शिवरात्री पर विभिन्न शिव मंदिरों मे की जाएगी पूजा-अर्चना

उदयपुर, शहर के विभिन्न शिव मंदिरों में और संगठनों द्वारा शिवरात्री की तैयारियां जोरो से चल रही है। १९ प*रवरी को शिव दल मेवाड की ओर से शोभायात्रा निकाली जाएगी एवं २० को शिवरात्री मनाई जाएगी।

शहर के मुख्य मंदिर महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन की विशेष व्यवस्था की गई है मंदिर परिसर में भत्त*ों की भीड को देखते हुए बेरिकेटस लगायेजा रहे है जिससे भत्त* कतारबद्घ होकर दर्शन लाभ ले सकेगें। कोर्ट चौराहा स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर मे शिवलिंग की पुष्पो से श्रृंगारित करने के लिए पुष्पो की व्यवस्था की गई है। ऐतिहासिक एकलिंग जी में शिवरात्री के पहले दर्शन और श्रद्घा भाव से शिवभत्त* बडी संख्या में शहर से रात में पैदल पहुंचते है। पैदल जाने वाले श्रद्घालुओं के लिए विभिन्न संगठनों ने रास्ते में विश्राम, पानी और भण्डारे की व्यवस्था की गई है।

 

तीन सौ रोगियों का हुआ इलाज

एक दिवसीय ओस्टियोपोरोसिस शिविर सम्पन्न

उदयपुर १ ओस्टियोपोरिसस रोग विशेषज्ञ डॅ.अनुराग तलेसरा ने बताया कि गठिया एक लाईलाज आनुवाश्की बीमारी है जिस पर निंयत्रण संभव है लेकिन उसे जड से समाप्त किया जाना मश्किल है।

उन्होनें आज इनरव्हील क्लब व रोटरी क्लब उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान महिला विद्यालय के बीएड कॉलेज परिसर में आयोजित एक दिवसीय ओस्टियोपोरोसिस शिविर में रोगियों को जानकारी देते हुए उक्त बात कही। उन्होनें कहा कि गठिया रोग होने के अनेकों कारण होते है जिनका कई बार पता लग पाना मुश्किल होता है। बेहद सफल रहे इस शिविर में उदयपुर शहर, ग्रामीण क्षेत्रों तथा चित्तौड से आये ३०० रोगियों ने अपने गठिया रोग का ईलाज कराया। विशेष रूप से दिल्ली से मंगायी गई मशीन से रोगियों के गठिया रोग की जांच की गई।

 

हिन्दुस्तान जिंक के नरेन्द्र कावड़ीया को राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार

उदयपुर , वेदान्ता समूह की जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक के महाप्रबन्धक नरेन्द्र कुमार काव$िडया को भू-विज्ञान एवं खनिजों की खोज तथा इससे जु$डे क्षेत्रों में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए वर्ष २०१० का राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार दिया गया । यह पुरस्कार लोकसभा स्पीकर श्रीमती मीरा कुमार ने विज्ञान भवन, दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर माननीय केन्द्रीय खान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनशा जे. पटेल खान मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं अतिथिगण उपस्थित रहे ।

काव$िडया ने नवाचारित अन्वेषण रणनीति को अपनाते हुए एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली के मानकों का प्रयोग करते हुए, सघन फील्ड सर्वेक्षण, वेधन तथा भूमिगत खदानों से प्राप्त सूचनाओं को आधार बनाते हुए, सीसा-जस्ता संसाधनों की उल्लेखनीय खोज की तथा दुनिया के जस्ता-सीसा खनिज मानचित्र पर भारत को विश्व के प्रथम चार देशों में शामिल करने में एक अपूर्व योगदान दिया है ।

 

बाइक सवार से स्वर्ण चेन छीन ले गए

उदयपुर, शहर के सेवाश्रम ओवर ब्रिज पुलिया पर कार में सवार बदमाश बाइक सवार के साथ मारपीट कर स्वर्ण चेन छिन ले गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार कुराबड हाल प्रभात नगर हिरणमगरी निवासी विजय कुमार पुत्र पारस सेन ने कार में सवार पाटिया निवासी अरविन्द ङ्क्षसह पुत्र भैरू ङ्क्षसह पाटिया व अन्य के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया कि शुक्रवार रात शादी समारोह में बाइक पर लौट रहा था रास्ते में सेवाश्रम पुलिया पर आए कार में सवार अरविन्द ङ्क्षसह व साथियों ने बाइक रोक मारपीट की तथा गले से स्वर्ण चेन छिन ले गए। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की। अरविन्द ङ्क्षसह कांस्टेबल भैरू ङ्क्षसह का पुत्र है तथा विजय कुमार मातेश्वरी नर्सिंग कालेज में अध्यापक है।

 

केन्द्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं ने भरी हूंकार

उदयपुर, केन्द्रीय श्रमिक संगठनों के संयुत्त* तत्वावधान में २८ प*रवरी की ह$डताल को सप*ल बनाने के लिए शनिवार को निम्बार्क महाविद्यालय सूरजपोल पर श्रमिक संगठनों की संयुत्त* कन्वेशंन इंटक के जगदीशराज श्रीमाली की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सीटू के बी.एल.सिंघवी, भामस के अमर ङ्क्षसह सांखला, विजय ङ्क्षसह चौहान, एटक के मेघराज ताव$ड,जीवन बीमा के मोहन ङ्क्षसयाल, बैंक के ओ.पी.मूथा, बी.एल.अग्रवाल, गेहरी लाल जोशी, मेवा$ड वाग$ड यूनियन के.के.तिवारी राज्य कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

केन्द्रीय श्रमिक संगठनों की समन्वय समिति के संयोजक पी.एस.खिंची ने बतायाकि कन्वेशंन में दस सूत्रीय मांग पत्र पर सहमति जमाई जिसमें प्रमुख रूप से मंहगाई पर रोक लगाने, श्रम कानूनों की क$डाई से पालना करने,असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष का निर्माण, सार्वजनिक क्षेत्र में विनिवेश रोकने,न्यूनतम मजदूरी में कम से कम दस हजार रूपये मासिक, सभी को पेंशन एवं पेंशन सुधार, ४५ दिन में ट्रेड यूनियन का रजिस्ट्रेशन, समान काम के लिए समान वेतन, विदेशी विनिवेश पर रोक लगाने आदि मांगो पर आम ह$डताल को सप*ल बनाने की अपील की गई।

कन्वेंशन में बोलते हुए सभी वत्त*ाओं ने केन्द्र सरकार की श्रमिक विरोधी जनविरोधी,किसान विरोधी आर्थिक नीतियों पर क$डा प्रहार करते हुए २८ प*रवरी को ह$डताल को सप*ल बनाने के लिए सर्वहारा वर्ग को उठ ख$डा होने का आव्हान किया। वत्त*ाओं ने कहा कि मजदूर वर्ग के संघर्ष को लाल अक्षरों में लिखा जाएगा जो मील का पत्थर नहीं होगा बल्कि पूंजीवाद की कब्र पर लिखे जाने वाला शिलालेख को तराशा जाने वाला होगा। सभी श्रमिक नेताओं ने हडताल एवं रैली में भारी तादाद में अपने समर्थकों सहित शामिल होने का संकल्प लिया।

 

कार-बाइक भिडन्त में मां व पुत्र की दर्दनाक मौत

उदयपुर, एकलिंगजी के घासा रोड पर कार ने बाइक को चपेट में ले लिया इस हादसे में मां व पुत्र की मृत्यु हो गई तथा पुत्र वधु घायल हो गई।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शनिवार दोपहर एकलिंगजी घासा रोड पर बप्पा रावल मोड पर कार ने बाइक को चपेट में ले लिया हादसे में घासा हाल विश्वकर्मा कालोनी भुवाणा निवासी दुर्गेश (२७) पुत्र घीसू लाल की मौके पर मृत्यु हो गई तथा मां उदी बाई (५३) तथा पत्नी धुली बाई (२५) घायल हो गए। हादसा इतना भयानक था कि कार चालक बाइक को करीब डेढ किलो मीटर तक घसीटते हुए ले गया। हादसे की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच मृतक का शव एम बी चिकित्सालय मोचेरी में रखवाया तथा घायलों को उपचार के लिए भर्ती कराया जहां उदी बाई की मृत्यु हो गई। पुलिस ने मां व बेटे का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपूर्द किया। पूछताछ में पता चला कि दुर्गेश शहर मे मोटर बॉडी कारखाने पर कार्य करता है। शनिवार को शादी समारोह में भाग लेने मां व पत्नी को लेकर बाइक से घासा जा रहा था।

 

पति से नाराज पत्नी ने की आत्महत्या

उदयपुर, पति से नाराज पत्नी ने स्वयं पर केरोसीन उण्डेल कर आत्मदाह कर लिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शुक्रवार रात आत्मदाह के प्रयास मे झुलसी झल्लाडा सराडा हाल आवरी माता कच्ची बस्ती निवासी राधा (३२) पत्नी कन्हैयालाल मेघवाल ने एम बी चिकित्सालय में उपचार के दौरान दम तोड दिया। पुलिस ने मृतका का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपूर्द किया। पूछताछ में पता चला कि १६ प*रवरी को दो वर्षीय पुत्री सुमित्रा के जन्म दिन पर परिजन घर आए थे। आपसी मन मुटाव के चलते राधा ने अपनी ननंद से बात नहीं की इसको लेकर कन्हैया ने उसे खरी खोटी सुनाई। इससे नाराज होकर परिजनों के सोते समय राधा ने स्वयं पर केरोसीन उण्डेल आत्मदाह कर लिया। चिल्लाने की आवाज सुनकर परिजनों ने आग को बुझा उसे झुलसी अवस्था में एम बी चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां उसकी शनिवार को मृत्यु हो गई।

 

भाजपा की चेतावनी के बाद पुलिस छावनी बना बडीसादडी

ब$डीसाद$डी, बडीसादडी के विधायक प्रकाश चौधरी के भाई, भतीजे एवं साले सहित अन्य १०-१२ लोगों द्वारा भाजपा के नेता एवं पूर्व पालिकाध्यक्ष सूरज पोरवाल व विरेन्द्र मेहता को अपनी कार से टक्कर मारने एवं उनके साथ मारपीट करने की घटना के बाद भाजपा नेताओं द्वारा आरोपियों की गिरप*तारी २४ घंटे में नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी देने के बाद आज यहां नगर में अतिरित्त* पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा के पूर्व चेयरमेन सूरज पोरवाल को अंदरूनी चोटे लगने के कारण डॉक्टरों ने उदयपुर रेप*र कर दिया गया है। इधर इस घटना के बाद शुक्रवार सांय ब$डीसाद$डी पहुंचे भाजपा के प्रदेश महामंत्री श्रीचंद कृपलानी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती भगवती देवी झाला, चित्तौ$ड भाजपा जिलाध्यक्ष सी.पी. जोशी, चित्तौ$ड डेयरी संघ के चेयरमेन एवं पूर्व विधायक बद्रीलाल जाट ने यहां थाने में भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा दिये जा रहे धरने को संबेाधित करते हुए गिरप*तारी नहीं होने पर आंदोलन-धरना प्रदर्शन, चक्का जाम एवं जिला बंद कराने की घोषणा करने के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया तथा आरोपियों की गिरप*तारी हेतु उनके ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। मगर समाचार लिखे जाने तक कोई गिरप*तारी नहीं हुई है।

 

 

Previous articleहेण्ड ग्लाइडर सवार लेकसिटी पहुंचे
Next articleभक्ति भाव से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here