images (3)उदयपुर, भारतीय सांख्यिकी आंकलन केन्द्र द्वारा गेहूं का उत्पादन वर्ष 2012-13 में 92.3 मिलियन टन होना आंका गया है। यह पिछले वर्ष से 3 मिलियन टन कम है। कृषि मंत्रालय के एक अनुमान के अनुसार वर्तमान वर्ष में भारत 8 मिलियन टन गेहूं का निर्यात करेगा। पिछले वर्ष ६.5 मिलियन गेहूं का निर्यात किया गया था।

राजस्थान सरकार के अग्रिम अनुमान के अनुसार इस वर्ष प्रदेश में गेहूं के अंतर्गत 28 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में 93 लाख टन उत्पादन होने का अनुमान है। यह पिछले वर्ष से कम है। वर्श 2013 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1350 रूपये प्रति क्विंटल है तथा सरकार खरीद पर 150 रूपये प्रति क्विंटल बोनस की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में की गई है।

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत चल रही राष्ट्रीय कृषि नवोन्मेषी परियेाजना की कृषि विपणन व परिज्ञान केन्द्र इकाई ने कृषि बाजार में होने वाले उतार चढाव व आगे आने वाले समय में गेहूं के बाजार भावों में होने वाले परिवर्तन का अध्ययन किया जा रहा है। कोटा नियंत्रित कृषि मण्डी के बाजार भावों के मासिक आंकडों का वैज्ञानिक विश्लेषण किया गया इसके अलावा कोटा नियंत्रित बाजार में गेहूं के मुख्य थोक विक्रेताओं का सर्वेक्षण, आयात निर्यात की संभावना एवं वायदा बाजार के भावों का भी आंकलन किया गया।

 

Previous articleआठ बाल श्रमिक मुक्त कराये
Next articleउदयपुर में पेट्रोल 2.52 रूपए हुआ सस्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here