दो घंटे चक्के जाम हुए एन.एच. आठ के

डूंगरपुर,

प्रशासनिक सख्ती व दो दिन की मोहलत के बाद शाम छ: बजे हुआ पुन: मार्ग शुरू

धरना स्थल पर पहुंचने की कवायद में डॉ. किरोडी गिरफ्तार

सांसद भगोरा सहित सभी वागड के जनप्रतिनिधियों ने उच्च स्तरीय की वार्ता

हाईवे पर लगा वाहनों का जमावडा, वाहनों को खेरवाडा से ही डूंगरपुर होते हुए किया रवाना

मौके पर तैनात था डूंगरपुर-उदयपुर जिले का पुलिस जाप्ता

टीएसपी क्षेत्र में टेट परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रो की पात्रता ३६ प्रतिशत करने की मांग को लेकर विगत १० दिनों से राष्ट्रीय राजमार्ग नं. ८ पर बोखला की महुदरा पहाडियो पर चल रहा महापडाव रविवार को दोपहर ४ बजे अचानक प्रशासनिक अधिकारियों के बीच चल रही वार्ता के साथ संघर्ष समिति के सदस्यों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर पथराव करते हुए मार्ग जाम कर दिया, जिससे पूरे प्रदेश में हल-चल सी मच गई।

 

सरपंच, सचिव के खिलाफ धोखाधडी का प्रकरण दर्ज

उदयपुर, खैरोदा थाना पुलिस ने खरसाण ग्राम पंचायत सरपंच,सचिव सहित अन्य के खिलाप* लोक दस्तावेजों में हेरापै*री कर नुकसान करने का प्रकरण दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार खरसाण निवासी कुन्दन पुत्र हिरालाल मेघवाल ने खरसाण ग्राम पंचायत सरपंच भगवान लाल सचिव धनराज इन्द्रावत, बादामी बाई पत्नी कमलाशंकर के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया । कि आरोपी बादामी बाई का पति डाक विभाग खरसाण में कार्यरत है। बीपीएल कार्डधारी पुत्र तुलसीराम में अपने माता बादामी बाई एवं पिता के नामों को कार्ड में सम्मिलित कर १८अगस्त ११ को इन्दिरा वृद्घावस्था पेंशन योजना के लिए मां का नाम सरपंच एवं सचिव से नाम प्रमाणित करवा विकास अधिकारी को भेज कर पेंशन प्रारंभ करवाई। उल्लेखनीय है कि इस मामले में शिकायत मिलने पर बादामी की पेंशन बन्द करने के बाद आरोपियों के खिलाप* प्रकरण दर्ज किया।

 

चार दिवसीय दीनी इल्म मुकाबले सम्पन्न

उदयपुर, जामिया रजबिया अलीपुरा के तत्वावधान में इस्लामिक जानकारियों पर आधारित किताब ’’दीनी मालूमात’’ पर क्वीज कॉम्पिटिशन, हम्द नअत मनकबत,हुस्ने किरअत (कुरआन शरीप* की आयातों को बेहतरीन अंदाज में पढना), हुस्ने तकरीर (इस्लाम ओर हुस्ने अखलाक), इस्लाम और हुकूके वालिदेन,इस्लाम ओर औरत का मुकाम आदि विषयों पर उदयपुर शहर के विभिन्न मदरसा स्कूलों व अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया और इस चार दिवसीय प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला रविवार को सम्पन्न हुआ।

 

 

माइक्रोवीटा पर सेमीनार २४ को

उदयपुर,आर.एन.टी मेडिकल कॉलेज में २४ मार्च को माइक्रोवीटा रिसर्च एंड इंटिग्रेटेड मेडिसिन (समरिम) एक दिवसीय सेमीनार आयोजित कर रहे है और देश में इस तरह का माइक्रोवीटा अनुसन्धान पर सेमीनार पहली बार हो रहा है ।

पत्रकार वार्ता में डा. एस.के. वर्मा ने बताया की माइक्रोवीटा दुनिया की सबसे सूक्ष्म जैविक सत्ता है जो पदार्थ निर्माण से लगाकर उसके अंत तक है ।वत्र्तमान में हो रही वायरल बिमारियों के वायरस एक तरह से स्थूल प्रकार का माइक्रोवीटा है लेकिन इससे भी सूक्ष्म माइक्रोवीटा है जो हमारी इन्द्रियों द्वारा ग्रहण नहीं हो पते उनके कार्य जनित अथवा उच्छ मानसिक स्टार पर ही उन्हें अनुभव किया जा सकता है । डा. वर्मा ने बताया की अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अनुसन्धान कर्ता इस नवीन सिद्घांत पर विस्तृत चर्चा करेगें ।

समरिम के अंतर्गत होने वाले इस सेमीनार में स्वीडन के हेक डी विजर , माइक्रोवीटा अनिसंधन केंद्र जर्मनी के डा. हेंस जोचिम रुडोल्फ , सेंटर फॉर बायो टेक्नोलोजी जवाहर नेहरु विश्व विद्यालय दिल्ली के प्रो. उत्तम पति , तथा पटना के भौतिक विज्ञान के प्रो.ए. के. भास्कर माइक्रोवीटा सिद्घांत के सन्दर्भ में चेतना और पदार्थ के रस्सी को उजागर करेगें।

 

 

 

Previous articleबाल विवाहों पर प्रभावी रोकथाम
Next articleसडक़ पर फिसलन से फिसले वाहनधारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here