गत होने वाली यह पहली कार्यशाला है। इसमें स्ट्रोस बर्ग से आये तीन विशेषज्ञ हेरिटेज इमारतों को सजाने और संवारने के बारे में बताएगें। तथा हेरिटेज हाउस कैसा हो और कहां हो यह भी तय किया जाएगा। साथ ही हेरिटेज बनाने के लिए जगह तय होगी की हेरिटेज वाक कहां से कहां तक होना चाहिए।

 

मुख्यमंत्री आज चित्तौडगढ आएंगे

चित्तौडगढ, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज यहां आयोजित होने वाले जौहर श्रृद्घांजलि समारोह में भाग लेने चितौडगढ आएगे। गहलोत यहां सीवरेज नेटवर्क कार्य का शिलान्यास तथा महात्मा गांधी दांडी यात्रा स्मारक का लोकार्पण भी करेंगे।

जिला कलक्टर रवि जैन ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री रविवार प्रात: १०.३० बजे जयपुर से राजकीय वायुयान से प्रस्थान कर प्रात: ११.१५ बजे हमीरग$ढ हवाई पट्टी पहुंचेंगे तथा स$डक मार्ग द्वारा १२.०५ बजे चित्तौ$डग$ढ पहुंच कलेक्टे्रट चौराहे पर महात्मा गांधी दांडी यात्रा स्मारक का लोकार्पण करेंगे। वे बाद में नगरपालिका के पास राजस्थान शहरी क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत सीवरेज नेटवर्क कार्य का शिलान्यास करेगे।

मुख्यमंत्री दोपहर एक बजे दुर्ग स्थित फतह प्रकाश प्रांगण में जौहर श्रृद्घांजलि समारोह में भाग लेगे तथा दोपहर २.३० बजे चित्तौ$डग$ढ से कार द्वारा प्रस्थान कर ३.१० बजे हमीरग$ढ हवाई पट्टी पहुंचेगे ओर ३.१५ बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेगे।

ट्रक पलटने से श्रमिक की मौत

उदयपुर, गोगुन्दा कस्बे में ट्रक पलटने से श्रमिक की मृत्यु हो गई। अन्यत्र विभिन्न हादसों में घायल ६ जनो ने उपचार के दौरान दम तोड दिया।

गोगुन्दा थानाक्षेत्र में शनिवार को ट्रक पलटने से निचे दबने पर श्रमिक की मृत्यु हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने मृतक की शिनाख्तगी के अभाव में गोगुन्दा चिकित्सालय मोचेरी में शव रखवाया गया है। पूछताछ में पता चला कि प्रतापनगर एप*सीआई गोदाम से गेहंू भर कर चालक नठारा थाना सराडा निवासी बाबु ट्रक लेकर श्रमिक के साथ सूरजगढ जा रहा था । बीच रास्ते में भारोडी गांव रोड पर ट्रक पलट गया। इसी तरह हादसे में घायल इडाणा माता हाल तुलसी नगर टेकरी निवासी भगवान दास (५६) पुत्र तुलसीदास, बेगंू निवासी छगन लाल (३५) पुत्र नंद लाल दरोगा, लोहारिया निवासी राजू (२८) पुत्र नानु कालबेलिया, जालमगढ गढी निवासी कैलाश उर्प* नुडिया मीणा (१८) पुत्र विगजी मीणा एवं हादसे में झुलसी चीखली थाना चितरी डंूगरपुर निवासी अरूणा (२८) ने एम बी चिकित्सालय में उपचार के दौरान दम तोड दिया। पुलिस ने मृतको का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपूर्द किया।

सफाई कर्मचारियों के बच्चो को मिलेगी छात्रवृत्ति

उदयपुर, नगर परिषद सफाई एवं स्वास्थ्य समिति की शुक्रवार को समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सफाई कर्मियों के स्कूली बच्चो को छात्रवृत्ति देने व सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्णय किया गया। यह जानकारी समिति अध्यक्ष पारस सिघंवी ने बताया कि ३१ मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के सप*ाई ठेकों के क्रम में सन २०१२-१३ के सफाई कार्य ठेके पर देने का विचार किया गया। समिति अध्यक्ष ने बतायाकि चालु ठेके की अवधि को २० दिन आगे बढाते हुए नये ठेके की प्रक्रिया शुरू किये जाने का निर्णय किया गया।

 

वृद्घा के गले से चेन छिनी

उदयपुर, दिन दहाडे उदियापोल क्षैत्र से राह चलते वृद्घा के गले से स्कूटी सवार बदमाश स्वर्ण चैन छीन कर फरार हो गये।

पुलिस सूत्रों अनुसार शनिवार दोपहर शिवाजी नगर निवासी मधुकान्ता(६३) पत्नी हरिप्रसाद दरक सर्वऋतुविलास स्थित सगसजी मंदिर दर्शन कर घर लौट रही थी। इस दौरान आया स्कूटी सवार बदमाश वृद्घा के गले से १७ ग्राम की स्वर्ण चैन छिन कर प*रार हो गया। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस ने नाकाबन्दी करा प्रकरण दर्ज कर बदमाशों की तलाश शुरू की।

प्रकरण दर्ज: प्रताप नगर थाना पुलिस ने खारोल कोलोनी निवासी रमेश हरिजन की रिपोर्ट पर ब$डगॉव निवासी रतनलाल पुत्र केसुलाल हरिजन, पालीबाई, देवीलाल, पुष्कर हरिजन के खिलाप* प्रकरर्ण दर्ज किया । कि ब$डा भाई डालचन्द ग्लास पै*क्ट्री निवासी श्याम खटीक के मकान में रिाये रहता था। ८ जुलाई ११ को भाई की तबीयत खराब होने पर आरोपी उसे हास्पीटल ले गयें जहां उसकी मृत्यु हो गई। इस दौरान आरोपी भाई के घर से १ लाख की नगदी,जेवर सहित अन्य सामान चुरा ले गये।

विवाहिता से दुष्कर्म

उदयपुर, झाडोल थाना पुलिस ने बेडनपाडा गांव निवासी बदमाश के खिलाफ घर से घुस कर महिला के साथ दुष्कर्म करने का प्रकरण दर्ज किया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार बेडनपा$डा निवासी महिला ने प$डोसी दिनेश पुत्र बद्दा खरा$डी के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया। कि ३ मार्च १२ को पति शहर मजदूरी करने गया था। बच्चों के साथ घर पर अकेली थी। राम में घर में घुस कर आरोपी ने दुष्कर्म किया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज जॉच शुरू की।

प्रकरण दर्ज: प*तह नगर निवासी मुंशी खां पुत्र जप*र खां ने श्रीराम प*ायनेन्स कम्पनी के सिजिंग अधिकारी भीमसिंह देव$डा के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया। कि कम्पनी से प*ायनेन्स पर ट्रक लिया था। किश्ते जमा करवाने के बावजूद आरोपी बिना बताये गत दिनों बामणिया खेत पर ख$डा ट्रक उठा ले गये। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

 

Previous articleबीस निजी चिकित्सालयों पर एसीबी ने की कार्यवाही
Next articleपूर्व मंत्री किरोडी लाल मीणा को गिताफ्तार कर उदउयपुर छोडा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here